Move to Jagran APP

गृह मंत्री के सामने चौथे दिल्ली फाइनेंस कमीशन की रिपोर्ट लागू करने की मांग

मेयर सरबजीत कौर की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिला। मेयर ने नगर निगम की वित्तीय हालत सुधारने के लिए चौथे दिल्ली फाइनेंस कमीशन के तहत फंड जारी करने की अपील अमित शाह से की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 11:47 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 11:47 PM (IST)
गृह मंत्री के सामने चौथे दिल्ली फाइनेंस कमीशन की रिपोर्ट लागू करने की मांग
गृह मंत्री के सामने चौथे दिल्ली फाइनेंस कमीशन की रिपोर्ट लागू करने की मांग

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : मेयर सरबजीत कौर की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिला। मेयर ने नगर निगम की वित्तीय हालत सुधारने के लिए चौथे दिल्ली फाइनेंस कमीशन के तहत फंड जारी करने की अपील अमित शाह से की। इस कमीशन के तहत चंडीगढ़ को सालाना मिलने वाले फंड का फीसद बढ़ाया जाना है। लेकिन गृह मंत्रालय से इसकी मंजूरी नहीं मिल रही। चंडीगढ़ की पुरानी प्रापर्टी को लीज होल्ड से फ्री होल्ड करने की अनुमति मांगी गई। नगर निगम की ऐसी बहुत सी प्रापर्टी है जो लीज होल्ड है। लीज होल्ड होने की वजह से इस प्रापर्टी को कोई खरीदार नहीं मिल रहे। गांवों में लाल डोरा से बाहर बहुत से निर्माण हुए हैं। इनमें रेजिडेंशियल और कामर्शियल दोनों तरह के निर्माण शामिल हैं। लाल डोरा का दायर बढ़ाने की मांग की जा रही है। मेयर ने लाल डोरा की इस समस्या का हल जल्द से जल्द करने का आग्रह किया। रेजिडेंशियल और कामर्शियल प्रापर्टी में लोगों ने अपनी जरूरत अनुसार बदलाव कर लिए हैं। अब लोगों को इस वायलेशन के लिए नोटिस मिल रहे हैं। मेयर ने इन प्रापर्टी में नीड बेस्ड चेंज को मंजूरी देने की मांग रखी। मेयर ने 1693 पद बहाल करने के साथ 2096 पद सृजत करने की मांग भी शाह के सामने उठाई।

loksabha election banner

मेयर सरबजीत कौर ने कांट्रैक्चुअल इंप्लाइज के लिए सुरक्षित पालिसी बनाने का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने बताया कि इन इंप्लाइज को कांट्रेक्टर बदलते ही बदल दिया जाता है। 15 से 20 साल नौकरी कर चुके इंप्लाइज को भी नौकरी जाने का डर सताता रहता है। मेयर के साथ इस मौके पर सीनियर डिप्टी मेयर दलीप शर्मा और डिप्टी मेयर अनूप गुप्ता भी मौजूद रहे। गृह मंत्री ने सभी मांगों को ध्यान से सुनने के बाद इन पर विचार करने का भरोसा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.