Move to Jagran APP

International खिलाड़ियों की न टूटे लय, रोजाना Whatsapp पर चेक होता है Workout

विडियो को देखकर खिलाड़ियों को उनके खेल से जुड़े टिप्स दिए जाते हैं और अगर कहीं कोई सुधार की गुंजाइश है तो वह खिलाड़ी को उसके बाबत सुझाव देते हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 03:59 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 03:59 PM (IST)
International खिलाड़ियों की न टूटे लय, रोजाना Whatsapp पर चेक होता है Workout
International खिलाड़ियों की न टूटे लय, रोजाना Whatsapp पर चेक होता है Workout

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। लॉकडाउन की वजह से इंटरनेशनल स्तर के खिलाड़ियों के खेल प्रदर्शन में कोई कमी न हो, इसके लिए पंजाब यूनिवर्सिटी के वुशु कोच उमेश कुमार यादव रोजाना अपने ट्रेनी खिलाड़ियों के वर्कआउट की ऑनलाइन चेकिंग करते हैं। उमेश ने बताया कि हर खिलाड़ी रोज अपने वर्क आउट की एक वीडियो बनाकर उन्हें भेजता है, इस विडियो को देखकर वह खिलाड़ियों को उनके खेल से जुड़े टिप्स देते हैं और अगर कहीं कोई सुधार की गुंजाइश है तो वह खिलाड़ी को उसके बाबत सुझाव देते हैं। 

loksabha election banner

नेशनल व इंटरनेशनल स्तर के खिलाड़ियों पर रहता है फोकस

उमेश कुमार यादव ने बताया कि वैसे तो इंटरनेशनल स्तर के खिलाड़ियों को पहले से ही अपनी फिटनेस से जुड़ी एक्सरसाइज और खेल अभ्यास की जानकारी रहती है, लेकिन फिर कहीं न कहीं कुछ न कुछ सुधार की गुंजाइश जरूर होती है। इसीलिए मैं नियमित तौर पर खिलाड़ियों से जुड़ा रहता हूं। उन्होंने बताया कि फिलहाल उनका फोकस नौ खिलाड़ियों पर है, जोकि पंजाब यूनिवर्सिटी की तरफ से नेशनल व इंटरनेशनल स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हैं। उन्होंने बताया कि इनमें वर्ल्ड की नंबर चार खिलाड़ी सनमा बह्मा, साउथ एशियन गेम्स में देश के लिए ब्रांज मेडल जीतने वाले प्रभात कुमार योगीनाथ, पिछले पांच सालों से जूनियर नेशनल गेम्स के मेडलिस्ट शाश्वत शर्मा समेत कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनसे देश को खासी उम्मीदें हैं। 

सुबह-शाम लगता है ऑनलाइन प्रैक्टिस सत्र

दो बार ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडल जीतने वाले वुशु खिलाड़ी आकाश ने बताया कि हम सुबह सात बजे और शाम को सात बजे ऑनलाइन होकर प्रैक्टिस करते हैं। ऐसे में किसी भी तरह की कोई दिक्कत आती है, या हम कोई गलती करते हैं तो कोच हमें तभी टोक देते हैं ऐसे में हमें अहसास ही नहीं होता है कि हम घर पर प्रैक्टिस कर रहे हैं। यह काफी सुविधाजनक है।

खुद भी नेशनल गेम्स की तैयारी कर रहे है उमेश

पंजाब यूनिवर्सिटी के वुशु कोच उमेश कुमार यादव खुद भी नेशनल स्तर के खिलाड़ी हैं और कई प्रतियोगिताओं में देश के लिए मेडल जीत चुके हैं। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ की तरफ से खेलते हुए पिछले दो सालों से वह नेशनल गेम्स में मेडल जीत रहे हैं। इससे पहले वह इंटर कॉलेज और ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में कई मेडल जीत चुके हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.