Move to Jagran APP

Chandigarh Mayor Election: राजबाला मलिक बनीं चंडीगढ़ की नई मेयर, भाजपा ने जीता चुनाव

Chandigarh Mayor Election राजबाला मलिक मेयर पद का चुनाव जीत गई हैं। राजबाला मलिक ने 22 वोट हासिल कर मेयर का चुनाव जीता। वोटिंग में कुल 27 वोट पड़े।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 11:19 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 08:21 AM (IST)
Chandigarh Mayor Election: राजबाला मलिक बनीं चंडीगढ़ की नई मेयर, भाजपा ने जीता चुनाव
Chandigarh Mayor Election: राजबाला मलिक बनीं चंडीगढ़ की नई मेयर, भाजपा ने जीता चुनाव

चंडीगढ़ [राजेश ढल्ल]। पंजाब व हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ को नया मेयर मिल गया है। भाजपा ने मेयर पद पर कब्जा कर लिया है। राजबाला मलिक मेयर पद का चुनाव जीत गई हैं। इस मतदान में सांसद किरण खेर ने भी वोट डाला। राजबाला मलिक ने 22 वोट हासिल कर मेयर का चुनाव जीता। चुनाव अधिकारी ने बताया कि कुल 27 वोट मेयर चुनाव में पड़े, जिसमें से 22 वोट राजबाला मलिक को पड़े हैं। सांसद किरण खेर राजबाला मलिक को मीर की कुर्सी तक लेकर गई। इसके अलावा सीनियर डिप्टी मेयर पद भी भाजपा ने अपने नाम कर लिया है। इस पद पर भाजपा के रविकांत शर्मा ने जीत हासिल की है।

loksabha election banner

2012 में मेयर रह चुकी हैं राजबाला

मालूम हो कि राजबाला मलिक साल 2012 में भी मेयर रह चुकी हैं, लेकिन उस समय वह कांग्रेस पार्टी में थी साल 2014 में वह कांग्रेसी छोड़कर भाजपा में आई थी। राजबाला मलिक पेशे से वकील है उनके पति भी पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में सीनियर वकील हैं। राजबाला मलिक दूसरी बार नगर निगम का पार्षद का चुनाव जीत कर आई हैं।  

हरियाणा की रहने वाली हैं नई मेयर

नगर निगम की नई मेयर मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली है जो कि जाट समुदाय से संबंध रखती है राजबाला मलिक को भाजपा से उम्मीदवार बनाने के लिए हरियाणा की जाट लॉबी ने काफी प्रयास किया था हरियाणा सरकार के डिप्टी सीएम ने भी राजबाला मलिक को भाजपा का उम्मीदवार बनाने के लिए भाजपा के हाईकमान से सिफारिश की थी।

सीनियर डिप्टी मेयर पद पर भी भाजपा का कब्जा

सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए हुए चुनाव में भी भाजपा ने जीत दर्ज की है। भाजपा के उम्मीदवार रविकांत शर्मा बने ने कांग्रेस की शीला फूल सिंह को हराकर सीनियर डिप्टी मेयर पद पर कब्जा किया है। उन्हें 27 में से 22 वोट पड़े।

सीनियर डिप्टी मेयर पद पर विजयी रहे भाजपा उम्मीदवार रविकांत शर्मा।

इससे पहले मेयर चुनाव के लिए चुनाव प्रक्रिया के दौरान सबसे पहला वोट सांसद किरण खेर ने डाला और उनके बाद भाजपा के मेयर पद की उम्मीदवार राजबाला मलिक ने अपने मत का इस्तेमाल किया। इसके बाद मेयर पद के लिए कांग्रेस की उम्मीदवार गुरबख्श रावत ने वोट डाला। 12 बजे तक वोट डालने की प्रक्रिया पूरी हो गई। मेयर चुनाव के लिए मतदान कुल 27 लोगों ने वोट डाले। अब इसके बाद वोटों की गिरनी शुरू हुई।

मेयर पद के लिए वोटिंग के दौरान वोट डालतीें भाजपा उम्मीवार राजबाला म‍लिक।

मोबाइल साथ रखने को लेकर हुई बहस

मेयर चुनाव के दौरान मोबाइल साथ में रखने को लेकर कांग्रेस पर भाजपा पार्षदों में आपस में बहस हो गई। कांग्रेस पार्षद दल के नेता देवेंद्र सिंह का बल्ला ने कहा कि अगर किसी पार्षद के पास मोबाइल मिलता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। सांसद किरण खेर ने कहा कि कांग्रेस के लोग मोबाइल का मामला उठाकर भाजपा के वोट अपनी ओर खींचना चाहते हैं, जबकि वह अपने पार्षदों की संख्या बढ़ाए तो अच्छा है। चुनाव अधिकारी चिरंजीवी ने कहा कि सभी पार्षद अपना पैन भी मतदान से पहले रखकर जाएं।

मेयर पद के लिए कांग्रेस की उम्मीदवार गुरबख्श रावत ने अपने वोट का इस्तेमाल किया।

हाथ खड़े कर चुनाव करवाने की मांग

भाजपा पार्षदों ने कहा कि मतदान कराने की बजाय ओपन में ही सभी पार्षदों के हाथ खड़े करवा कर मेयर का चुनाव करवाया जाए। कांग्रेस पार्षद दल के नेता देवेंद्र सिंह ने कहा कि एक्ट में ऐसा प्रावधान नहीं है मतदान गोपनीय तरीके से ही होना चाहिए। भाजपा के सभी पार्षदों ने हाथ खड़े करके राजबाला मलिक का समर्थन किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.