कालका [सौरव बत्रा]। बढ़ती ठंड के साथ-साथ कालका से शिमला जाने वाली ट्वॉय ट्रेन पर्यटकों की पहली पसंद बनी हुई है। कालका से शिमला के लिए चल रही हेरिटेज में शुमार 8 ट्वॉय ट्रेन न्यू ईयर तक बुक चल रही है। ऑनलाइन बुकिंग साइट पर ट्रेनों में वेटिंग दिख रही है। इन सभी ट्रेनों में 18-20 वेटिंग चल रही है। 

नहीं मिल रहा लोगो को टिकट

दिल्ली के साथ सटे नोएडा से कालका स्टेशन पहुंचे अभिषेक अपनी पत्नी व बच्चे के साथ ट्रेन के पास खड़े थे। उन्होंने बताया कि बच्चों की छुट्टियों में वह शिमला घूमने के लिए ट्वॉय ट्रेन से जाना चाहते थे। जब टिकट के लिए ऑनलाइन पोर्टल खोला तो करीब 45 वेटिंग चल रही थी।

कालका के बाजार में बढ़ी रौनक

कालका से शिमला जाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक कालका पहुंच रहे हैं, जिसके चलते कालका के बाजार में भी रौनक बढ़ गई है। बाजार में पर्यटकों के आगमन से दुकानदारों के चहरे खिले हुए हैं।

होटल इंडस्ट्री की भी बल्ले-बल्ले

कालका रेलवे स्टेशन के आसपास बने होटल मालिक भी पर्यटकों के आगमन से फूले नहीं समा रहे हैं। होटल करोबारियों के अनुसार गत वर्ष से इस वर्ष ज्यादा पर्यटक शिमला की ओर जा रहे हैं।

परिवार व रिश्तेदारों के साथ जाने वालों के लिए खास इंतजाम

विभाग द्वारा दो चार्टड डिब्बों का भी इंतजाम किया गया है। जिनमें 8 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। शिवालिक पैलेस कोच एयर कंडिशन है, जबकि रेल मोटर कार (आरए 100) नान एसी है। दोनो चार्टड कोच की बुकिंग अंबाला मंडल कार्यलय से करवाई जा सकती है। दोनों कोच यात्रियों की डिमांड पर बुक किए जाते हैं।

विदेशी व देशी पर्यटको की पहली पसंद बनी ट्वॉय ट्रेन

कालका रेलवे स्टेशन पर इन दिनों स्वदेशी के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी शिमला जाने के लिए ट्वॉय ट्रेन में बैठे दिख रहे है। शुक्रवार को ट्वॉय ट्रेन हिमालयन क्वीन में शिमला जा रहे। आस्ट्रेलिया के सिडनी निवासी पॉल ने बताया कि वह पहली बार शिमला जा रहा है। उसके साथ उसकी पत्नी इन्या समेत 5 सदस्य और है। उसने बताया कि उसने इंटरनेट पर ट्वॉय ट्रेन के बारे में पढ़ा था आज वह उसमें सफर करने के लिए उत्साहित है। वहीं इग्लैंड से आए स्टीव व उसकी पत्नी लिंडा भी शुक्रवार को उक्त ट्रेन में सवार होकर शिमला के लिए रवाना हुए हैं। उन्होंने बताया कि वह भी पहली बार ट्वॉय ट्रेन में सफर कर रहे हैं और रास्ते में रोमांचित करने वाले नजारों को देखने के लिए उत्साहित हैं।

सड़क के रास्ते भी शिमला जा रहे हैं लोग

वहीं, चंडीमंदिर स्थित टोल प्लाजा से प्राप्त आंकड़ो के अनुसार इस बार पहले से ज्यादा लोग सडक़ के रास्ते शिमला की ओर गए हैं। टोल मैनेजर रजनीश सैनी के अनुसार इस बार वीकएंड पर गत शनिवार 22 दिसंबर को सबसे ज्यादा 43 हजार 273 वाहनों ने क्रॉस किया है। गौरतलब है कि इससे पहले आम दिनों में एवरेज 33 हजार वाहन रोजाना टोल क्रास करते हैं।

कितने बजे चलती है कालका से शिमला के लिए ट्रेन

रात 3 बजकर 30 मिनट पर पैसेंजर ट्वॉय ट्रेन

सुबह 5 बजे 20 मिनट ट्वॉय ट्रेन मोटर कार

सुबह 5 बजकर 45 मिनट पर ट्वॉय ट्रेन शिवालिक डिल्क्स

सुबह 6 बजे 20 मिनट ट्वॉय ट्रेन मेल

सुबह 7 बजे हॉलिडे स्पेशल

सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर ट्वॉय ट्रेन अप मिक्स (कोच के साथ माल वाहक ट्रेन)

दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर ट्वॉय ट्रेन हिमालयन क्वीन

दोपहर 1 बजकर 05 मिनट पर हॉलिडे स्पेशल

क्या है टैक्सी का भाड़ा (कालका शिमला ड्रापिंग ओल्ड बस स्टैंड)

छोटी कार 5 सीटर - 1850 रूपये

बड़ी कार 5 सीटर (डिजायर)- 2050 रूपये

टवेरा 9 सीटर - 2750 रूपये

इनोवा- 2750 रूपये

टैँपू ट्रैवलर -  3750

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!