Move to Jagran APP

शहर में पानी की किल्लत से लोग परेशान, तीन दिन तक नहीं मिलेगी राहत

शहर में लगातार तीसरे दिन भी लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा। कई सेक्टरों में पिछले दो दिन से एक बूंद भी पानी की आपूर्ति नहीं हुई है।

By Edited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 02:13 AM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 03:00 AM (IST)
शहर में पानी की किल्लत से लोग परेशान, तीन दिन तक नहीं मिलेगी राहत
शहर में पानी की किल्लत से लोग परेशान, तीन दिन तक नहीं मिलेगी राहत

जेएनएन, चंडीगढ़। शहर में लगातार तीसरे दिन भी लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा। कई सेक्टरों में पिछले दो दिन से एक बूंद भी पानी की आपूर्ति नहीं हुई है। ऐसे में लोग अब पानी खरीदकर अपना घर चला रहे हैं। सोमवार को कजौली में बांध बनाने का काम शुरू नहीं हो पाया है। रविवार को बांध का काम पूरा होने के बाद अचानक यह पानी की लहरों में बह गया था। सोमवार को बांध निर्माण के लिए चंडीगढ़ नगर निगम की ओर से यहां एक एक्सपर्ट भी भेजा गया। अब पूरी प्लानिंग बनाई गई है, जिसके तहत बुधवार से बांध को बनाने का काम फिर से शुरू होगा। लेकिन बुधवार से बांध का निर्माण कार्य शुरू होने से फिर से पहले चार फेज का पानी बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में शहरवासियों को एक बार फिर से तीन दिन के लिए पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा।

loksabha election banner

नगर निगम के अनुसार बांध निर्माण कार्य बुधवार और वीरवार दो दिन में कर दिया जाएगा, लेकिन इस निर्माण के कारण पानी की सप्लाई न आने के कारण शहर को तीन से चार दिन पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा। नगर निगम की ओर से दावा किया गया था 20 फरवरी तक काम पूरा हो जाएगा और पानी शहर में पांचवे और छठे फेज से अतिरिक्त पानी आ जाएगा लेकिन अब यह काम 10 के लिए और आगे बढ़ गया है। यह काम पंजाब सिचाई विभाग की ओर से किया जा रहा है।

नगर निगम के दावे की निकली हवा

नगर निगम का दावा था कि रिपेयर का काम पूरा होने के बाद सोमवार को पानी की सप्लाई ठीक हो जाएगी, लेकिन दावा झूठा निकला। यहां तक कि नगर निगम की ओर से पानी का जो टैंकर मंगवाने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया, फोन करने के कई घंटे के बाद पानी नहीं पहुंचा। इन सेक्टरों में हालत खस्ता स्थिति यह है कि शहर के सेक्टर-20, 21, 22, 23, 24, 27, 28, 38, 40, 43, 45, 46, 54 के अलावा कई सेक्टरों में पानी के लिए त्राहि मची हुई है, लेकिन इसका नगर निगम पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। नगर निगम ने दो दिन पहले कजौली वॉटर व‌र्क्स के निर्माणाधीन पांचवें और छठे फेज का इनटेक चेंबर जोड़ने के लिए पहले से चल रहे चारों फेज की लाइनों को भाखड़ा नहर से बंद कर दिया था। इसके अलावा पहले से बने फेज की सफाई का काम भी चल रहा था, जो अब पूरा हो गया है। बावजूद इसके शहर में पानी की सप्लाई नहीं पहुंची है। जबकि कुछ सेक्टरों में पानी लो प्रेशर से आया।

फासवेक के अध्यक्ष ने उठाए सवाल

फासवेक के अध्यक्ष बलजिंदर सिंह का कहना है कि इस समय आधे शहर में पानी के लिए त्राहि मची हुई है। कई सेक्टरों में दो दिन से पानी नहीं आया है, लोग काफी परेशान है। पानी के टेंकर भी नगर निगम भेज नहीं पा रहा है। वहीं सेक्टर-20 की रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष ओपी वर्मा का कहना है कि उनके एरिया में पानी की भारी किल्लत है। लोग खरीद कर पानी मंगवा रहे हैं।

कांग्रेस ने नगर निगम की कार्यप्रणाली पर उठाई अंगुली

कांग्रेस पार्षद दल के नेता देवेंद्र सिंह बबला का कहना है कि इस समय पूरा शहर परेशान कर दिया जबकि मेयर और भाजपा के पार्षद हाथ पर हाथ धर कर देख रहे है। बबला का कहना है कि जब से राजेश कालिया मेयर बने हैं, तब से वह और उनकी पार्टी के पार्षद पांच बार कजौली वाटर व‌र्क्स का दौरा कर चुके हैं। जबकि पिछले तीन से शहर में पानी नहीं आ रहा है।

1150 से ज्यादा शिकायतें आईं

नगर निगम के पास नगर निगम के पास रविवार और सोमवार दो दिन पानी की कुल 1150 से शिकायतें आई। नगर निगम के अनुसार रविवार को कुल 572 शिकायतें आई थी जिनमे से 480 शिकायतों का निपटारा किया । जबकि सोमवार को 616 पानी की शिकायतें पूरे शहर से आई है, जिनमें से 455 लोगों के घरों तक पानी के टैंकर पहुंचाए गए हैं। मेयर राजेश कालिया खुद भी सेक्टर-15 के वाटर वर्कस में पहुंच गए जहां से पानी के टेंकर लोगों के घरों में भेजे जा रहे थे।

नए फेज से अब देर से आएगा पानी

इस समय पंजाब सिचाई विभाग की ओर से कजोली वाटर वर्कस में पांचवें और छठे फेज के इनटेक चेंबर का निर्माण करने का काम चल रहा था, लेकिन इन दो नए फेज को पहले की चार फेज की पाइप लाइन के साथ जोड़ने के लिए बोरियों का बांध बनाया गया था, लेकिन यह बांध पानी का प्रेशर नहीं झेल पाया। मामले को लेकर आज प्रशासक से मिलेंगे मेयर कालिया मेयर राजेश कालिया का कहना है कि बोरियों के बांध बनाने के काम के लिए चंडीगढ़ से भी एक्सपर्ट भेजे गए हैं। उनका कहना है कि वह मंगलवार को प्रशासक वीपी सिंह बदनौर से भी मिलने जा रहे हैं। सारे काम के स्टेटस की जानकारी दी जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.