Move to Jagran APP

संगरूर उपचुनाव के लिए नामांकन कल से, प्रत्याशियों के नामों से पर्दा नहीं हटा रही हैं सियासी पार्टियां

Sangrur By Election पंजाब में एक बार फिर कल से चुनावी बिगुल बज जाएगा। राज्‍य मेंं संगरूर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन कल से शुरू होगा। दूसरी ओर रा‍जनीतिक दलों ने अब तक अपने प्रत्‍याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 05:56 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 05:56 PM (IST)
संगरूर उपचुनाव के लिए नामांकन कल से, प्रत्याशियों के नामों से पर्दा नहीं हटा रही हैं सियासी पार्टियां
पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए कल बिगुल बजेगा। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Sangrur By Election 2022: पंजाब में कल फिर चुनावी बिगुल बजेगा। राज्‍य मेंं संगरूर लोकसभा सीट के उपचुनाव के निए सोमवार को चुनाव आयोग अधिसूचना जारी कर देगा। इसी के साथ नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। उप चुनाव में प्रत्याशियों को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अभी भी अपने पत्ते नहीं खोले है।

loksabha election banner

प्रत्याशी घोषित करने में सबसे आगे रहनेवाली आप और शिअद की दूसरी पार्टियों  पर नजर

प्रत्याशी घोषित करने में सबसे आगे रहने वाली आम आदमी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल की भी उपचुनाव को लेकर दूसरी पार्टियों पर नजर है। ऐसे में यह बेहद दिलचस्‍प होगा कि प्रत्‍याशी घोषित करने की शुरूआत कौन सी पार्टी करती है। वहीं, उप चुनाव को लेकर भाजपा गठबंधन में भी पशोपेश बनी हुई है। अभी तक यह फैसला नहीं हो पाया है कि उप चुनाव में भाजपा का उम्मीदवार लड़ेगा या शिरोमणि अकाली दल संयुक्त के परमिंदर सिंह ढींढसा।

परमिंदर ढींढसा या अरविंद खन्ना में से एक हो सकता है भाजपा का प्रत्याशी

ढींढसा परिवार पिछले दो दशक से भी ज्यादा समय से संगरूर से लोक सभा का चुनाव लड़ रहा है। 2019 में भी शिरोमणि अकाली दल ने परमिंदर ढींढसा पर ही दांव खेला था। हालांकि उन्हें भगवंत मान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

जानकारी के अनुसार 2024 में लोक सभा चुनाव से ठीक डेढ़ वर्ष पहले होने वाली इस उपचुनाव को लेकर उलझन बनी हुई है। परमिंदर सिंह ढींढसा अगर चुनाव लड़ते है तो वह अपनी पार्टी के सिंबल पर लड़ेंगे। जबकि भाजपा यह चाह रही है कि चुनाव उनकी पार्टी के चुनाव निशान पर लड़ा जाए ताकि 2024 के लिए आधार तैयार हो।

ढींढसा अगर चुनाव नहीं ल़ड़ते है तो भाजपा अरविंद खन्ना को चुनाव मैदान में उतार सकती है। अरविंद खन्ना भी 2004 में सुखदेव सिंह ढींढसा के खिलाफ लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि यह चुनाव खन्ना 27,277 वोटों से हार गए थे।

उपचुनाव होने के कारण आप को छोड़ कर सभी राजनीतिक पार्टियों को प्रत्याशियों का मुंह देखना पड़ रहा है। क्योंकि,  मात्र डेढ़ साल के लिए चुनाव कौन लड़े। वह भी जब संगरूर लोक सभा क्षेत्र में आते सभी 9 विधान सभा में आप के विधायक हों। जानकारी के अनुसार शिरोमणि अकाली दल बलवंत सिंह राजोआणा की बहन कमलप्रीत कौर को उतारने की तैयारी में है।

शिरोमणि अकाली दल की समस्या यह है कि उप चुनाव लड़ने के लिए उनके पास कोई बड़ा चेहरा नहीं है। वैसे भी संगरूर सीट से ढींढसा परिवार ही चुनाव लड़ता रहा है। जबकि विधानसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल को जिस प्रकार करारी हार का सामना करना पड़ा, उसने उनकी परेशनी और बढ़ा दी है।

वहीं, आम आदमी पार्टी मुख्यमंत्री भगवंत मान की बहन मनप्रीत कौर को उपचुनाव लड़वा सकती है। उनकी संगरूर में होर्डिंगें भी लग चुकी है। वहीं, प्रत्याशी को लेकर कांग्रेस को भी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि, कांग्रेस पूर्व दलवीर गोल्डी या उनकी पत्नी सिमरत कौर खंगूड़ा पर दांव खेलने चाहती है। इन सारी स्थिति में सबकी नजर भाजपा पर लगी हुई है कि आखिर वह कौन सा प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारती है।

सोमवार को जारी होगी अधिसूचना , 6 जून तक नामांकन दाखि़ल कर सकेंगे उम्मीदवार

संगरूर संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव करवाने संबंधी अधिसूचना सोमवार को जारी हो जाएगी और उम्मीदवार 6 जून तक नामांकन दाखि़ल कर सकते हैं।

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. एस. करुणा राजू ने बताया कि शड्यूल के अनुसार नोटीफिकेशन जारी करने की तारीख़ 30 मई और नामांकन भरने की आखिरी तारीख़ 6 जून है। नामांकन की जांच 7 जून को होगी। उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख़ 9 जून निर्धारित की गई है। मतदान 23 जून को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। मतगणना 26 जून को होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.