Move to Jagran APP

बार्डर के पास खदानें होंगी बंद, खनन माफिया और पाक स्‍मगलरों की सांठगांठ से सुरक्षा को खतरा

पंजाब के बार्डर क्षेत्र में स्थित खदानें बंद होंगी। बार्डर पर खदान माफिया और पाकिस्‍तानी तस्‍करों के बीच सांठगांठ के कारण सुरक्षा को खतरे के कारण यह कदम उठाया जा रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 11:08 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 08:08 PM (IST)
बार्डर के पास खदानें होंगी बंद, खनन माफिया और पाक स्‍मगलरों की सांठगांठ से सुरक्षा को खतरा
बार्डर के पास खदानें होंगी बंद, खनन माफिया और पाक स्‍मगलरों की सांठगांठ से सुरक्षा को खतरा

चंडीगढ़/फिरोजपुर, जेएनएन। पाकिस्तान सीमा के नजदीक खनन व ड्रग्स माफिया में गठजोड़ देश की सुरक्षा के लिए नई चुनौतियां उत्पन्न कर सकता है। फिरोजपुर के पूर्व डिप्टी कमिशनर चंद्र गैंद ने मुख्य सचिव को लिखे एक पत्र में सीमावर्ती कामलवाला गांव में स्थित रेत की दो खदानों को बंद करने की सिफारिश की है।

loksabha election banner

फिरोजपुर में खदानें बंद करने की सिफारिश के दो दिन बाद ही डीसी का तबादला

मुख्य सचिव को लिखे एक पत्र में गैंद ने कहा है कि ड्रग्स के अवैध कारोबार में शामिल रहे चार हिस्ट्रीशीटर इन खदानों से खनन में सक्रिय हैं। इन सभी का नाम ड्रग्स व हथियारों की स्मगलिंग में शामिल रहा है। सीमा के नजदीक स्थित इन खदानों से रेत-बजरी के खनन के बहाने स्मगलर ड्रग्स व हथियारों की स्मगलिंग कर सकते हैं।

गैंद ने मुख्य सचिव को 31 जनवरी को पत्र लिखा था। इसके दो दिन बाद ही उनका तबादला सहकारिता विभाग में कर दिया गया। सीमा के पास स्थित पुलिस स्टेशन के एसएचओ की रिपोर्ट के आधार पर मुख्य सचिव को भेजे पत्र में चंदर गैंद ने कहा है कि कामलवाला गांव के कुलदीप सिंह बिल्ला, इकबाल सिंह, सुखविंदर सिंह, केवल सिंह फौजी और गांव भंगूवाला गांव के भंगू सिंह खनन गतिविधियों में शामिल हैं। इनके खिलाफ एनडीपीएन और आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के केस दर्ज है। चारों हिस्ट्रीशीटर भाइयों ने जहां रेत व बजरी का डंप बनाया है, वहीं एक अन्य स्मगलर जग्गा सिंह का डंप भी है।

नियमों के मुताबिक हो रहा खनन : एक्सईएन

माइङ्क्षनग विभाग के एक्सईएन अमरजीत सिंह ने कहा कि गांव कामलवाला में जो दो खदानें चल रही हैं, उन्हें 31 जुलाई 2019 को ही मंजूरी मिली है। यह दोनों खदानें पूरी तरह जायज हैं। यहां नियमों के मुताबिक ही खनन हो रहा है। एसडीओ बलबीर ङ्क्षसह ने बताया कि जिले में कुल 68 खदानें मंजूर की गई हैं, जिन्हें विभिन्न कंपनिया चला रही हैं।

रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपी : एसएचओ

थाना आरिफके प्रभारी गुरविंदर सिंह भुल्लर ने कहा कि उन्होंने अपनी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को दे दी है। अधिकारियों के कहने पर ही कार्रवाई होगी। रिपोर्ट एसएसपी को सौंपी थी। डिप्टी कमिश्नर ने भी उन्हें रिपोर्ट देने को कहा तो वही रिपोर्ट डीसी को भी भेज दी थी।

भूमि पर कोई गलत काम नहीं होता: जीएम

गांव कामलवाला में माइनिंग करने वाली प्राइम विजन कंपनी के जरनल मैनेजर महावीर सिंह ने कहा कि इस भूमि पर कोई गलत काम नहीं हो रहा। भूमि पर उनकी कंपनी के कर्मचारी ही खनन करते हैं। मालिक तो भूमि पर आते भी नहीं।

कांग्रेस नेता फंसा रहे हैं : सुखविंदर

सुखविंदर सिंह ने खुद व भाइयों पर लगे आरोपों को नकारते हुए कहा कि हमारा परिवार अकाली दल से जुड़ा है। वह ब्लॉक समिति के पूर्व सदस्य भी रह चुके हैं। कांग्रेसी हमें झूठे केस में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। हमने अपनी 9 एकड़ व 11 एकड़ की रेतीली जमीन विभाग को दी है। वहां फर्म ही माइनिंग करती है। हम तो इसके साथ लगती भूमि पर खेती करने जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.