Move to Jagran APP

जैन मुनि प्रकरणः वायरल वीडियो पर बोली युवती, वीडियो में जो दिख रहा वह है नहीं

जैन मुनि नयन सागर महाराज के वायरल वीडियो में दिखने वाली युवती डीआइजी से मिली। उसने कहा कि जो दिख रहा है वह है नहीं, जो है वह दिखता नहीं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 12:24 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 09:03 PM (IST)
जैन मुनि प्रकरणः वायरल वीडियो पर बोली युवती, वीडियो में जो दिख रहा वह है नहीं
जैन मुनि प्रकरणः वायरल वीडियो पर बोली युवती, वीडियो में जो दिख रहा वह है नहीं

जेएनएन, चंडीगढ़/सहारनपुर। जैन मुनि नयन सागर महाराज के वायरल वीडियो में दिखने वाली युवती डीआइजी से मिली। उसने कहा कि जो दिख रहा है वह है नहीं, जो है वह दिखता नहीं। इस पूरी साजिश में उसने मुजफ्फरनगर और खतौली जैन समाज की एक महिला समेत तीन लोगों के नाम साजिशकर्ताओं के तौर पर बताए। साथ ही अपनी जान को खतरा बताते हुए सुरक्षा के साथ ही कार्रवाई की मांग की। बता दें, जैन मुनि इन दिनों चंडीगढ़ में चातुर्मास पर हैं। इस मामले को लेकर कुछ दिनों पूर्व काफी विवाद हुआ था। चंडीगढ़ में विभिन्न जगहों से आए जैन समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया था और जैन मुनि से कपड़े धारण करने की मांग की थी।

loksabha election banner

गत दिनों जैन मुनि नयन सागर महाराज के वायरल वीडियो में नजर आने वाली युवती ने सहारनपुर के डीआइजी शरद सचान से उनके कार्यालय में मिलकर पूरे मामले से अवगत कराते हुए तहरीर दी है। इससे पूर्व खतौली की रहने वाली इस युवती ने एक होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि ससुराल पक्ष से प्रताड़ित होकर वह खतौली आई। वहां मार्च 2018 में खतौली के ही अनुपम जैन वहलना मंदिर में मिले और कहा कि उनके पास उसकी कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें व वीडियो हैं। यदि मेरी बात नहीं मानी तो वह वीडियो व तस्वीर वायरल कर देगा।

14 अप्रैल 2018 को अनुपम जैन उसके पास रुड़की आए और उसे डरा धमकाकर अपने साथ वहलना ले आए। उसे अहसास हुआ कि अनुपम जैन महाराज श्री के खिलाफ कोई षड्यंत्र रच रहे हैं। इसके बाद अनुपम जैन के कहने पर वह फिर 23 जून को वहलना पहुंची। वहां अनुपम के ड्राइवर ने उसे एक मोबाइल और पहनने के लिए एक ड्रेस दी। फोन पर अनुपम ने कहा कि अपनी सलामती चाहती हो तो जैसे-जैसे वह कहें वैसा करती जाओ।

इसके बाद महाराज श्री का सेवक करीब साढ़े सात बजे उसे बुलाने आया और वह महाराजश्री के पास चली गई। वहां उसने महाराजश्री को सारी बातें बताईं तो उन्होंने कहा कि तुम यहां से जाओ बाकी श्रीजी अपने अपने आप देख लेंगे और वह करीब एक घंटे बाद यहां से निकल गई। रात करीब नौ बजे फिर से अनुपम जैन का फोन आया और कहा कि जो कपड़े दिए थे उन्हें पहनकर रात में सवा दस से साढ़े दस बजे तक कमरा नंबर 101 के बाहर बनी गैलरी में टहलना है और जैसे ही महाराजश्री उधर से आते दिखाई दें तो कमरा नंबर 101 से निकलकर 105 में चली जाना।

युवती का कहना है कि उसे नहीं पता था कि इतनी बड़ी साजिश किस उद्देश्य से और किसके लिए हो रही है। अगले दिन सुबह वह महाराजश्री के दर्शन के बाद वहलना के बाहर आई तो अनुपम के ड्राइवर ने मोबाइल और कपड़े उससे वापस ले लिए। बाद में वह रुड़की लौट आई। 30 जून को अनुपम ने उसे फोन कर मूलचंद रिसोर्ट पर बुलाया। उनके साथ शैली भी थी। यहां उन्होंने उसे 23 जून को शाम साढ़े सात से साढ़े दस बजे तक बनी वीडियो दिखाते हुए कहा कि यदि तुमने जुबान खोली तो वीडियो वायरल कर दी जाएगी। इससे बचने का उपाय पूछा तो उन्होंने अपने व रजनीश के साथ अनैतिक कार्य करने के लिए कहा।

इस पूरे षड्यंत्र के पीछे उसे यह नजर आया कि अनुपम महाराजश्री को दबाव में लेकर निर्मलायतन ट्रस्ट पर कब्जा करना चाहते हैं। सहारनपुर के डीआइजी शरद सचान का कहना है कि युवती ने महिला सहित तीन लोगों से जान को खतरा होने का पत्र दिया है। जांच के लिए उसे संबंधित थाने भेजा जा रहा है। रिपोर्ट के बाद न्यायोचित कार्रवाई की जाएगी।

शादी के बाद से ही ससुराल वाले कर रहे थे उत्पीड़न

जैन मुनि नयन सागर महाराज के वायरल वीडियो में नजर आने वाली युवती शादीशुदा है। ससुराल पक्ष के उत्पीड़न से परेशान होकर उसने तलाक व गुजारा भत्ते के लिए वाद दायर किया हुआ है। डीआइजी के यहां दिए प्रार्थना पत्र में युवती ने बताया कि उसकी शादी 2016 में शाहदरा दिल्ली में रहने वाले एक जैन परिवार में हुई थी। शादी के बाद से ही ससुराल के लोगों ने उसे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया था। उससे मारपीट की जाती थी।

18 अगस्त 2017 को उसकी ननद ने उससे बहुत ज्यादा मारपीट की। इसकी शिकायत उसने दिल्ली में 100 नंबर पर की थी। कार्रवाई न होने पर उसने वुमेन सेल में फोन से सूचना दी थी। वुमेन सेल ने कार्रवाई करते हुए उसे उसके पिता व रिश्तेदारों के सुपुर्द कर दिया था।

उसके पिता ने ससुरालवालों के विरुद्ध जनपद मुजफ्फरनगर में तलाक व गुजारा भत्ते का वाद दायर कर दिया, जो विचाराधीन है। इसके बाद वह खतौली आ गई और नौकरी खोजनी शुरू कर दी। रुड़की में उसे एक इंजीनियरिंग कालेज में सहायक अध्यापक के पद पर नौकरी मिल गई। वह वहां अध्यापन के साथ-साथ एमटेक की पढ़ाई कर रही है।

चंडीगढ़ में किया था जैन समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन

चंडीगढ़ के सेक्टर 27 स्थित श्री दिगंबर जैन मंदिर, जहां जैन मुनि चातुर्मास पर हैं।

बता दें, मामले को लेकर कुछ दिन पूर्व खतौली, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद व मेरठ से आए जैन समुदाय के लोगों ने चंडीगढ़ में प्रदर्शन किया था। जैन मुनि इन दिनों चंडीगढ़ के सेक्टर 27 स्थित श्री दिगंबर जैन मंदिर में चातुर्मास पर हैं। समुदाय के लोगों ने कहा था कि जैन मुनि को अगर कोई स्त्री स्पर्श भी कर ले तो यह महापाप है। नयन सागर ने महापाप किया है, इसलिए उन्हें यह चोला त्यागकर गृहस्थ आश्रम में चले जाना चाहिए। इसके बाद विवाद और गरमा गया था।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.