Move to Jagran APP

418 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की आई ये तारीख..

यूटी शिक्षा विभाग में 418 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का शेड्यूल तय हो गया है।

By Edited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 12:27 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 12:31 PM (IST)
418 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की आई ये तारीख..
418 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की आई ये तारीख..

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़ : यूटी शिक्षा विभाग में 418 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का शेड्यूल तय हो गया है। जानकारी के अनुसार भर्ती करने वाली एजेंसी ने 29 अक्टूबर तक आवेदन आने के बाद लिखित परीक्षा की तिथि 27 जनवरी 2019 तय की है। चार साल बाद शिक्षा विभाग में शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। यूटी प्रशासन ने शिक्षकों की भर्ती की जिम्मेदारी चंडीगढ़ स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स टेनिंग एंड रिसर्च (निट्टर) को दी है। सूत्रों के अनुसार जेबीटी पदों के लिए 16771 युवाओं ने आवेदन किया है। लिखित परीक्षा के लिए चंडीगढ़ में ही सेंटर बनाए जाएंगे। नवंबर और दिसंबर में कई प्रतियोगी परीक्षाओं के कारण लिखित परीक्षा के लिए 27 जनवरी तय की गई है।

loksabha election banner

सीटेट से हाईकोर्ट ने दी राहत

जेबीटी शिक्षक भर्ती में अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता में जेबीटी, बीएड और सीटेट तय किया था। लेकिन बीते दो साल से सीबीएसई द्वारा सीटेट आयोजित नहीं होने के कारण काफी संख्या में जेबीटी और बीएड होने के बाद भी आवेदन करने से अयोग्य हो गए थे। इस मामले में युवाओं ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। जिसके बाद याचिका दायर करने वाले सभी युवाओं को हाईकोर्ट ने 9 दिसंबर को होने वाले सीटेट रिजल्ट के आधार पर प्रोविजनल आवेदन स्वीकार करने के यूटी शिक्षा विभाग को निर्देश जारी किए हैं। सूत्रों के अनुसार ऐसे युवाओं की भर्ती एजेंसी शिक्षा विभाग से चर्चा कर उनके आवेदन स्वीकार करेगी। लिखित परीक्षा में युवाओं को पंजाबी में भी प्रश्नपत्र देने को लेकर विभाग तैयारी कर रहा है।

23 जनवरी को जारी होंगे एडमिट कार्ड

जेबीटी भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले 23 से 26 जनवरी तक ऑनलाइन ई एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। लिखित परीक्षा ढाई घंटे सुबह 10.30 से 1 बजे तक होगी। लिखित परीक्षा संबंधी ऑब्जेक्शन के लिए आंसर-की 29 जनवरी को अपलोड होंगी। अभ्यर्थी इस संबंध में 1 फरवरी शाम दो बजे तक आब्जेक्शन दर्ज कराएंगे। लिखित परीक्षा की तिथि फाइन होने से अब आवेदन करने वाले युवाओं के पास तैयारी के लिए करीब तीन महीने का समय मिल गया है। गौरतलब है कि जेबीटी शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही होगी।

शिक्षा विभाग में खुलेगा शिक्षकों की भर्ती का पिटारा

यूटी शिक्षा विभाग में शिक्षक की नौकरी का इंतजार करने वालों के लिए खुशखबरी है। 2019 में शिक्षा विभाग में भर्तियों का पिटारा खुलेगा। सूत्रों के अनुसार जेबीटी भर्ती के तुरंत बाद शिक्षा विभाग 194 ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स (टीजीटी) शिक्षकों की भर्ती करेगा। विभाग ने सरकारी स्कूलों में दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने के लिए 250 स्पेशल एजुकेटर की भर्ती के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है। विभाग द्वारा एमएचआरडी को 1300 से अधिक स्थायी शिक्षकों के पद भरने के लिए प्रस्ताव भेजा है। जिसमें टीजीटी और लेक्चरर के पद भी शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.