जेएनएन, चंडीगढ़। बाल यौन शोषण, बाल ङ्क्षहसा और बच्चों की खरीद फरोख्त की घटनाओं पर लगाम लगाने के मकसद से कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन की ओर से नोबल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के मार्गदर्शन में निकाली जा रही भारत यात्रा वीरवार को चंडीगढ़ पहुंची। इस दौरान राम रहीम के संबंध में पूछे जाने पर सत्यार्थी ने कहा कि गरीब और आम जनता का फायदा उठाने वाले जेल में होते हैं। उन्होंने लोगों को पाखंडी बाबाओं से बचने की सलाह दी।

11 सितंबर से कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा का नौ हजार से अधिक किलोमीटर का सफर तय करने पर इसका चंडीगढ़ में शानदार स्वागत किया गया। इससे पूर्व गत दिवस यात्रा लुधियाना के पीएयू में पहुंची थी। जहां सैकड़ों स्कूली विद्यार्थियों, अभिभावकों व शिक्षकों को बाल ङ्क्षहसा, यौन शोषण व बच्चों की खरीद-फरोख्त के मसले पर चुप्पी तोडऩे का आह्वान किया गया।

चंडीगढ़ पहुंचने पर कैलाश सत्यार्थी से मिलतीं भाजपा सांसद किरन खैर।

फाउंडेशन के अनिल पांडे ने कहा कि सुरक्षित बचपन, सुरक्षित भारत के नारे के साथ निकाली गई भारत यात्र में लोगों को बाल यौन शोषण व दुव्र्यवहार के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है। अब तक यात्रा से 10 लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। लुधियाना के बाद यात्रा चंडीगढ़ पहुंची। यहां से यह यात्रा पांवटा साहिब, देहरादून, हरिद्वार ,ऋषिकेश, मेरठ व गाजियाबाद से होते हुए दिल्ली में समाप्त होगी।

दिन 48 बच्चों के साथ होता है दुराचार

अनिल पांडे ने बताया कि देश में हर रोज 40 बच्चों के साथ दुष्कर्म, 48 बच्चों के साथ दुराचार होता है। हर दिन 10 बच्चे ट्रैफिकिंग के शिकार हो रह हैं यानी वेश्यावृति, बाल मजदूरी आदि के लिए इनको खरीदा व बेचा जाता है। हर छह मिनट में एक बच्चा लापता हो जाता है।

अपने इर्द-गिर्द रखें नजर

पांडे ने कहा कि बच्चे घर, पार्क, स्कूल, कॉलेज आदि में सतर्क रहें। हैवान ज्यादातर इन्हीं जगहों पर नजर रखते हैं। यौन शोषण करने वाले ज्यादातर लोग करीबी ही होते हैं। बच्चे के साथ ऐसे लोगों के हाव भाव और व्यवहार पर नजर रखें। किसी भी परेशानी में चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर कॉल करें।

यह भी पढ़ेंः आत‍ंकियों से मुठभेड़ में शहीद गरुड़ फोर्स के दो जवानों को अंतिम विदाई


 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!