Move to Jagran APP

Summer Camp: इस्कान पंचकूला ने समर कैंप का किया आयोजन, बच्चों को सुनाईं श्री कृष्ण की लीलाएं

Summer Camp शिविर को प्रत्येक दिन सुबह की सभा कला और शिल्प जैसी कई गतिविधियों में विभाजित किया गया था। यहां बच्चों को ड्राइंग पेंटिंग और शिल्प सिखाया जाता था जो मुख्य रूप से भगवान कृष्ण के इर्द-गिर्द घूमता था।

By DeepikaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 04:04 PM (IST)
Summer Camp: इस्कान पंचकूला ने समर कैंप का किया आयोजन, बच्चों को सुनाईं श्री कृष्ण की लीलाएं
बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन। (जागरण)

जागरण संवाददाता, पंचकूला। इस्कान पंचकूला ने हाल ही में 14 जून से लेकर 25 जून तक 5 से 15 साल के बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन किया। शिविर का उद्देश्य बहुत कम उम्र में बच्चों में कृष्ण भावनामृत का संचार करना था, जिसे कई गतिविधियों के माध्यम से सफलतापूर्वक किया गया।

loksabha election banner

इन चीजों पर टीम ने सफलतापूर्वक दिया ध्यान

शिविर को प्रत्येक दिन सुबह की सभा, कला और शिल्प जैसी कई गतिविधियों में विभाजित किया गया था। यहां बच्चों को ड्राइंग, पेंटिंग और शिल्प सिखाया जाता था जो मुख्य रूप से भगवान कृष्ण के इर्द-गिर्द घूमता था। दर्शनशास्त्र वर्ग जहां कृष्ण की लीलाएं सुनाई जाती थीं और नैतिक शिक्षा सबसे रचनात्मक तरीके से दी जाती थी। नृत्य, गायन और नाटक कुछ अन्य चीजें थीं, जिन पर टीम ने ध्यान दिया।

कुरुक्षेत्र धाम की एक दिवसीय यात्रा पर भी गए बच्चे

इसके अलावा, विभिन्न आयु समूहों के लिए कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जैसे फैंसी ड्रेस, रचनात्मक लेखन और रंग। इस दौरान बच्चे कुरुक्षेत्र धाम की एक दिन की यात्रा पर भी गए, जहां उन्होंने पैनोरमा संग्रहालय, ब्रह्म सरोवर, ज्योतिसर और इस्कान कुरुक्षेत्र देखा। उन्हें प्रसिद्ध स्थानों का भ्रमण कराया गया और उनके महत्व के बारे में बताया गया। बच्चों के साथ यह यात्रा एक बड़ी सफलता थी।

भगवान जगन्नाथ के बारे में नाटक का प्रदर्शन

अंतिम दिन समारोह का आयोजन बड़े जोश के साथ किया गया। इसमें बच्चों द्वारा स्वयं कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं। समापन दिवस समारोह के हिस्से के रूप में युवा भक्तों द्वारा भगवान जगन्नाथ के बारे में एक नाटक का प्रदर्शन किया गया, जो पूरी तरह से योजनाबद्ध था।

यह भी पढ़ेंः- Chandigarh Politics: भाजपा राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने पार्टी नेताओं व पार्षदों के साथ की बैठक, प्रशासन की अफसरशाही का मामला उठा

उनमें से कुछ ने कीर्तन भी गाया और अपनी अद्भुत नृत्य क्षमताओं का प्रदर्शन किया। कुल मिलाकर, शिविर में बच्चों का अनुभव केवल एक मनोरंजक ग्रीष्मकालीन शिविर से कहीं अधिक था। यह एक खूबसूरत आध्यात्मिक यात्रा थी, जिसने उन्हें आजीवन सबक सिखाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.