Move to Jagran APP

आज चाय पर नवजोत सिद्धू व अमरिंदर की होगी मुलाकात, गुरु को मिल सकती है बड़ी जिम्‍मेदारी

नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कल चाय पर बुलाया है। यह लगभग तय हो गया है कि सिद्धू की कैप्‍टन अम‍रिंदर सिंह के कैबिनेट में फिर वापसी हो सकती है। या‍नि गुरु सिद्धू अमरिंदर के नेतृत्‍व में नई सियासी पारी जमाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 02:10 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 07:06 AM (IST)
आज चाय पर नवजोत सिद्धू व अमरिंदर की होगी मुलाकात, गुरु को मिल सकती है बड़ी जिम्‍मेदारी
पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। कांग्रेस के स्टार प्रचारक व पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में अपनी नई राजनीतिक पारी शुरू करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर ने सिद्धू को 17 मार्च को चाय पर बुलाया है। बताया जाता हैसिद्धू की पंजाब कैबिनेट में एंट्री की लगभग तय हो गई है और सारी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। बस पेंच विभाग पर फंसा हुअ है। मामला इस पर रुका है कि सिद्धू को पुनः स्थानीय निकाय विभाग दिया जाएगा या वह किसी दूसरे विभाग के लिए भी मान सकते है। माना जा रहा है कि कैप्टन इस दौरान सिद्धू के सामने इमोशनल कार्ड भी खेल सकते है। ताकि पूर्व मंत्री स्थानीय निकाय विभाग को ही लेने की अपनी जिद छोड़ दे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की कैबिनेअ में सिद्धू की दोबारा एंट्री लगभग तय

सिद्धू की कैप्‍टन की कैबिनेट में री-एंट्री की औपचारिकता 9 मार्च को ही पूरी हो गई थी, जब कांग्रेस के महासचिव व पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात की। रावत ऐसे समय में कैप्टन से मिलने के लिए चंडीगढ़ पहुंचे हुए थे जब उनके अपने राज्य उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। कैप्टन से मुलाकात के अगले ही दिन 10 मार्च को रावत ने सिद्धू से मुलाकात की। रावत ने उसी दिन यह संकेत दे दिए थे कि पंजाब कैबिनेट में जल्द ही सिद्धू की एंट्री होने जा रही है।

फील्डिंग सैट करने के बाद ही बनाया सिद्धू को स्टार प्रचारक

पंजाब कैबिनेट में फील्डिंग सैट करने के बाद ही कांग्रेस ने नवजोत सिंह सिद्धू को पश्चिम बंगाल में स्टार प्रचारक बनाया। कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी चिंता ही स्टार प्रचारक को लेकर थी। क्योंकि, अगर सिद्धू को स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल कर लिया और वह प्रचार के लिए नहीं गए तो कांग्रेस की खासी किरकिरी होनी थी। यही कारण था कि पार्टी हाईकमान चाहता था कि सिद्धू को स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल करने से पहले सारी तस्वीर स्पष्ट हो जाए।

सिद्धू लगातार पंजाब कैबिनेट में वापसी और वह भी पुराने वाले विभाग के साथ या प्रदेश कांग्रेस का प्रधान बनने की मांग कर रहे थे। कैप्टन अमरिंदर इस मामले में सिद्धू को कैबिनेट में तो लेने के लिए पहले से तैयार थे लेकिन प्रदेश प्रधान की कमान उनको देने के पक्ष में नहीं थे। इसका मुख्य कारण यह भी है कि न तो सिद्धू के पास संगठन को चलाने का अनुभव है और 2022 के चुनाव को देखते हुए कांग्रेस यह रिस्क उठाने की स्थिति में भी नहीं है। यही कारण है कि 9 मार्च को मुख्यमंत्री से रावत की मुलाकात के उपरांत ही 12 मार्च को कांग्रेस ने सिद्धू को स्टार प्रचारक की लिस्ट में शामिल कर लिया।

सिद्धू की जिद खत्‍म करवाना कैप्टन के लिए चुनौती

बुधवार को जब कैप्टन सिद्धू के साथ चाय पिएंगे तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती पूर्व मंत्री की जिद तुड़वाने को लेकर होगी, क्योंकि वर्तमान में स्थानीय निकाय विभाग की कमान ब्रह्म मोहिंद्रा के पास है। ब्रह्म मोहिंद्रा न सिर्फ कैबिनेट में सबसे अनुभवी बल्कि पार्टी में सबसे वरिष्ठ विधायक भी है। 74 वर्षीय ब्रह्म मोहिंद्रा छह बार के विधायक भी है। अगर सिद्धू स्थानीय निकाय विभाग की ही जिद पर अड़े रहे तो मोहिंद्रा का विभाग बदलना होगा। मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर ऐसे मे सिद्धू के सामने इमोशनल कार्ड भी खेल सकते है ताकि वह किसी अन्‍य विभाग पर राजी हाे जाएं।

 2019 में दिया था इस्तीफा

बता दें कि लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मनमुटाव होने के कारण सिद्धू ने 10 जून 2019 को अपना इस्तीफा राहुल गांधी को सौंप दिया था। इसकी जानकारी सिद्धू ने 14 जुलाई, 2019 को ट्वीट के माध्यम से दी थी। 15 जुलाई को सिद्धू ने मुख्यमंत्री को इस्तीफा भिजवाया था, जिसे मुख्यमंत्री ने उसी दिन स्वीकार कर लिया था। तब से सिद्धू सरकार से दूरी बना कर चल रहे थे।

अक्टूबर, 2020 में जब राहुल गांधी ने मोगा में ट्रैक्टर रैली की तो सिद्धू फिर से कांग्रेस के मंच पर नजर आए थे। 25 नवंबर, 2020 को कैप्टन ने सिद्धू को बुलाकर लंच करवाया।

चर्चा में ट्वीट

कैप्टन के साथ चाय पर मिलने की बात सामने आने से पहले सिद्धू ने मंगलवार को तीन ट्वीट किए। पहले ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'मत बन बड़ा आदमी, छोटेपन का मजा अनूठा है, समंदर में मिलने से पहले ही नदी का पानी मीठा है।' इसके करीब आधे घंटे के बाद उन्होंने लिखा, 'कैसे कह दूं कि थक गया हूं मैं, ना जाने किस-किस का हौसला हूं मैं..।' आखिरी ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'अच्छा इंसान मतलबी नहीं होता, बस दूर हो जाता है उन लोगों से जिन्हें उसकी कदर नहीं होती..।' इन ट्वीट्स के सब अपने-अपने हिसाब से मायने निकाल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब में कांग्रेस के गले की फांस बना उत्तर प्रदेश का बाहुबली मुख्तार अंसारी, तूल पकड़ रहा मामला

यह भी पढ़ें: Big Boss 14: लुधियाना में गुपचुप तरीके से पहुंचे अभिनव व Rubina dilaik, दो दिन मस्ती करने के बाद लौटे मुंबई

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.