मोहाली, जेएनएन। मोहाली नगर निगम सहित जिले की सात नगर परिषदों को इस सप्ताह अध्यक्ष व मेयर मिल जाएंगे। मोहाली नगर निगम के मेयर के चुनाव के लिए डिवीजन कमिशनर रोपड़ की ओर से आगामी 8 अप्रैल को पार्षदों की बैठक बुलाई गई है। डिवीजन कमिशनर राहुल तिवारी की आरे से मोहाली नगर निगम के कमिशनर डॉ कमल गर्ग को इस बावत पत्राचार के माध्यम से सूचित कर दिया गया है।

बैठक 8 अप्रैल को दोपहर तीन बजे के बाद होगी। सबसे पहले जनता की ओर से चुने गए पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी। जिसके बाद मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और मेयर का चयन होगा। सारे बैठक की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। ध्यान रहे कि बीती 17 फरवरी को नगर निगम सहित सात नगर काउंसिलों के चुनाव परिणाम घोषित किए गए थे। लेकिन अभी तक पार्षद शपथ नहीं ले सके।

जिले की सभी नगर काउंसिलों में से नयागांव और खरड़ के अध्यक्ष पद महिला के लिए रिजर्व रहेंगे। जिले की कुराली, जीरकपुर, बनूड़, लालड़ू और डेराबस्सी नगर कांउसिल को रिजर्वेंशन से बाहर रखा गया है। करीब डेढ़ महीने पहले नगर निगम चुनाव होने के बाद से सभी चुने गए पार्षद इस रिजर्वेशन नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे थे। जिसे पिछले सप्ताह की जारी किया गया।

मेयर पद के लिए सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के भाई अमरजीत सिंह जीती दौड़ में सबसे आगे है। इसी प्रकार से जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपइंदर सिंह ढिल्लों के बेटे उदयवीर सिंह ढिल्लों जो जीरकपुर से चुनाव जीते हैं, जिनके प्रधान बनने की अटकलें लगाई जा रही है। मोहाली में 50 वार्डों में से 37 पर कांग्रेस के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। मोहाली जिले में नयागांव और खरड़ की नगर काउंसिल को महिलाओं के लिए रिजर्व किया गया है। पूरे जिले में यह दो नगर काउंसिल ही ऐसी हैं जहां पर कांग्रेस का स्पष्ट बहुमत नहीं है। खरड़ के 27 वार्डों में से कांग्रेस के 10, अकाली दल के 8, आप का 1 और आजाद लडऩे वाले 8 उम्मीदवार जीते थे। इसी तरह से नयागांव के 21 वार्डों में से कांग्रेस के 6, अकाली दल के 10, बीजेपी के 3 और आजाद लडऩे वाले 2 उम्मीदवार जीते थे।