Move to Jagran APP

आइएस बिंद्रा स्टेडियम मोहाली धौनी के लिए हमेशा रहा लक्की, शतक लगा बनाया था रिकार्ड

मोहाली के आइएस बिंद्रा स्टेडियम में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी महेंद्र सिंह धौनी हैं। उनके लिए यह स्टेडियम हमेशा लक्की साबित हुआ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 12:12 PM (IST)
आइएस बिंद्रा स्टेडियम मोहाली धौनी के लिए हमेशा रहा लक्की, शतक लगा बनाया था रिकार्ड
आइएस बिंद्रा स्टेडियम मोहाली धौनी के लिए हमेशा रहा लक्की, शतक लगा बनाया था रिकार्ड

चंडीगढ़ [विकास शर्मा]। मोहाली का आइएस बिंद्रा स्टेडियम महेंद्र सिंह धौनी के लिए बेहद खास और लक्की रहा है। इस स्टेडियम में धौनी के नाम एक अनोखा रिकार्ड भी है। दरअसल, धौनी इस स्टेडियम में पहला शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। मोहाली के स्टेडियम का उद्घाटन 1993 में हुआ था और इसमें पहला वनडे मैच 22 नवंबर 1993 को इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच में खेला गया था। बावजूद इसके 21 मैचों तक कोई भारतीय खिलाड़ी इस स्टेडियम में शतक नहीं जमा पाया।

prime article banner

साल 2013-14 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए धौनी ने नाबाद 139 रनों की पारी खेलते हुए यह रिकार्ड बनाया। हालांकि धौनी से पहले इस स्टेडियम में छह विदेशी खिलाड़ी शतक जमा चुके थे। इसके अलावा धौनी ने टी -20 में अपनी सबसे बड़ी पारी भी इसी स्टेडियम में खेली। उन्होंने 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 44 गेंदों में 79 रन बनाए थे।

साल 2007 में सचिन 99 रनों पर हुए थे आउट

महेंद्र सिंह धोनी से पहले सचिन तेंदुलकर इस रिकार्ड को साल 2007 में बना देते, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 99 रनों पर आउट हो गए। इसके सात साल बाद कोई भारतीय खिलाड़ी इस स्टेडियम में अपना शतक पूरा कर सका। इस लिहाज से यह स्टेडियम महेंद्र सिंह धौनी के लिए काफी लक्की साबित हुआ।

रोहित शर्मा, तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी धौनी

स्टेडियम में खेले गए वनडे की मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों का जिक्र करें तो इस स्टेडियम में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 410 रन बनाए हैं। उनके बाद सचिन तेंदुलकर ने 366 रन और उनके बाद धौनी ने 363 रन बनाए हैं। इसके अलावा स्टेडियम में सबसे ज्यादा 10 मैच खेलने का रिकार्ड भी धौनी के नाम है। इसमें सात मैच बतौर कप्तान उन्होंने इस स्टेडियम में खेलें हैं। किसी खिलाड़ी के बतौर कप्तान इतने ज्यादा मैच खेलने का रिकार्ड भी उनके नाम है।

आइपीएल में जीत का आगाज भी मोहाली से

आइपीएल के पहले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स को पहली जीत मोहाली में ही मिली थी। 19 अप्रैल,2008 को उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब को 33 रनों से हराया था। मोहाली में धौनी ने दो टी -20 मैच खेले, दोनों जीते। चार टेस्ट मैच खेल, जिसमें तीन जीते, एक ड्रा। सात वनडे मैच खेले, चार जीते- तीन हारे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.