Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में होगा खेलों का महाकुंभ, ओलंपिक की तर्ज पर अलग-अलग 33 खेलों के होंगे मुकाबले

चंडीगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अमरिंदर सिंह बजाज ने बताया कि अगर कोरोना संक्रमण की रफ़्तार में कमी आई तो यह स्टेट गेम्स जुलाई या अगस्त में हो सकते हैं। शहर के अलग -अलग स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में यह प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएंगी।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 10:57 AM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 10:57 AM (IST)
चंडीगढ़ में होगा खेलों का महाकुंभ, ओलंपिक की तर्ज पर अलग-अलग 33 खेलों के होंगे मुकाबले
चंडीगढ़ में होगा खेलों का महाकुंभ, ओलंपिक की तर्ज पर अलग-अलग 33 खेलों के होंगे मुकाबले।

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। 16 साल के लंबे अंतराल के बाद चंडीगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन (Chandigarh Olympic Association) इस बार स्टेट गेम्स (State Games) का आयोजन करवाने जा रही है। हालांकि अभी इन गेम्स का शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। चंडीगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अमरिंदर सिंह बजाज ने बताया कि अगर कोरोना संक्रमण की रफ़्तार में कमी आई तो यह स्टेट गेम्स जुलाई या अगस्त में हो सकते हैं। शहर के अलग -अलग स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में यह प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएंगी।

loksabha election banner

हफ्ताभर चलने वाली इन गेम्स में चंडीगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन की तरफ से कुछ 33 खेलों के मुकाबले आयोजित करवाए जाएंगे। इन खेलों में ओलंपिक एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त खेल एसोसिएशनें अपने चुनिंदा खिलाड़ियों की टीमें भजेंगे। उन्हीं टीमों के मुकाबले से हम चंडीगढ़ की नेशनल टीमों का चयन करेंगे। उन्होंने बताया कि इस खेल आयोजन से खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा। जितनी ज्यादा खेल प्रतियोगिताएं खिलाड़ी खेलेंगे, उतने ही आगे खिलाड़ी बढ़ेंगे।

प्रतियोगिता में करवाए जाएंगे 33 खेलों के मुकाबले

चंडीगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन की तरफ से उन सभी खेलों के मुकाबले करवाए जाएंगे, जोकि ओलंपिक गेम्स में शामिल हैं। इन स्टेट गेम्स में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाज़ी, कैनोइंग, साइकिलिंग, डाइविंग, घुड़सवारी, हॉकी, तलवारबाजी, फुटबॉल, जिमनास्टिक्स, गोल्फ, हैंडबॉल, जूडो, आधुनिक पैन्टैथलॉन, रोइंग,रग्बी, नौकायन, शूटिंग, सर्फिंग, तैराकी, सिंक्रनाइज़ तैराकी, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, टेनिस, ट्रायथलॉन, वॉलीबॉल, वॉटर पोलो, भारोत्तोलन, कुश्ती शामिल हैं।

खेल एसोसिएशनें भेजेंगी प्रतियोगिता में अपनी टीमें

इससे पहले हर गेम्स की जूनियर और स्टेट गेम्स होती थी। इन गेम्स में अलग-अलग स्कूलों की टीमें हिस्सा लेती थी, यह गेम्स खेल एसोसिएशनों की तरफ से आयोजित करवाई जाती थी। चंडीगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन की स्टेट गेम्स में अलग-अलग खेलों की खेल एसोसिएशनें ही अपनी 8 से 10 टीमें टूर्नामेंट में भजेंगी। उनमें खेल मुकाबले करवाकर नेशनल में जाने वाली टीम का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस आयोजन से खिलाड़ियों को और बेहतर प्रदर्शन दिखाने का मौका मिलेगा। वहीं ओलंपिक एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बेहतर टीम चयन में मदद मिलेगी।

इस टूर्नामेंट के विजेता खिलाड़ी करेंगे नेशनल गेम्स में चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व

अमरिंदर सिंह बजाज ने बताया कि अभी तक खेल एसोसिएशनों की तरफ से करवाए जाने वाली स्टेट गेम्स के आधार पर मेडल विजेता खिलाड़ियों में से नेशनल टीम का चयन किया जाता था। अब यह चयन प्रक्रिया अभी बदलेगी। वह अलग-अलग खेलों के नेशनल गेम्स में वोहि खिलाड़ी जाएंगे, जोकि चंडीगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन की स्टेट गेम्स में मेडल जीतेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.