डा. सुमित सिंह श्योराण , चंडीगढ़

देश के सबसे चर्चित और रोमांच से भर देने वाले पांचवें मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल-2021 का शेड्यूल फाइनल कर दिया गया है। मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल सोसाइटी पंजाब की ओर से इस बार फेस्टिवल को चार दिन मनाया जाएगा। 11 दिसंबर को शाम 5.30 बजे वर्चुअल फेस्टिवल का आगाज होगा। फेस्टिवल इस बार वीकेंड पर होगा। 11 और 12 के बाद 18 और 19 दिसंबर को फेस्टिवल में आर्मी के अलावा लेखक और कुछ बॉलीवुड से जुड़ी हस्तियां जुड़ेंगी। फेस्टिवल उद्घाटन मौके पर पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत कर सकते हैं। जानकारी अनुसार चारों दिन मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल में देश दुनिया भर से हजारों लोग इंटरनेट मीडिया के माध्यम से फेसबुक, ट्वीटर,इंस्ट्रग्राम आदि के साथ फेस्टिवल का हिस्सा बन सकेंगे। फेस्टिवल में इस बार भारत-पाक 1971 जंग की गोल्ड जुबली को सेलिब्रेट किया जाएगा। लोगों खास तौर से युवाओं को 1971 की जंग के बहादुरों की सच्ची घटनाओं पर आधारित शार्ट फिल्म और उस समय जीत के हीरो रहे जाबांजों की जुबानी पूरी जंग के बारे में जानने को मिलेगा। मिलिट्री लिटरेचर फेस्ट में देश की तीनों सेनाओं के बड़े अधिकारी पुरानी यादों को ताजा करेंगे। मोहाली में फेस्टिवल के लिए खास तौर पर स्टूडियो तैयार किया गया है। आर्मी से जुड़ी नामी हस्तियों के कार्यक्रमों को तैयार करने के लिए बीते महीने भर से रिकार्डिंग का दौर जारी है। फेस्टिवल में कई लाइव डिबेट भी आयोजित करने की तैयारी है। पंजाब सरकार वेस्टर्न कमांड और यूटी प्रशासन के साथ मिलकर फेस्टिवल का आयोजन करने जा रही है। हार्श शो और बुक फेयर करेंगे मिस, 19 को मोटरसाइकिल रोड शो होगा

2017 से 2019 तक मिलिट्री लिटरेचर फेस्टवल का आयोजन बहुत बड़े स्तर पर लेक क्लब में आयोजित किया जाता रहा है। भारत ही नहीं ब्रिटेन और अन्य देशों के सैनिक अधिकारी इवेंट में हिस्सा लेते थे। फेस्ट में हार्स शो, बुक फेयर,सेना से जुड़े हथियारों की एग्जीबिशन जैसे इवेंट आकर्षण का केंद्र रहे हैं। परमवीर चक्र हासिल करने वाले जांबाज युवाओं से रूबरू होते रहे हैं। कोविड के कारण इस बार सिर्फ मोटरसाइकिल शो ही आयोजित करने की तैयारी है। 19 दिसंबर को चंडीगढ़ क्लब से मोहाली सेक्टर 78 तक 300 के करीब मोटर बाइक का रोड शो निकाला जाएगा। आज कपिल शर्मा शो में बिग्रेडियर चांदपुरी पर लिखी किताब का विमोचन होगा।

1971 में पाकिस्तानी सैना को सिर्फ 120 सैनिकों के दम पर धूल चटाने वाले चंडीगढ़ निवासी बहादुरी की मिसाल रहे स्वर्गीय ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी पर लिखी किताब का विमोचन द कपिल शर्मा शो में किया जाएगा। रविवार रात 9.30 कार्यक्रम का प्रसारण होगा। बार्डर फिल्म के हीरो सन्नी देओल भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। चांदपुरी के बेटे हरदीप सिंह चांदपुरी को भी कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर बीते दिनों बुलाया गया था। मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल-2021 इस बार भी कोविड के कारण वर्चुअल ही कराया जाएगा। 11-12 और 18-19 दिसंबर चार दिन यह कार्यक्रम देश दुनिया भर में लोग देश की सेनाओं की बहादुरी के किस्से जानेंगे। फेस्टिवल की तैयारियं को इन दिनों अंतिम रुप दिया जा रहा है। 25 हजार से अधिक लोग के लाइव जुड़ने की उम्मीद है, जबकि पूरे कार्यक्रम को लाखों लोग देखेंगे।

- मनदीप सिंह बराड़, डायरेक्टर मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल-2021

Edited By: Jagran