Move to Jagran APP

पेराफेरी स्कूलों के रिजल्ट में हुआ सुधार, 100 फीसद रहा मौली पिंड के स्कूल का परिणाम

पेराफेरी के तहत आते स्कूलों के नतीजें अधिकतर 80 फीसद के आसपास रहते हैं। इस वर्ष इन स्कूलों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 90 फीसद से ऊपर रिजल्ट हासिल किया।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 01:36 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 01:36 PM (IST)
पेराफेरी स्कूलों के रिजल्ट में हुआ सुधार, 100 फीसद रहा मौली पिंड के स्कूल का परिणाम
पेराफेरी स्कूलों के रिजल्ट में हुआ सुधार, 100 फीसद रहा मौली पिंड के स्कूल का परिणाम

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। पेराफेरी में आने वाले सरकारी स्कूलाें के रिजल्ट में सुधार हुआ है। सेक्टरों के स्कूलों के अलावा शहर की काॅलोनियों और स्लम एरिया के स्कूल भी बोर्ड एग्जाम में पीछे नहीं रहे। हालांकि इस वर्ष किसी स्कूल का शत फीसद रिजल्ट नहीं आया, लेकिन उसके बावजूद सरकारी स्कूलाें के स्टूडेंट्स ने अपनी मेहनत और लगन से रिजल्ट को शानदार बनाया।

loksabha election banner

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल-मौली पिंड के स्कूल का रिजल्ट साै फीसद था, लेकिन इस वर्ष रिजल्ट 95.56 फीसद ही रहा। स्कूल प्रिंसिपल सुनीता रानी ने कहा कि उनके स्कूल के 90 स्टूडेंट्स ने 12वीं बोर्ड परीक्षा दी थी। उसमें से 86 स्टूडेंट्स बेहतरीन नंबरों के साथ पास हुए है। वहीं स्कूल के चार स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई है। उन्होंने कहा कि वह अपने स्कूल के रिजल्ट से संतुष्ट है।

90 फीसद से ऊपर आया रिजल्ट

पेराफेरी के अंदर आने वाले सरकारी स्कूलों का अमूमन रिजल्ट 80 फीसद के आसपास रहता है। लेकिन इस वर्ष इन स्कूलों का 90 फीसद से ऊपर रिजल्ट आया है। गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल-रायपुर खुर्द के 12वीं रिजल्ट में इस वर्ष 38 फीसद का इजाफा हुआ है। स्कूल प्रिंसिपल मनजीत कौर ने बताया कि इस वर्ष उनके स्कूल का रिजल्ट 96.25 फीसद रहा है।

पूर्व शिक्षा सचिव ने रख दी शुरू में ही बेहतरीन पढ़ाई की नीव

पिछले वर्ष सीबीएससी बोर्ड परीक्षा के नतीजों के बाद पूर्व शिक्षा सचिव बंसी लाल शर्मा ने सरकारी स्कूलों का रिजल्ट सुधारने के लिए एक मुहिम शुरू की थी। उस मुहिम का ही यह नतीजा है कि इस वर्ष सरकारी स्कूलों के रिजल्ट में सुधार हुआ है। बीएल शर्मा ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा को सुधारने के लिए कई महत्वपूर्ण और कठोर कदम उठाए थे।

24 स्कूलों का रिजल्ट आया 90 फीसद से ऊपर

पिछले वर्ष सीबीएससी 12वीं बोर्ड परीक्षा में मात्र छह स्कूलों का रिजल्ट की 90 फीसद तक आ पाया था। लेकिन इस वर्ष शहर के 24 सरकारी स्कूलों का रिजल्ट 90 फीसद से ऊपर आया है। इन स्कूलों में सात स्कूल पेराफेरी के हैं।

इन पेराफेरी स्कूलों का रिजल्ट आया बेहतर

जीएमएसएसएस-सारंगपुर 91.74 फीसद, जीएमएसएसएस- कैंबवाला 90.91 फीसद, जीएसएसएस- मौली पिंड 95.56 फीसद, जीएमएसएसएस-रायपुर खुर्द 96.25 फीसद, जीएमएसएसएस-बहलाना 96.08 फीसद, जीएसएसएस-खुदा अली शेर 96.30 फीसद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.