Move to Jagran APP

पंजाब में जल्‍द बजेगा मिनी चुनावी दंगल का बिगुल, 13 फरवरी से पहले होंगे स्‍थानीय निकाय चुनाव

पंजाब में नए साल में मिनी चुनाव यानि स्‍थानीय निकाय चुनाव से हो सकता है। राज्‍य में नौ नगर निगम और 109 नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों के चुनाव होंगे। ये चुनाव अगले साल 13 फरवरी से पहले हो सकत‍े हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:31 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 09:27 AM (IST)
पंजाब में जल्‍द बजेगा मिनी चुनावी दंगल का बिगुल, 13 फरवरी से पहले होंगे स्‍थानीय निकाय चुनाव
पंजाब में 3 जनवरी से पहले स्‍थानीय निकाय चुनाव हो सकते हैं। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में जल्‍द ही स्‍थानीय निकाय चुनाव का बिगुल बजने वाला है। राज्‍य में नौ नगर निगमों और 109 नगरपालिकाओं के चुनाव करवाने के लिए स्थानीय निकाय विभाग ने हरी झंडी दे दी है। ये चुनाव 13 फरवरी से पहले करवाने के लिए पंजाब चुनाव आयोग को लिख दिया गया है। स्थानीय निकाय विभाग के सचिव एके सिन्हा ने इस संबंधी आज नोटिफिकेशन भी जारी कर दी है ।

loksabha election banner

बताया जाता है कि राज्य में चुनाव को हरी झंडी देने के लिए बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग भी बुला ली गई है इसमें आयोग से तारीखों के संबंध में सलाह दी जाएगी। काबिले गौर है कि पंजाब में नौ नगर निगमों में अबोहर, बटाला, कपूरथला, मोहाली ,होशियारपुर, पठानकोट, फगवाड़ा, मोगा और बठिंडा के चुनाव करवाए जाने हैं। इसके अलावा 109 नगर पालिकाओं और नगर पंचायतें में भी चुनाव कराए जाने हैं।

स्थानीय निकाय चुनाव राज्य में लंबे समय से लंबित हैं। इसके लिए इन स्‍थानीय निकायों की हदबंदी कार्य पूरा नहीं हो पाया था और इसी कारण ये चुनाव नहीं करवाए जा सके थे। स्थानीय निकाय विभाग ने हाल ही में इस काम को निपटाया है और इस पर राज्य सरकार की मंजूरी ली जा रही है। पिछले हफ्ते भी इस संबंध में कैबिनेट सब कमेटी की मीटिंग होनी थी लेकिन कुछ कारणों के चलते उसे टाल दिया गया। अब कैबिनेट में ही इस पर विचार चर्चा होगी।

पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ ने कहा है कि पार्टी सभी नगर निगम और नगर पालिकाओं के चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है । उधर भारतीय जनता पार्टी ने भी सभी नगर निगम और नगर पालिका के चुनाव अपने चुनाव चिन्ह पर लड़ने का ऐलान कर दिया है। पार्टी के महासचिव डॉ सुभाष शर्मा ने कहा कि पार्टी ने इसकी तैयारियां पहले से ही शुरु कर रखी है और सभी नगर निगमों और नगर पालिकाओं में प्रभारी भी नियुक्त कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि लंबे समय बाद पार्टी अपने दम पर सभी वार्डों में अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। इससे पहले पार्टी शिरोमणि अकाली दल के साथ गठजोड़ में ही लड़ती रही है।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के मैदान में स्पिन बाॅलिंग पर खूब जड़े छक्‍के, सियासत की पिच पर फिरकी में बुरे फंसे सिद्धू


यह भी पढ़ें: किसानाें के दिल्‍ली कूच से यातायात व्‍यवस्‍था ठप, भटकने मजबूर हुए यात्री, बच्‍चों संग पैदल यात्रा


यह भी पढ़ें: Exclusive interview: हरियाणा भाजपा के नए प्रभारी विनोद तावड़े बोले- संगठन व सरकार में तालमेल जरूरी

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी संग बैठक के बाद हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, अधिक संख्‍या में लोगों के जमा होने पर रोक

यह भी पढ़ें: हरियाणा के शहरी सेक्टरों के लोगों को बड़ी राहत, आवासीय प्‍लॉटों के बढ़ा सकेंगे फ्लोर एरिया रेशो

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.