Move to Jagran APP

50 रुपये बचाने के चक्कर में कट न जाए पांच हजार का चालान

जाली पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनाने वालों की अब खैर नहीं। प्रशासन ने शहर के सभी पॉल्यूशन चेक वेंडर्स को स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (एसटीए) के साथ रजिस्टर्ड करने के निर्देश दिए हैं। ताकि एसटीए से पॉल्यूशन चेक वेंडर को अधिकृत किया जा सके।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 07:25 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 07:25 PM (IST)
50 रुपये बचाने के चक्कर में कट न जाए पांच हजार का चालान
50 रुपये बचाने के चक्कर में कट न जाए पांच हजार का चालान

विशाल पाठक, चंडीगढ़

loksabha election banner

जाली पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनाने वालों की अब खैर नहीं। प्रशासन ने शहर के सभी पॉल्यूशन चेक वेंडर्स को स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (एसटीए) के साथ रजिस्टर्ड करने के निर्देश दिए हैं। ताकि एसटीए से पॉल्यूशन चेक वेंडर को अधिकृत किया जा सके। सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने अधिकृत डीलर से पॉल्यूशन चेक कराना अनिवार्य कर दिया है। प्रशासन ने लोगों को टाइम पर अपना पॉल्यूशन चेक कराने के लिए कहा है।

बता दें अगर लोग टाइम पर अपनी गाडि़यों का पॉल्यूशन चेक नहीं कराते हैं, तो उन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। 50 रुपये बचाने के चक्कर में लोगों को कहीं चालान के तौर पर पांच हजार रुपये का जुर्माना न देना पड़ जाए। अब अधिकृत डीलर से वाहन का पॉल्यूशन लेवल चेक कराने पर प्रशासन द्वारा प्रमाणित पॉल्यूशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। अधिकृत डीलर से पॉल्यूशन लेवल चेक न कराने पर या जाली पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनाने पर ट्रैफिक पुलिस चालान करेगी।

वहीं, शहर में अगर कोई पॉल्यूशन चेक वेंडर एसटीए के साथ अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी। पॉल्यूशन टेस्ट फेल होने पर वाहन की सर्विस करानी पड़ेगी। 15 दिन के अंदर दोबारा से वाहन का पॉल्यूशन लेवल चेक कराना होगा। गाड़ी के इमीशन नार्मस यानी बीएस-2, बीएस-3 और बीएस-4 स्टेज के वाहनों का उनके लेवल के अनुसार गाड़ियों का पॉल्यूशन लेवल चेक किया जाएगा। शहर में जल्द ही खुलेगा नया पॉल्यूशन चेकिग सेंटर

चंडीगढ़ इंडस्ट्रियल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (सिटको) जल्द ही शहर में नया पॉल्यूशन चेकिग सेंटर खोलने जा रहा है। विभागीय जानकारी के अनुसार सेक्टर-56 के सिटको पेट्रोल स्टेशन पर नया पॉल्यूशन चेक सेंटर खोला जाएगा। डिपार्टमेंट ने इसका टेंडर जारी कर दिया है। 22 पेट्रोल पंप स्टेशन पर खुलेंगे पॉल्यूशन चेक

सिटको से मिली जानकारी के अनुसार शहर में जल्द ही 22 पेट्रोल पंप स्टेशन पर नए पॉल्यूशन चेक सेंटर खोले जाएंगे। इसको लेकर डिपार्टमेंट की ओर से जगह का निरीक्षण किया जा रहा है। डिपार्टमेंट की ओर से डीसी ऑफिस से शहर के अलग-अलग 22 पेट्रोल पंप पर नए पॉल्यूशन चेक सेंटर खोलने के लिए जगह अलॉट करने की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। ऑनलाइन साफ्टवेयर तैयार, अब घर आ जाएगा चालान

अगर वाहन का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट समय पर रिन्यू नहीं कराया तो अब सर्टिफिकेट एक्सपायर होते ही ऑटो मोड से ऑनलाइन चालान जेनरेट होकर आपके घर पहुंच जाएगा। यूटी प्रशासन सभी पॉल्यूशन चेक सेंटरों की कनेक्टिविटी कर इन्हें ऑनलाइन करने जा रहा है। एसटीए यह काम किसी कंपनी को देने जा रही है। इस पर कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मांगे जा रहे हैं। चंडीगढ़ में पेट्रोल पंपों पर 30 पॉल्यूशन चेक सेंटर हैं। अभी इन सेंटरों से मैनुअल ही पॉल्यूशन चेक करने के बाद सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। पूरा डाटा भी मैनुअल ही जुटाया जाता है। ऑनलाइन होने के साथ ही सभी पॉल्यूशन चेक सेंटर हाईटेक होंगे। सेंटर पर सीसीटीवी भी लगाने होंगे। जिससे पॉल्यूशन चेकिग कैमरे की नजर में हो। मेनुअल प्रक्रिया में अभी वाहनों को रोककर चेकिग करने के बाद ही पॉल्यूशन सर्टिफिकेट देखा जाता है। इसमें बहुत से वाहन चेक ही नहीं हो पाते हैं। ऑनलाइन होने के बाद पॉल्यूशन रिपोर्ट भी ऑनलाइन मिलने लगेगी, जिससे कोई वाहन छूट नहीं सकेगा। यह ऑनलाइन सिस्टम निजी और कमर्शियल दोनों तरह के वाहनों के लिए होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.