Move to Jagran APP

फाइव स्टॉर गारबेज फ्री सिटी के स्टेट्स के लिए केंद्र सरकार से किया जाएगा आवेदन, निगम ने चंडीगढ़ वासियों से मांगे सुझाव

Five Star Garbage Free City अगर आप चाहते है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 आपके अपने शहर चंडीगढ़ को गारबेज फ्री सिटी में फाइव स्टार मिले तो इसके लिए आपको आगे आना होग। आपको 25 दिसंबर तक इसके लिए अपने सुझाव और आपतियां दर्ज करवानी होगी।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 11:26 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 11:26 AM (IST)
फाइव स्टॉर गारबेज फ्री सिटी के स्टेट्स के लिए केंद्र सरकार से किया जाएगा आवेदन, निगम ने चंडीगढ़ वासियों से मांगे सुझाव
निगम ने चंडीगढ़ को फाइव स्टार बनाना के लिए 25 तक मांगे लोगों से सुझाव।

चंडीगढ़, जेएनएन। Five Star Garbage Free City अगर आप चाहते है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 आपके अपने शहर चंडीगढ़ को गारबेज फ्री सिटी में फाइव स्टार मिले तो इसके लिए आपको आगे आना होग। इसके लिए आपके पास चंद दिन रह गए हैं। आपको 25 दिसंबर तक इसके लिए अपने सुझाव और आपतियां दर्ज करवानी होगी। सुझाव आने के बाद फाइव स्टॉर गारबेज फ्री सिटी के आवेदन के लिए नगर निगम के सदन में प्रस्ताव पास किया जाएगा। फिर आवेदन लोकल सचिव की ओर से केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। अगर चंडीगढ़ को फाइव स्टॉर गारबेज फ्री सिटी का स्टेट्स मिल जाए तो टॉप-10 में आने की पूरी संभावना है। मालूम हो कि पिछले साल भी चंडीगढ़ नगर निगम ने फाइव स्टॉर गारबेज फ्री सिटी के लिए ही आवेदन किया था लेकिन केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय की ओर से थर्ड पार्टी से जांच करवाने पर पाया कि चंडीगढ़ पूरे मापदंड पूरे नहीं करता है इसलिए फाइव स्टार का आवेदन खारिज करते हुए थ्री स्टार की रेटिंग दी गई थी।

loksabha election banner

फाइव स्टॉर गारबेज फ्री सिटी के लिए यह होना चाहिए जरूरी

फाइव स्टॉर गारबेज फ्री सिटी का स्टेट्स हासिल करने के लिए डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन नगर निगम के अंतगर्त होने के साथ साथ सूखा और गीला कचरे का सेग्रीगेशन होना अनिवार्य है। इसके साथ ही शहर से निकलने वाला सारा कचरा प्रोसेस होना चाहिए। गारबेज प्रोसिंग प्लांट उतनी क्षमता का होना चाहिए। जबकि अभी तक ऐसा नहीं है लेकिन नगर निगम की ओर से सेग्रीगेशन शुरू करने के लिए 390 गाड़ियां मंगवा ली है ऐसे में नए साल के जनवरी माह से सेग्रीगेशन शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही इस माह होने वाली सदन की बैठक में गारबेज प्लांट को चलाने और शहर का सारा कचरा प्रोसेस करने के लिए कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मंगवाने के लिए प्रस्ताव पास करने के लिए आ रहा है। फाइव स्टार के लिए 24 मापदंड तय किए गए हैं। सेग्रीगेशन और पूरा कचरा प्रोसेस करने को छोड़कर बाकी मापदंड नगनिगम पूरा कर चुका है। कोरोना के कारण केंद्र सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत सर्वे का समय दो माह के लिए बढ़ा दिया है अब 31 दिसंबर की बजाय फरवरी तक के किए गए काम और सुधार सर्वे में शामिल होंगे।मालूम हो कि इस साल हुए सर्वेक्षण में चंडीगढ़ 16 वें स्थान के पायेदान पर रहा था।

वाटर प्लस स्टेट्स के लिए किया गया है आवेदन

ओडीएफ प्लस प्लस के बाद चंडीगढ़ नगर निगम ने वाटर प्लस स्टेट्स के लिए भी आवेदन किया है। फाइव स्टार और वाटर प्लस स्टेट्स मिलने पर 30 फीसद सर्वेक्षण के तहत काम हो जाएगा। वाटर प्लस कैटगरी के लिए शहर में सीवरेज प्लांट लगे हुए हैं और वाटर बॉडीज में बिना ट्रीट किए हुए वाटर नहीं छोड़ा जाता है। 25 फीसद टरशरी वाटर का प्रयोग शहर के पार्कों और लॉन की सिचाई के लिए प्रयोग होता है।

सेक्टर-22 के सिटी फोरम ऑफ रेजिडेंट्स वेलफेयर ओर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष विनोद वशिष्ठ का कहना है कि फाइव स्टार रेटिंग के लिए चंडीगढ़ तैयार है। नगर निगम सेग्रीगेशन सिस्टम शुरू करने के लिए 390 गाड़ियां ले चुका है। जनवरी माह में यह सिस्टम सुधर जाएगा। यह स्टेट्स मिलने पर चंडीगढ़ के टॉप-10 में आसानी से जाएगा। लोगों को सुझाव देने चाहिए।  

अब तक के सर्वेक्षण में चंडीगढ़ की स्थिति

-साल 2016 में नंबर-2 पर

-साल 2017 में 11 वां स्थान

- साल 2018 में मिला तीसरा स्थान

- 2019 मे मिला 20 वां स्थान

- 2020 में मिला 16 वां स्थान

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.