Move to Jagran APP

लोगों में बढ़ा परंपरागत मिट्टी के दीये खरीदने का चलन, फीका पड़ा चाइनीज आइटम्स का जादू Chandigarh News

वैसे तो दीपावली के पर्व का इंतजार लोगों को साल भर रहता है लेकिन कुम्हारों के लिए दीपावली का महत्व उनकी रोजी रोटी पर भी आधारित रहता है।

By Edited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 10:53 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 09:50 AM (IST)
लोगों में बढ़ा परंपरागत मिट्टी के दीये खरीदने का चलन, फीका पड़ा चाइनीज आइटम्स का जादू  Chandigarh News
लोगों में बढ़ा परंपरागत मिट्टी के दीये खरीदने का चलन, फीका पड़ा चाइनीज आइटम्स का जादू Chandigarh News

कुराली, जेएनएन। वैसे तो दीपावली के पर्व का इंतजार लोगों को साल भर रहता है, लेकिन कुम्हारों के लिए दीपावली का महत्व उनकी रोजी-रोटी पर भी आधारित रहता है। दीपावली आने पर कुम्हार इस उम्मीद से मिट्टी के दीये बनाते हैं कि उनके बनाए दीये से जब लोगों के घर रोशन होंगे तो उनके घर भी लक्ष्मी का आगमन होगा। पिछले कई वर्षों से दीपावली के पर्व पर बाजारों में रही चाइनीज आइटम्स की धूम अब सोशल मीडिया पर चाइनीज सामान के हो रहे बहिष्कार से धीरे-धीरे घटने लगी है। इससे लोगों में जहां फिर से परंपरागत मिट्टी के दीये खरीदने का चलन बढ़ रहा है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया की मुहिम को भी बढ़ावा मिल रहा है।

loksabha election banner

मिट्टी के दीयों का बढ़ा क्रेज

दीपावली से कुछ दिन पूर्व घर-घर जाकर मिट्टी के दीये बेच अपनी रोजी रोटी चलाने वाले गांव ककराली वासी बुजुर्ग कुम्हार अमरजीत सिंह का कहना है कि चाहे चाइनीज दीयों, लड़ियों एवं अन्य सामान से बाजार भरे पड़े हैं पर मिट्टी के दीयों का परंपरागत चलन आज भी लोगों में कायम है। दीपावली के अवसर पर हालांकि शहरों के मुकाबले गांवों में मिट्टी के दीयों को ज्यादा पसंद किया जाता है पर चाइनीज आइटम्स के बाजार में होने के बावजूद शहरी लोगों में भी मिट्टी के दीयों, हटड़ी जैसे सामान का क्रेज अब बढ़ने लगा है।

सोशल मीडिया पर चाइनीज आइटम्स का बहिष्कार बना असरदार

अमरजीत सिंह का पोता रविंदर सिंह दादा के साथ मिट्टी के दीये बनाने के साथ-साथ उन्हें घर-घर जाकर बेचने में भी मदद करता है। उसका कहना है कि करीब चार से पांच वर्ष पहले बाजार में चाइनीज आइटम्स आने से दीपावली के त्योहार पर लोगों में परंपरागत मिट्टी के दीये खरीदने का चलन साल दर साल कम होने लगा था, जिसका असर कुम्हारों की रोजी रोटी पर पड़ने लगा था। पिछले कुछ वर्षों से चाइना द्वारा भारत का विरोध एवं पाकिस्तान का समर्थन करने पर सोशल मीडिया पर चाइनीज आइटम्स का बहिष्कार करने की चल रही मुहिम बेहद असरदार साबित हो रही है। लोगों का क्रेज चाइनीज आइटम्स से हटकर मिट्टी के परंपरागत दीयों की ओर बढ़ा है।

अब मिट्टी के दीये भी हुए डिजाइनर

अमरजीत सिंह ने बताया कि लोगों का क्रेज मिट्टी के दीयों की ओर बना रहे इसके लिए अब पहले की अपेक्षा अधिक मेहनत करनी पड़ती है। मिट्टी के रंग बिरंगे डिजाइनर दीये एवं हटड़ी चाइनीज आइटम्स को मात दे रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.