Move to Jagran APP

राहत: स्कूल में दाखिले के लिए अब इस ऑफ‍िस में बन जाएगा इनकम सर्टिफ‍िकेट

प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में इकोनॉमिकल वीकर सेक्शन कोटे के तहत दाखिले के लिए अनिवार्य इनकम सर्टिफिकेट बनवाने को लेकर अभिभावकों को बड़ी राहत दे दी गई है।

By Sat PaulEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 05:01 PM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 05:01 PM (IST)
राहत: स्कूल में दाखिले के लिए अब इस ऑफ‍िस में बन जाएगा इनकम सर्टिफ‍िकेट
राहत: स्कूल में दाखिले के लिए अब इस ऑफ‍िस में बन जाएगा इनकम सर्टिफ‍िकेट

जेएनएन, चंडीगढ़। शहर के विभिन्न प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में इकोनॉमिकल वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) कोटे के तहत दाखिले के लिए अनिवार्य इनकम सर्टिफिकेट बनवाने को लेकर अभिभावकों को बड़ी राहत दे दी गई है। चंडीगढ़ के डीसी ऑफिस की ओर से ही इनकम सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे, काफी समय से इनकम सर्टिफिकेट इश्यू नहीं होने के कारण अभिभावक परेशान थे। यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने इस संबंध में यूटी प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। इस फैसले से चंडीगढ़ के सैकड़ों अभिभावकों को इनकम सर्टिफिकेट के लिए दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा।

loksabha election banner

जानकारी अनुसार अभिभावकों को ईडब्ल्यूएस इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सेल्फ डिकलेरेशन देना होगा कि उनकी सालाना आय 1.50 लाख से कम है। जिसके बाद डीसी ऑफिस की ओर से इनकम सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ई संपर्क सेंटर पर आवेदन फार्म उपलब्ध होता था, जिसके बाद पटवारी आवेदनकर्ता के घर जाकर इसकी जांच करता था। जिसके बाद ही इनकम सर्टिफिकेट जारी किया जाता था। प्रशासक के आदेशों के बाद अब अभिभावकों को इनकम सर्टिपिफेट बनवाने में अधिक दिक्कत नहीं आएगी।

बढ़ सकती है ईडब्ल्यूएस कोटे में आवेदन की तिथि
शहर के प्राइवेट और कॉन्वेंट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत सीटों पर आवेदन की अंतिम तिथि 25 दिसंबर तय की गई है। लेकिन काफी बच्चों के अभी तक इनकम सर्टिफिकेट नहीं बने हैं। सूत्रों के अनुसार शिक्षा विभाग जरुरत पडऩे पर ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत आवेदन की तिथि को कुछ दिन आगे बढ़ा सकता है। गौरतलब है कि राइट टू एजुकेशन (आरटीई) एक्ट 2009 के तहत सभी प्राइवेट स्कूलों को 15 और 25 फीसद सीटों पर ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत दाखिला देना होगा। शहर के करीब 70 स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे की करीब 1500 सीटों पर दाखिला दिया जाता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.