Move to Jagran APP

नौ सब कमेटियों के गठन को प्रशासक ने दी मंजूरी, 27 मार्च को होगा नामांकन Chandigarh news

मेयर राजबाला मलिक की ओर से पिछले माह कमेटियों के सदस्यों का नाम प्रस्तावित करके मंजूरी के लिए प्रशासक को भी सूची भेजी थी।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 03:24 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 03:24 PM (IST)
नौ सब कमेटियों के गठन को प्रशासक ने दी मंजूरी, 27 मार्च को होगा नामांकन Chandigarh news
नौ सब कमेटियों के गठन को प्रशासक ने दी मंजूरी, 27 मार्च को होगा नामांकन Chandigarh news

चंडीगढ़, जेेएनएन। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने नगर निगम की इस साल गठित होने वाली नौ सब कमेटियों के गठन को मंजूरी दे दी है।कमेटियों के चेयरमैन और वाइस चेयरमैन पद के लिए 27 फरवरी को नामांकन की तारीख तय की गई है।अधिकतर बार निर्विरोध ही चेयरमैन और वाइस चेयरमैन पद के लिए चुनाव हो जाता है।मेयर राजबाला मलिक की ओर से पिछले माह कमेटियों के सदस्यों का नाम प्रस्तावित करके मंजूरी के लिए प्रशासक को भी सूची भेजी थी।

loksabha election banner

हर बार 11 सब कमेटियों की मंजूरी मांगी जाती है लेकिन इस बार नौ ही कमेटियों की मंजूरी मांगी गई है। क्योंकि पहले प्राइमरी स्वास्थ्य और शिक्षा कमेटी का गठन होता था, लेकिन पिछले साल यह दोनो विभाग नगर निगम ने प्रशासन को वापस ट्रांसफर कर दिए हैं इसलिए इस बार इन दो कमेटियों का गठन नहीं हुआ है।

मेयर राजबाला मलिक की ओर से चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के उम्मीदवार तय किए जाएंगे।अगर एक से ज्यादा उम्मीदवार नामांकन भर देंगे तो उस कमेटी के लिए 4 मार्च को चुनाव होगा।जबकि रोड, वाटर सप्लाई और हाउस टैक्स कमेटी का गठन पहले ही मेयर की ओर से किया जा सकता है। इन तीन कमेटियों के प्रावधान म्युनिसिपल एक्ट में है। ऐसे में इनकी मंजूरी की प्रशासक से जरूरत नहीं पड़ती है। हर कमेटी में नौ पार्षद शामिल किए गए हैं। प्रशासक की ओर से सेनिटेशन कमेटी, एन्वायर्नमेंट एंड सिटी ब्यूटीफिकेशन कमेटी, इलेक्ट्रिसिटी कमेटी,फायरएंड इमरजेंसी सर्विसेज कमेटी, अपनी मंडी एंड डे मार्केट कमेटी, वूमेन इंपावरमेंट कमेटी, इंफोर्समेंट कमेटी, स्लम, कॉलोनी एंड विलेज डवलपमेंट कमेटी और आर्टकल्चर एंड स्पोट्र्स कमेटी के गठन की मंजूरी दी गई है।

राजेश कालिया बनेंगे सेनिटेशन कमेटी के चेयरमैन

कमेटियों की जारी सूची में जिस पार्षद का नाम पहले नंबर पर होता है वह ही चेयरमैन पद के लिए नामांकन भरता है।ऐसे में सेनिटेशन कमेटी के लिए पूर्व मेयर राजेश कालिया, इलेक्ट्रिसिटी कमेटी के लिए पूर्व मेयर देवेश मोदगिल, अपनी मंडी एंड डे मार्केट कमेटी के लिए कांग्रेस पार्षद शीला फूल सिंह,वूमन इंपावरमेंट कमेटी के लिए सुनीता धवन, इंफोर्समेंट कमेटी के लिए कंवरजीत राणा,स्लम, कॉलोनी एंड विलेज डवलपमेंट कमेटी के लिए भरत कुमार और आर्टकल्चर एंड स्पोट्र्स कमेटी के लिए मनोनीत पार्षद शिप्रा बंसल चेयरमैन पद के लिए नामांकन भरेगी क्योंकि जारी सूची के अनुसार इन सभी पार्षदों का नाम पहले नंबर पर ही है।

ऐसे में नौ सब कमेटियों में से सात कमेटियों के चेयरमैन भाजपा के पार्षद बनेंगे। कमेटियों के गठन के बाद अब नगर निगम के अलग अलग विभाग के कामों में तेजी आ जाएगी। कमेटियों के सदस्यों की बैठक मार्च माह से शुरू हो जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.