Move to Jagran APP

तो क्या मक्खियों के जरिए भी फैल सकता है Corona Virus? जानिए सच्चाई

एक अंतरराष्ट्रीय रिसर्च प्लेटफॉर्म पर हाल ही में इसकी जानकारी दी गई थी जिसे बाद में अमिताभ बच्चन ने भी अपने ट्विटर पर शेयर किया।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 08:08 AM (IST)
तो क्या मक्खियों के जरिए भी फैल सकता है Corona Virus? जानिए सच्चाई
तो क्या मक्खियों के जरिए भी फैल सकता है Corona Virus? जानिए सच्चाई

चंडीगढ़, [शंकर सिंह]। हाल ही में एक रिसर्च छपी थी, जिसमें कहा गया था कि मक्खियों से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। यह सरासर गलत है। दरअसल, मक्खियां और मच्छर अपने अंदर किसी तरह का वायरस कैरी नहीं कर सकते, वे केवल बैक्टीरिया ही कैरी कर सकते हैं। ऐसे में लोगों को इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए कि उन्हें मच्छर और मक्खियों से भी कोरोना वायरस हो सकता है। डीआरडीओ के पूर्व साइंटिस्ट डॉ. नरेंद्र कुमार जैन ने कुछ इन्हीं शब्दों में मक्खियों से कोरोना फैलने की खबर पर अपनी राय दी। 

loksabha election banner

डॉ नरेंद्र ने कहा कि हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि तापमाम का वायरस पर कुछ असर रहेगा, लेकिन यह भी तय है कि 30-40 डिग्री के बीच वायरस ज्यादा असरदार नहीं रहेगा, क्योंकि इस दौरान इंसान के शरीर का तापमान भी बढ़ जाएगा। यह वायरस केवल नाक और मुंह से ही आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। ऐसे में आप दोनों को ही अच्छे से कवर करके रखें।

डॉ. नरेंद्र कुमार जैन।

 

बता दें कि एक अंतरराष्ट्रीय रिसर्च प्लेटफॉर्म पर हाल ही में इसकी जानकारी दी गई थी, जिसे बाद में अमिताभ बच्चन ने भी अपने ट्विटर पर शेयर किया। 

-----------------------------------------

अखबार से नहीं फैलता कोरोना वायरस

अखबार के माध्यम से कोरोना वायरस के फैलने का कोई खतरा है। ऐसी कोई भी मेडिकल रिसर्च या साइंटिफिक एविडेंस नहीं मिले हैं जिससे यह पता चलता हो कि अखबार से कोरोना वायरस फैलने की कोई संभावना है। अखबार पूरी तरह सुरक्षित है। अखबारों को सेनिटाइज कर ही लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। सभी लोग बिना डर अखबार पढ़ें। अखबार के माध्यम से लोगों को कफ्र्यू में भी घर बैठे बहुत सारी जरूरी जानकारी मिल रही है। दैनिक जागरण के माध्यम से भी सभी लोगों से अपील करता हूं कि सभी 14 अप्रैल तक पूरी तरह घर में ही रहें और परिवार और अपना ख्याल रखें। अभिभावकों को भी सलाह है कि बच्चों को इन दिनों अखबार और किताबें पढऩे के लिए प्रेरित करें। बच्चों को अच्छी किताबें पढऩे को दें जिससे उनमें रीङ्क्षडग हैबिट बने। कोरोना वायरस से लडऩे के लिए सभी मिलकर एक दूसरे का हौसला बढ़ाएं।  

-डॉ. जगत राम, डायरेक्टर, पीजीआइ

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.