Move to Jagran APP

New Plan: एक दिन सूखा और दूसरे दिन गीला कचरा उठाएंगे सफाई कर्मचारी

चंडीगढ़ नगर निगम नया प्लान बनाया है। इसके तहत तहत एक दिन सूखा और दूसरे दिन गीला कचरा पूरे शहर के रिहायशी से इकट्ठा किया जाएगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 12:29 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 12:29 PM (IST)
New Plan: एक दिन सूखा और दूसरे दिन गीला कचरा उठाएंगे सफाई कर्मचारी
New Plan: एक दिन सूखा और दूसरे दिन गीला कचरा उठाएंगे सफाई कर्मचारी

[राजेश ढल्ल, चंडीगढ़] भाजपा पार्षदों की गुटबाजी ने शहर में सूखा और गीला कचरा सेग्रीगेशन करने के सिस्टम में बेशक रोड़ा अड़ा दिया है। लेकिन नगर निगम के अधिकारियों ने इस सिस्टम को लागू करवाने के लिए नया प्लान बनाया है। इसके तहत नगर निगम को नई ट्रालियां भी जल्द खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और सेग्रीगेशन सिस्टम दिसंबर माह से ही शुरू हो जाएगा। इसके तहत प्रतिदिन सूखा और गीला कचरा इकट्ठा लेने के बजाय अलग-अलग (वैकल्पिक) दिन लिया जाएगा। नगर निगम के अनुसार इस सिस्टम के तहत एक दिन सूखा और दूसरे दिन गीला कचरा पूरे शहर के रिहायशी इलाके में डोर-टू-डोर इकट्ठा किया जाएगा। ऐसा होने पर प्रतिदिन एक साथ गीला और सूखा कचरा मिक्स करने का भी कोई डर नहीं रहेगा।

loksabha election banner

छतीसगढ़ के अंबिकापुर से लिया आइडिया

इस समय छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में उक्त सिस्टम के तहत ही कचरा नगर निगम इकट्ठा कर रही है। वहीं से नगर निगम कमिश्नर को यह आइडिया आया है। सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी के तहत नगर निगम को दिसंबर में कचरा सेग्रीगेट करने की नीति को हर हालत में लागू करना है। क्योंकि ऐसा न करने वाले पर 200 से 10 हजार रुपये तक जुर्माना लगाने का प्रावधान है। अगर यह सिस्टम लागू नहीं होता है, तो स्मार्ट सिटी चंडीगढ़ स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में पिछड़ जाएगा। ऐसे में नगर निगम एक दिन सूखा और एक दिन गीला कचरा हर घर से इकट्ठा करने की तैयारी कर रहा है। नगर निगम कमिश्नर केके यादव का कहना है कि पॉलिसी और सर्वेक्षण के लिए सेग्रीगेशन का काम होना बेहद जरूरी है। इसलिए एक दिन सूखा और दूसरे दिन गीला कचरा लेने का सिस्टम शुरू किया जाएगा। इसके लिए शहर की रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशनों के साथ बैठक कर उनकी राय भी पूछी जाएगी। ऐसा करना शहरवासियों के लिए भी आसान होगा।

पिछली सदन की बैठक में हो गई थी राजनीति

अक्टूबर माह में हुई सदन की बैठक में टंडन गुट के पार्षदों ने कचरा डोर-टू-डोर गारबेज इकट्ठा करने के लिए खरीदे जा रहे वाहनों के प्रस्ताव में यह अड़ंगा लगा दिया था कि यह प्रस्ताव पास नहीं हुआ है। जबकि अधिकारियों और मेयर ने कहा था कि 15 सितंबर की बैठक में प्रस्ताव पास हो गया है लेकिन टंडन गुट के पार्षद नहीं माने, इसलिए यह निर्णय हुआ कि नवंबर माह में गाडिय़ां खरीदने का डिटेल एजेंडा लाया जाए। ऐसेे में गाडिय़ां खरीदकर सेग्रीगेशन सिस्टम लागू करने में अगले साल तक इंतजार करना पड़ता है, लेकिन नए प्लान के अनुसार कचरा इकट्ठा करने में स्वच्छ सर्वेक्षण की प्रतियोगिता में नहीं चंडीगढ़ नहीं पिछड़ेगा।

शत प्रतिशत होने पर ही मिलेगी 5 स्टार रेटिंग

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के अनुसार कचरे की सेग्रीगेशन घर और दुकान स्तर पर ही होनी चाहिए, लेकिन शहर में इस समय ऐसा नहीं हो रहा है। इस मापदंड में अगर सूखा और गीला कचरा 25 प्रतिशत अलग-अलग इकट़ठा हो रहा है, तो वन स्टार जबकि 50 प्रतिशत इकट्ठा होने पर टू स्टार, जबकि 80 प्रतिशत होने पर 3 स्टार और शत प्रतिशत पर 5 स्टार रेटिंग मिलेगी।

सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी पर 21 को विशेष बैठक

21 नवंबर को नगर निगम कमिश्नर और मेयर ने सभी पार्षदों की सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी पर विशेष बैठक भी बुलाई है। जिसमे पार्षदों को बताया जाएगा कि स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए पॉलिसी के तहत क्या-क्या काम किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.