Move to Jagran APP

घर बैठे कराएं बच्चों की करियर काउंसलिग, एससीईआरटी ऑनलाइन लेगा एप्टीट्यूड टेस्ट

अब ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट से मिलेगी बचों के करियर को बेहतर दिशा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 08:11 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 08:11 AM (IST)
घर बैठे कराएं बच्चों की करियर काउंसलिग, एससीईआरटी ऑनलाइन लेगा एप्टीट्यूड टेस्ट
घर बैठे कराएं बच्चों की करियर काउंसलिग, एससीईआरटी ऑनलाइन लेगा एप्टीट्यूड टेस्ट

डॉ. सुमित सिंह श्योराण चंडीगढ़ : बच्चों के भविष्य को लेकर आजकल अभिभावक खासे चितित रहते हैं। बच्चों का करियर अब 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद तय नहीं होता, बल्कि स्कूल लेवल पर ही इसे लेकर पेरेंट्स और बच्चे काफी जागरूक हो गए हैं। अगर आपका बच्चा भी इस समय नौवीं और दसवीं में पढ़ रहा है तो उसकी करियर काउंसलिग करवाने का सही समय है। कोविड-19 में घर से बाहर बच्चों को ले जाना खतरे से खाली नहीं। ऐसे वक्त में अभिभावकों की चिता को घर बैठे ही दूर करने जा रहा है सेक्टर-32 चंडीगढ़ स्थित स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिग (एससीईआरटी) का काउंसलिग एंड गाइडेंस सेंटर नॉर्थ रीजन में एकमात्र सरकारी करियर काउंसलिग सेंटर है। एससीईआरटी बीते करीब छह महीने से चंडीगढ़ के अलावा साथ लगते राज्यों में पढ़ने वाले बच्चों की घर बैठे ही ऑनलाइन काउंसलिग कर रहा है। अभी तक पांच सौ से अधिक बच्चे इसका लाभ उठा चुके हैं। एससीईआरटी में साइकोलॉजी रिसोर्स सेंटर की हेड सरबजीत कौर ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में बताया कि एनसीईआरटी और सीबीएसई द्वारा तैयार विशेष तमन्ना एप्टीट्यूड टेस्ट के माध्यम से अब घर बैठे ही पेरेंट्स बच्चों का एप्टीट्यूड टेस्ट करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह सुविधा पूरी तरह से निशुल्क है। कैसे दें ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट

loksabha election banner

एससीईआरटी-32 में एप्टीट्यूड टेस्ट की संयोजक काउंसलर गुरप्रीत कौर और सुरेंद्र पाल शर्मा ने बताया कि एनसीईआरटी और सीबीएसई द्वारा तैयार ट्राई एंड मेजर एप्टीट्यूड एंड नेचुरल एबिलिटीज (तमन्ना) टेस्ट स्टूडेंट्स की प्रतिभा को परखने में काफी मददगार है। सुरेंद्र पाल के अनुसार टेस्ट करीब 80 मिनट का होता है, जिसमें स्टूडेंट से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। स्टूडेंट्स को ईमेल और वाट्सएप के माध्यम से टेस्ट भेजा जाता है और टेस्ट का मूल्यांकन कर स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की काउंसलिग की जाती है। लॉकडाउन के बाद से ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट की शुरुआत की गई थी, जिसका काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। हेल्पलाइन पर करें टेस्ट के लिए संपर्क

एससीईआरटी काउंसलिग सेल की हेड सरबजीत कौर ने बताया कि एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए हेल्पलाइन नंबर पर ही संपर्क कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को उसकी सुविधा के अनुसार तमन्ना एप्टीट्यूड टेस्ट भेज दिया जाएगा। वर्किग डे में स्टूडेंट्स और अभिभावक हेल्पलाइन नंबर 9815487874, 9914115588 और 9530504072 पर सुबह 10 से चार बजे तक संपर्क कर सकते हैं। एससीईआरटी चंडीगढ़ द्वारा नौवीं और दसवीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए तमन्ना एप्टीट्यूड टेस्ट की ऑनलाइन सुविधा शुरू की गई है। पेरेंट्स बच्चों के करियर को लेकर काफी गंभीर हैं। चंडीगढ़ ही नहीं साथ लगते राज्यों के बच्चों का भी यहां टेस्ट निशुल्क किया जाता है। टेस्ट के बाद पेरेंट्स की काउंसलिग भी की जाती है। टेस्ट का फीडबैक भी अच्छा मिल रहा है।

-सरबजीत कौर, इंचार्ज काउंसलिग सेल, एससीईआरटी बच्चों के करियर काउंसलिग को लेकर पेरेंट्स काफी गंभीर हैं। कोविड-19 में फिजिकल काउंसलिग सुरक्षित नहीं है, ऐसे में ऑनलाइन सिस्टम को शुरू किया गया है। नए सिस्टम का काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। नौवीं और दसवीं लेवल के बच्चों के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट बहुत जरुरी है। लोग इस सुविधा का निशुल्क लाभ उठा सकते हैं।

डॉ. सुरेंद्र सिंह दहिया, डायरेक्टर एससीईआरटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.