Move to Jagran APP

इजिप्ट में बिखेरेंगे भारतीय रंग

इजिप्ट का प्रख्यात लक्सर इंटरनेशनल पेंटिग सिम्पोजियम। जो इस बार पांच दिसंबर से होगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 07:44 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 07:44 PM (IST)
इजिप्ट में बिखेरेंगे भारतीय रंग
इजिप्ट में बिखेरेंगे भारतीय रंग

शंकर सिंह, चंडीगढ़ : इजिप्ट का प्रख्यात लक्सर इंटरनेशनल पेंटिग सिम्पोजियम। जो इस बार पांच दिसंबर से होगा। इसमें खास बात रहेगी भारतीय रंग। जो अपने ब्रश से इस सिम्पोजियम में खिलाएंगे मदन लाल। शहर के वरिष्ठ कलाकार मदन लाल इस सिम्पोजियम में 30 विभिन्न देशों के कलाकारों के साथ हिस्सा लेंगे। मदन ने कहा कि इस सिम्पोजियम में हिस्सा लेना मेरे लिए सम्मान की बात है। इसके लिए वर्षो से मेहनत की है। ज्योमेट्रिकल फिगर, फुलकारी और पक्षियों को अपनी पेंटिग में जगह देने वाले मदन ने कहा कि इजिप्ट में भी वह कुछ अलग रूप से अपनी थीम को पेश करेंगे। हालांकि ऐसे सिपोजियम में कोई थीम नहीं रखी जाती। मगर मेरी ख्वाहिश हर सिपोजियम में जाकर, उसी जगह को अपने अनुरूप दिखाने की होती है। इस सिम्पोजियम में भी मेरी यही कोशिश रहेगी। सिम्पोजियम के लिए मैंने अपनी कुछ पेंटिग भेजी जिस अनुरूप आयोजकों ने मुझे इस सिम्पोजियम के लिए सेलेक्ट किया। तीन बार तुर्की में भी दिखाएं हैं शहर के रंग

loksabha election banner

मदन ने कहा कि इससे पहले वह तुर्की में होने वाले अंतरराष्ट्रीय सिपोजियम में हिस्सा ले चुके हैं। सिपोजियम के तहत विभिन्न देशों के कलाकार एक देश में रुकते हैं और वहां दिए गए विषय पर अपना आर्ट वर्क तैयार करते है। ऐसे सिपोजियम में कल्चरल एक्सचेंज के तहत हमें काफी कुछ सीखने को मिलता है। कई कल्चर जब एक साथ एक तरह के कल्चर पर आर्ट वर्क तैयार करते हैं, तो इसमें काफी कुछ विचार किया जा सकता है। इस बार इजिप्ट में काम करने का अनुभव अलग रहेगा। इस देश में संस्कृति बेहद अलग है। साथ ही कला के क्षेत्र में ये शहर अपने पिरामिड से जाना जाता है। मेरी ख्वाहिश होगी कि मैं अपने आर्ट वर्क में दोनों देशों के आर्किटेक्चर से जुड़ी कोई चीज डिजाइन करूं। पंजाब की फुलकारी यूं तो मेरे हर आर्ट वर्क का हिस्सा होती है, इसके अलावा पिरामिड की शेप में भी मैं कुछ एक्सपेरिमेंट कर चाहूंगा। ये सिंपोजियम 19 दिसंबर तक रहेगा जो यकीनन मेरे लिए एक अलग अनुभव रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.