Move to Jagran APP

पुण्यतिथि पर विशेष : आज भी कॉमेडी के सरदार हैं जसपाल भट्टी

जसपाल भट्टी की आज पुण्‍यतिथि है। अपनी जानदार व लीक से हटकर कॉमेडी से उन्‍होंने लोगों का मनोरंजन करने के संग महत्‍वपूर्ण मुद्दों को भी उठाया। ऐसे में वह अाज भी कॉमेडी के सरदार हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 26 Oct 2017 09:30 AM (IST)Updated: Thu, 26 Oct 2017 09:43 AM (IST)
पुण्यतिथि पर विशेष : आज भी कॉमेडी के सरदार हैं जसपाल भट्टी
पुण्यतिथि पर विशेष : आज भी कॉमेडी के सरदार हैं जसपाल भट्टी

जेएनएन, चंडीगढ़। जसपाल भट्टी का नाम लेते ही बरबस हंसी आ जाती है और लीक से हटकर कॉमेडी कर लोगों के चेहरे पर मुस्‍कान लाने वाले शख्‍स का मुस्‍कुराता चेहरा सामने आ जाता है। पेट्रोल के दाम बढ़ने पर घोड़े पर सवार होकर ऑफिस जाना हो या हास्य और कटाक्ष के मेल से राजनेताओं की किरकिरी करना जसपाल लोगों को गुदगुदाने के संग महत्‍वपूर्ण मुद्दों को आम आदमी तक पहुंचाने में कभी पीछे नहीं रहे। वह पांच साल पहले 25 अक्टूबर को हमसे बिछड़ गया था। लेकिन, आज भी वह जिंदा हैं। चंडीगढ़ के रंगमंच से लेकर सभी कलाकारों की यादों में आज भी वह मौजूद हैं।

loksabha election banner

25 अक्टूबर 2012 को भीषण सड़क हादसे में जसपाल भट्टी की मौत हो गई थी। पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से पासआउट इंजीनियर जसपाल भट्टी ने कॉमेडी के कई नए फार्मूले बनाए, जिन्हें अपनाकर कितने ही कलाकार आज प्रसिद्ध हो चुके हैं।  इसमें बीएन शर्मा से लेकर सुनिल ग्रोवर जैसे कलाकर शामिल हैं।

उन्होंने रास्ता दिखाया है हमें : सविता भट्टी

जसपाल भट्टी की पत्नी सविता भट्टी ने अपने फेसबुक पेज पर अपनी और जसपाल भट्टी की तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि आप हमें छोड़कर एक खूबसूरत जिंदगी की ओर चले गए। लेकिन मेरा इंतजार करना, मैं और बच्चे अगले जन्म में फिर एक साथ हंसती-खेलती दुनिया बसाएंगे।

सविता ने बातचीत में कहा कि जसपाल जी ने एक नई लौ जगाई थी। मुझे याद है जब हम दूरदर्शन के लिए डॉक्यूमेंट्री बनाते थे तो लोग मजाक उड़ाते थे। उन्होंने हर एपिसोड में सरकार के कदमों का मजाक उड़ाया। 'फ्लॉप शो' तो पूरी तरह सरकारी कामकाज का मजाक उड़ाता था। फिर भी सरकारी चैनल में हमारा शो आता था और वह भी बिना किसी एडिटिंग के।

सविता ने कहा, उनकी कॉमेडी ही ऐसी होती थी कि कोई भी हंसे बिना नहीं रह सकता था। उन्होंने जो रास्ता दिखाया था, हम आज भी उस पर चलते हुए उसी तरह की कॉमेडी को प्रमोट करते हैं। मुझे खुशी है कि चंडीगढ़ प्रशासन ने उन्हें समर्पित कई कार्यक्रम आयोजित किए। पर पंजाब सरकार की तरफ से भी कोई प्रयास हो तो अच्छा लगे। उन्होंने पंजाब का नाम पूरे विश्व में ऊंचा किया है।

जसपाल भट्टी के नाम पर होने वाले शहर के प्रमुख कार्यक्रम

चंडीगढ़ प्रशासन जसपाल भट्टी की याद में हर माह के आखिरी रविवार को कॉमेडी संडे के तहत एक हास्य नाटक का आयोजन करता है। इसमें पंजाब और अन्य राज्यों के हास्य नाटकों का मंचन होता है। इसके अलावा जसपाल भट्टी के जन्मदिन पर मार्च महीने में तीन दिवसीय कॉमेडी फेस्टिवल आयोजित किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.