Move to Jagran APP

टेलीकॉम, कृषि, खेल व हेल्थ में निवेश करेंगे अंबानी

फोटो -मुंबई में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व आरआइल चेयरमैन मुकेश अंबानी में मुलाकत -प

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Oct 2017 10:20 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2017 10:20 PM (IST)
टेलीकॉम, कृषि, खेल व हेल्थ में निवेश करेंगे अंबानी
टेलीकॉम, कृषि, खेल व हेल्थ में निवेश करेंगे अंबानी

फोटो

loksabha election banner

-मुंबई में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व आरआइल चेयरमैन मुकेश अंबानी में मुलाकत

-पंजाब में रोजगार पैदा करने के लिए अवसर मुहैया करवाएगी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

-मुख्यमंत्री आज सीआइआइ की मुंबई में होने वाली 'इनवेस्ट नॉर्थ' मीटिंग को संबोधित करेंगे

----

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी टेलीकॉम और डाटा नेटवर्क के अलावा कृषि उत्पादकता, फूड प्रोसेसिंग उद्योग, उत्पादन सुविधाओं और परचून, खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए सहमत हो गए हैं। मुख्यमंत्री मंगलवार को मुंबई में अंबानी से मिले। जहा उन्होंने सीआइआइ की बुधवार को होने वाली 'इनवेस्ट नॉर्थ' मीटिंग को संबोधित करना है।

आरआइएल पंजाब पर अपना ध्यान केंद्रित करने में रुचि ले रही है। अंबानी ने रोजगार पैदा करने के लिए प्रौद्यौगिकी स्थापित करने के लिए चंडीगढ़ में अपनी टीम की स्थापना का सुझाव दिया है। आरआइएल के चेयरमैन ने कहा कि डाटा एक नई करंसी है और नए विकास मॉडल को डाटा के आसपास केंद्रित करने की जरूरत है।

कैप्टन ने संपर्क और ब्रॉडबैंड दोनों के संबंध में टेलीकॉम के बुनियादी ढाचों का स्तर ऊंचा उठाए जाने की पहचान की, क्योंकि यह प्रमुख क्षेत्र है, जहां पंजाब की ओर से अवसर तलाशे जा रहे हैं। इस डाटा को एक नए उभार के रूप में देखते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार इस 'चौथी औद्योगिक क्राति' का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक है और यह 18 से 35 साल की उम्र के नौजवानों को मुफ्त स्मार्ट फोन देने का वादा पंजाब सरकार ने किया था।

एक साल का फ्री टॉक टाइम व डाटा

फोन मुहैया कराने के अपने वादे को पूरा करने के लिए वचनबद्ध है, जिस में एक साल का फ्री टॉक टाइम व डाटा दिया जाएगा। जियो की बहुत कम दरों के चलते ऐसा करना पंजाब में संभव है। अंबानी ने स्वास्थ्य सेवाओं, कृषि और खेल में निवेश करने की रुचि दिखाई। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रस्तावित खेल यूनिवर्सिटी की भी बात छेड़ी, जो सरकार की ओर से पटियाला में बनाई जा रही है। आरआइएल के चेयरमैन ने लोगों के लाभ के लिए प्रौद्यौगिकी को संगठित करने के लिए ज्ञान के अदान -प्रदान में राज्य सरकार के सहयोग की मांग की, जिससे प्रोजेक्टों की ओर से पैदा किए जाने वाले रोजगार में इन लोगों की सेवाएं ली जा सकें।

खेत से फैक्ट्री तक सप्लाई चेन का सुझाव

कृषि के क्षेत्र में सहयोग के मामले में मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि आरआइएल को खेत से फैक्ट्री तक या उपभोग केंद्रों तक सप्लाई चेन स्थापित करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.