Move to Jagran APP

सियासी रसूखदार की शह पर प्रशासन की नाक के नीचे हो रही अवैध माइनिंग Chandigarh News

मोहाली जिले में रेत-बजरी सोने के भाव बिक रही है। यह कारोबार सियासी रसूखदार की शह पर मनमाने तरीके हो रहा है।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 01:52 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 01:52 PM (IST)
सियासी रसूखदार की शह पर प्रशासन की नाक के नीचे हो रही अवैध माइनिंग Chandigarh News
सियासी रसूखदार की शह पर प्रशासन की नाक के नीचे हो रही अवैध माइनिंग Chandigarh News

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली जिले में रेत-बजरी सोने के भाव बिक रही है। यह कारोबार सियासी रसूखदार की शह पर मनमाने तरीके हो रहा है। खनन माफिया की ओर से अवैध माइनिंग का धंधा प्रशासन की नाक के नीचे जोरों से पनप रहा है। मुल्लांपुर व डेराबस्सी क्षेत्र में रात को टिप्परों में रेत भरा जा रहा है जोकि आगे महंगे दामों पर बिक रहा है। पिछले एक साल में दाम तीन गुना बढ़ गया है। आलम यह है कि इन दिनों रेत की एक ट्रॉली 10 हजार रुपये और बजरी की ट्रॉली छह से सात हजार रुपये में मिल रही है।

loksabha election banner

मुल्लांपुर हिमाचल प्रदेश (बद्दी) की सीमा से सटा हुआ गांव है। यह क्षेत्र अवैध खनन का अड्डा बना हुआ है। खुदाई की परमीशन सिर्फ 10 फीट तक की है, लेकिन यहां देखकर लगता है कि खनन माफिया पाताल तक जा पहुंचे हैं। यहां बेनामी खनन कारोबार चलाने के आरोप राजनितिक नेताओं पर भी लग रहे हैं। आसपास गांव के लोगों का आरोप है कि पुलिस की मिलीभगत से यह धंधा चलाया जा रहा है।

किसानों को लालच देकर हो रहा अवैध खनन

बताया जा रहा है कि क्रशर मालिक किसानों को लालच देते हैं कि हम आपकी जमीन लेवल कर देंगे। एक बार किसान राजी हो जाता है तो वह उसकी जमीन पर सौ फीट तक खुदाई करते हैं। वह वहां से पत्थर निकालकर उसे सोने के भाव में बेचते हैं। दूसरी तरफ क्रशर मालिक कहते हैं कि किसान खुद उन्हें अपनी जमीन बेच रहे हैं। बदले में वह अलग-अलग क्रशर मालिकों से पैसे लेते हैं।

आंख मूंदे है खनन विभाग

लाल डोरा के भीतर भी क्रशर मालिक सरेआम खनन कर रहे हैं, लेकिन खनन विभाग को यह सब नजर नहीं आ रहा। परंतु खनन विभाग के अधिकारी इस बात का दावा करते हैं कि उनके क्षेत्र में अवैध माइनिंग बिल्कुल बंद है। उन्होंने तो कई मामले दर्ज करवाने तक के दावे भी किए हैं।

हालात बिगाड़ रहे क्रशर

रेत-बजरी से ओवरलोड ट्रकों से गांवों की सड़कों का बुरा हाल है। पता लगाना मुश्किल है कि सड़क में गड्ढे हैं या गड्ढों में सड़क। बरसात में यहां क्या हाल होता होगा। इसकी कल्पना ही की जा सकती है।

विरोध करने वालों को धमकी

पानी सिर तक पहुंच गया तो आस-पास के करीब 30 गांव के लोगों ने माइनिंग रोको-जमीन बचाओ नीति के तहत आवाज उठाई। इनकी आवाज दबाने के लिए क्रशर मालिक अपने गुर्गों के जरिए उन्हें धमकाते रहते हैं। गांव के कुछ लोगों और क्रशर मालिकों के बीच ऐसी झड़पें आए दिन होती हैं, जब प्रशासन तमाशबीन बना रहता है।

अवैध माइनिंग के लिए संबंधित अधिकारियों को सख्त हिदायतें जारी की गई है। वैसे तो हमारे अधिकारी रात के समय चेकिंग करते हैं। बावजूद अवैध माइनिंग हो रही है तो आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा।

गिरीश दयालन, डीसी मोहाली।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.