जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। अंतरराष्ट्रीय मास्टर एथलीट मान कौर (105) की तबीयत में सुधार देखने को मिल रहा  है। बेटे गुरदेव सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटों की बात करें तो मान कौर को शरीर व पेट दर्द कम है। जिससे वह काफी आराम महसूस कर रही हैं। बता दें मान कौर को पीजीआइ में चेकअप के दौरान इसी साल फरवरी में गॉल ब्लैडर कैंसर होने की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद से लगातार उनकी तबीयत बिगड़ती जा रही है। उन्हें  पेट व शरीर में दर्द की शिकायत रहती है। इसके अलावा वजन भी लगातार कम हो रहा है।

मास्टर एथलीट मान कौर की उम्र अभी 105 साल है। उम्र ज्यादा होने की वजह से डॉक्टर्स ने उन्हें कीमो थैरपी देने से मना कर दिया था। शुद्धि आयुर्वेदा पंचकर्मा अस्पताल डेराबस्सी ने मान कौर के मुफ्त ईलाज का जिम्मा उठाया है। अस्पताल में नेचुरल थैरेपी से मान कौर का ईलाज चल रहा है।  मास्टर एथलीट मान कौर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 35 मेडल जीत चुकी है। कोविड-19 से पहले तक लगातार मेडल जीतकर वह तिरंगे की शान बढ़ाती रही हैं। मान कौर की उपलब्ध्यिों को देखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्ष 2019 में उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था।

राष्ट्रपति भवन में सम्मान लेने के लिए मान कौर जिस फुर्ती से स्टेज पर पहुंची थी, उसे देखकर राष्ट्रपति भी चकित रह गए थे। वहीं, प्रधानमंत्री आवास पर एक मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी उनके आगे दोनों हाथ जोड़कर खड़े हो गए थे। इसके अलावा वह देश दुनिया के एथलीटस के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। अलग -अलग आयुवर्ग में आठ वर्ल्ड रिकार्ड मानकौर के नाम हैं।

द लास्ट बैंचर व ओंकार चैरिटेबल ट्रस्ट ने कराया टीकाकरण

चंडीगढ़ की समाजसेवी संस्थाओं द लास्ट बैंचर और ओंकार चैरिटेबल फाउंडेशन ने शहर में टीकाकरण अभियान चलाया है। सेक्टर-21 की मार्केट में प्रिंस भडुला की मदद से मोबाइल वैन के माध्यम से लगाया गया। यह टीकाकरण अभियान चंडीगढ़ की पूर्व मेयर और पार्षद आशा जसवाल के मार्गदर्शन में लगाया गया था। इस शिविर की विशेषता यह रही कि संस्थाओं की तरफ से टीकाकरण करवाने वाले सभी लोगों को टीका लगवाने के मैसेज दिखाने पर विभिन्न प्रकार के गिफ्ट्स से सम्मानित किया गया, जिन्होंने आज टीकाकरण करवाया था। पूर्व मेयर और पार्षद आशा जसवाल ने लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक और प्रोत्साहित किए जाने वाले प्रयास करने के लिए द लास्ट बैंचर और ओंकार चैरिटेबल फाउंडेशन के प्रेसिडेंट र¨वद्र सिंह बिल्ला और सुमिता कोहली व उनकी टीम के सदस्यों शशि बाला, रैना, निशा राणा की सराहना की।

 

 

Edited By: Vinay Kumar