Move to Jagran APP

पंजाब के कांग्रेस सांसदों का संसद भवन के बाहर प्रदर्शन, एससी वर्ग का वजीफा जारी करने की मांग

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व सांसद सुनील जाखड़ के नेतृत्व में पंजाब के कांग्रेस सांसदों ने संसद भवन के बाहर रोष प्रदर्शन किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 04:10 PM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 06:04 PM (IST)
पंजाब के कांग्रेस सांसदों का संसद भवन के बाहर प्रदर्शन, एससी वर्ग का वजीफा जारी करने की मांग
पंजाब के कांग्रेस सांसदों का संसद भवन के बाहर प्रदर्शन, एससी वर्ग का वजीफा जारी करने की मांग

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व सांसद सुनील जाखड़ के नेतृत्व में पंजाब के कांग्रेस सांसदों ने संसद भवन के बाहर रोष प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेता केंद्र सरकार से पंजाब से संबंधित एससी विद्यार्थियों के वजीफे की रोकी 1287 करोड रुपए की रकम तत्काल जारी करने की मांग कर रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ सांसद संतोख चौधरी, रवनीत सिंह बिट्टू, गुरजीत सिंह औजला भी मौजूद थे।

loksabha election banner

जाखड़ ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली मनमोहन सिंह सरकार ने 2010 में एससी विद्यार्थियों को दसवीं कक्षा से आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति देने की स्कीम को मजबूती के साथ लागू किया था। ऐसे बच्चों को इस योजना में शामिल किया गया था जिनके परिवार की आमदनी दो लाख रुपये से कम थी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का मानना है कि शिक्षा के प्रसार के साथ ही एससी वर्ग की आर्थिक व सामाजिक तरक्की संभव है, लेकिन पहले पंजाब में अकाली-भाजपा सरकार ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का लाभ योग्य बच्चों तक नहीं पहुंचने दिया व अब केंद्र की मोदी सरकार ने अपने अनुसूचित जातियों के विरोधी एजेंडे के तहत राज्य के विद्यार्थियों की 1287 रुपये की छात्रवृत्ति की राशि रोकी हुई है।

जाखड़ ने कहा कि देश का किसान ही नहीं, बल्कि अनुसूचित जातियों का भी मोदी सरकार द्वारा दमन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले एक साजिश के तहत एससी एसटी एक्ट को कमजोर करने की कोशिश की गई व अब एससी बच्चों की शिक्षा में रुकावटें पैदा करके यह सरकार इस भाईचारे के विकास में रुकावट बनी हुई है। जाखड़ ने कहा कि 2014 में जब से केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली मोदी सरकार बनी है इसने समाज के कमजोर वर्गों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ऐसा अपने गुप्त एजेंडे की प्राप्ति के लिए जानबूझ कर कर रही है।

पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष जाखड़ ने कहा कि देशभर में किसान, अनुसूचित जाति वर्ग समेत समाज के हर वर्ग में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा बढ़ रहा है व अभी 5 राज्यों में हुए चुनावों के नतीजे इसका प्रमाण हैं। उन्होंने कहा कि देश के लोग अगले आम चुनाव की तीव्रता से प्रतीक्षा कर रहे हैं, ताकि मोदी सरकार को देश से चलता किया जा सके।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.