Move to Jagran APP

Navratri 2022: सज गया मां मनसा देवी का दरबार, श्रद्धालुओं के लिए CTU ने चलाई स्पेशल बसें, ई-टोकन से कर सकेंगे दर्शन

Navratri 2022 शारदीय नवरात्र की शुरुआत कल से हो रही है। ऐसे में माता मनसा देवी मंदिर पंचकूला के दरबार को सजाया गया है। इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में खास प्रबंध किए गए हैं। इस बार ई टोकन से भी लोग माता के दर्शन कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Ankesh ThakurPublished: Sun, 25 Sep 2022 10:04 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 10:04 AM (IST)
Navratri 2022: सज गया मां मनसा देवी का दरबार, श्रद्धालुओं के लिए CTU ने चलाई स्पेशल बसें, ई-टोकन से कर सकेंगे दर्शन
माता मनसा देवी मंदिर को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है।

राजेश मलकानियां, पंचकूला। शारदीय नवरात्र कल यानी 26 सितंबर से शुरू हो रहे हैं, जो 4 अक्टूबर तक चलेंगे। पंचकूला स्थित माता मनसा देवी के दरबार को नवरात्र मेलों के लिए खास तौर से सजाया गया है। वहीं माता के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी खास प्रबंध किए गए हैं।

loksabha election banner

ट्राईसिटी से मां मनसा देवी के दर्शन को जाने वालों के लिए चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) की तरफ से स्पेशल बसें शुरू की गई हैं। वहीं पंचकूला प्रशासन की तरफ से भी अतिरिक्त बसें चलाई जा रही हैं। यह बसें चंडीगढ़ ISBT से सीधा माता मनसा देवी मंदिर के लिए चलेंगी। इसके अलावा मोहाली के जीरकपुर से भी अतिरिक्त बसें चलाई जा रही हैं। 

वहीं दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर की धर्मशालाओं में ठहरने के विशेष प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा गेस्ट हाउस की बुकिंग भी श्रद्धालु करवा सकते हैं।

इसके अलावा लोगों की सुरक्षा के चौकस प्रबंध किए गए हैं। लाखों श्रद्धालुओं के मां मनसा देवी दर पर पहुंचने की उम्मीद है। श्रद्धालुओं के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। अलग-अलग लाइनों में लगकर मां के दर्शन कर पाएंगे। इस बार श्रद्धालुओं को ई-टोकन से दर्शन करने के लिए 100 रुपये की राशि से पंजीकरण करवाना होगा। श्रद्धालुओं के लिए माता का चोला चढ़ाने की राशि भी 3100 रुपये निश्चित की गई है। मंदिर भंडारा समिति की तरफ से परिसर में 3 जगह भंडारा लगाया गया है। यहां पर तीनों समय भक्तों को प्रसाद उपलब्ध करवाया जाएगा।

मंदिर के नजदीक लगी झुग्गियां हटाई

पुलिस उपायुक्त और नगर निगम को मेले के नजदीक झुग्गियों के पास सड़क से रेहड़ी, थ्री व्हीलर, रिक्शा इत्यादि के चालान कर उन्हें इंपाउंड करने के निर्देश हैं, ताकि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को आने-जाने में कोई परेशानी न हो।

फायर, पुलिस और बिजली विभाग को विशेष निर्देश

इसके अलावा पुलिस विभाग को मेले के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने और यातायात को सुचारु चलाने के लिए विभिन्न स्थानों पर नाकों की व्यवस्था की है। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम को मेले के दौरान श्री माता मनसा देवी मंदिर, काली माता मंदिर और चंडीमाता मंदिर में 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने का जिम्मा सौंपा है।  फायर आफिसर को निर्देश दिए हैं कि मेले के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में अग्निशमन वाहनों की व्यवस्था की जाए।

24 घंटे एंबुलेंस और मेडिकल की सुविधा

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेला स्थल पर पर्याप्त संख्या में शिफ्ट में 24 घंटे डाक्टर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ व पर्याप्त मात्रा में दवाइयां रखने के साथ-साथ डेंगू से बचने के लिए श्रद्धालुओं को जागरूक करेंगे। इसके अलावा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को डेंगू की रोकथाम के प्रति जागरूक करने के लिए पर्याप्त संख्या में बोर्ड लगाए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सुविधाओं से युक्त एंबुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर निगम तथा लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें) सिंहद्वार से माता मनसा देवी मंदिर तक अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में सड़कों की मरम्मत पर गड्ढों की अच्छी तरह से पैच वर्क कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.