चंडीगढ़ [बलवान करिवाल]। चंडीगढ़ के बाद अब दूसरे राज्यों की बसों का किराया भी बढ़ गया है। चंडीगढ़ तक बस सर्विस उपलब्ध कराने वाले देश के पांच राज्यों ने बसों का किराया पांच रुपये तक बढ़ा दिया है। चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) ने 16 जनवरी से सभी लोकल और लांग रूट की बसों के किराये में इजाफा किया है। सीटीयू के इस फैसले की मार अब दूसरे राज्यों में जाने वाले यात्रियों पर पड़ी है। इन लोगों को अब चंडीगढ़ से दूसरे राज्यों में जाना और वहां से वापस चंडीगढ़ आना महंगा हो गया है।

चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा की राजधानी है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश के लोगों की आवाजाही भी यहां खासी रहती है। ऐसे में इन लोगों को अब एक बार का आना-जाना जेब पर दस रुपये का अतिरिक्त बोझ डालेगा। सीटीयू ने जो किराया बढ़ाया है, उसकी नोटिफिकेशन की जानकारी इन सभी राज्यों को भी दे दी है। जिसके बाद इन राज्यों ने भी इसी नोटिफिकेशन के आधार बनाकर किराया बढ़ा दिया है। बता दें कि इन राज्यों की बसें आइएसबीटी-17 और 43 पर आती-जाती हैं।

महज 21 महीने में 15 रुपये बढ़ गया किराया

किराये का बोझ इतनी तेजी से बढ़ा है कि अब पांच रुपये अतिरिक्त देना अखरने लगा है। पौने दो साल में तीन बार पांच-पांच रुपये कर 15 रुपये किराया बढ़ाया जा चुका है। पहले अप्रैल 2018 में पांच रुपये किराया बढ़ाया गया। इसके चार महीने बाद फिर नवंबर 2018 में पांच रुपये किराया बढ़ा दिया गया और तीसरी बार अब फिर पांच रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। लगातार किराया बढ़ाए जाने से लोगों में रोष है। जो यात्री किसी स्थान से रोजाना आना-जाना करते हैं। उन पर एक महीने में 300 रुपये अतिरिक्त की मार पड़ेगी।

चंडीगढ़ से इन शहरों में जाना महंगा

चंडीगढ़ के दो आइएसबीटी हैं। आइएसबीटी-17 से हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों की बसों का संचालन होता है। इसी तरह से आइएसबीटी-43 से पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे राज्यों की बसों का संचालन होता है। अब चंडीगढ़ से दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार, रोहतक, नारनौल, महेंद्रगढ़, पलवल, रेवाड़ी, बहादुरगढ़, मेवात, नूंह, सिरसा, भिवानी, शिमला, हमीरपुर, धर्मशाला, कुल्लू, मनाली, लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, पटियाला और जयपुर, सहारनपुर, लखनऊ जैसे शहरों तक जाने वाली बसों में पांच रुपये तक अतिरिक्त किराया चुकाना होगा।

किराया                  पहले            अब (रुपये में)

चंडीगढ़ से जीरकपुर-------30------------35

चंडीगढ़ से बलदेव नगर----65-----------70

चंडीगढ़ से करनाल--------140-----------145

चंडीगढ़ से मुरथल---------215-----------220

चंडीगढ़ से दिल्ली----------250-----------255

चंडीगढ़ से हरिद्वार---------240-----------250

चंडीगढ़ से सहारनपुर------155-----------160

चंडीगढ़ से यमुनानगर-----115----------120

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!