Move to Jagran APP

NIA के निशाने पर पंजाब, हरियाणा सहित दिल्ली एनसीआर के गैंगस्टर, इन सभी को आतंकी रिंदा की पनाह

पंजाब पुलिस ने अपने डोजियर में हरविंदर सिंह रिंदा को ए प्लस स्तर का गैंगस्टर बताया है। डोजियर के मुताबिक लगातार हुलिया बदलने वाले रिंदा की छह तस्वीरें हैं। उन तस्वीर के आधार पर पहले पगड़ी नहीं पहनने वाला रिंदा आइएसआइ के संपर्क में आने के बाद पगड़ी पहनने लगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 08:09 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 08:09 AM (IST)
NIA के निशाने पर पंजाब, हरियाणा सहित दिल्ली एनसीआर के गैंगस्टर, इन सभी को आतंकी रिंदा की पनाह
एनआइए ने दिल्ली, पंजाब हरियाणा और यूपी से गैंगस्टरों की फाइलें मंगवाई है। फाइल फोटो

कुलदीप शुक्ला, चंडीगढ़। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) के निशाने पर पंजाब, हरियाणा सहित दिल्ली एनसीआर के गैंगस्टर हैं। चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा का मोस्टवांटेड आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा की आतंकी गतिविधियां बढ़ने के बाद एनआइए हरकत में आ चुकी है। चंडीगढ़ सहित पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश पुलिस से हरविंदर रिंदा सहित उसके समय में सक्रिय सहयोगी गैंगस्टर और उनके गुर्गों की कुंडली एनआइए ने मंगवाई है। मोहाली स्थित इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर में ब्लास्ट, चंडीगढ़ बुड़ैल जेल के पास टिफिन बम में आरडीएक्स मिलने और करनाल में चार संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद एनआइए की जांच गैंगस्टर की तरफ घूमी है।

loksabha election banner

साल 2020 में भारत से फरार होकर पाकिस्तान के इस्लामाबाद में आइएसआइ की पनाह में बैठा नामी गैंगस्टर हरविंदर रिंदा अब बब्बर खालसा का कुख्यात आतंकी बन चुका है। वहीं पंजाब, हरियाणा सहित दिल्ली एनसीआइ में नामी गैंगस्टर, शार्प शूटर सहित 50 से ज्यादा गुर्गे रिंदा के संपर्क में है। पंजाब पुलिस और चंडीगढ़ पुलिस की जांच एजेंसी आशंका जता चुकी है कि रिंदा का इन्हीं सक्रिय गैंगस्टर के माध्यम से जमीनी स्तर पर नेटवर्क है। इसका सीधा फायदा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ ले रही है।

ए-प्लस गैंगस्टर रहा रिंदा, इस तरह जुड़ रहे आतंक से सभी गैंगस्टर व गैंग

पंजाब पुलिस ने अपने डोजियर में हरविंदर सिंह रिंदा को ए प्लस स्तर का गैंगस्टर बताया है। डोजियर के मुताबिक लगातार हुलिया बदलने वाले रिंदा की छह तस्वीरें हैं। उन तस्वीर के आधार पर पहले पगड़ी नहीं पहनने वाला रिंदा आइएसआइ के संपर्क में आने के बाद पगड़ी पहनने लगा। रिंदा पर पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर और महाराष्ट्र में कुल 27 आपराधिक मामले दर्ज हैं। उसके नामी गैंगस्टर विक्की गोंडर, रुपिंदर जीत गांधी, दिलप्रीत सिंह ढाहा, जयपाल भुल्लर, प्रदीप चाना, गुरजोत गरचा, हरजिंदर सिंह आकाश के साथ संबंध हैं। पंजाब की खुफिया एजेंसियों को रिंदा के काफी मोबाइल कॉल्स भी मिले हैं। इनमें जयपाल भुल्लर को पंजाब पुलिस की टीम ने कोलकाता में मुठभेड़ में मार गिराया था और उसके मोबाइल में रिंदा का नंबर मिला था। जयपाल भुल्लर की  मौत के बाद उसके पूरे नेटवर्क को रिंदा ने टेकओवर कर लिया है। करनाल में पुलिस ने जिस संदिग्ध गुरप्रीत को विस्फोटक के साथ पकड़ा है, उसका नाम भी डोजियर में हरविंदर सिंह रिंदा के एसोसिएट की लिस्ट में शामिल है।

पीयू सहित छात्रों की राजनीति में गैंगस्टर की दखलअंदाजी से बना नेटवर्क

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ सहित छात्रों की राजनीति में रिंदा सहित दूसरे गैंगस्टर की पूरी दखलंदाजी रही है। 28 अप्रैल 2016 को पंजाब यूनिवर्सिटी में जारी फैशन शो के दौरान सोई और सोपू समर्थकों में मारपीट हुई थी। गैंगस्टर हरिवंदर सिंह रिंदा ने साथियों के साथ मिलकर सोपू को स्पोर्ट करते हुए सोई लीडर गोदरा को गोली मारकर घायल किया था। सेक्टर-11 थाना पुलिस ने रिंदा समेत अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया था व रिंदा को भगोड़ा करवाकर 50 हजार रुपये इनाम रखवाया था। उसने पाकिस्तान पहुंचने के बाद भी अपने नेटवर्क को कमजोर नहीं होने दिया, बल्कि मजबूत रखा है। इसके लिए एनआइए पूरा नेटवर्क खंगाला रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.