Move to Jagran APP

PM नरेंद्र मोदी से बोलीं 104 साल की मान कौर- बहुत दूरों चल के आईं आं तेरे दर्शन करन नूं

104 साल की मान कौर को नारी शक्ति सम्‍मान दिया गया। इस मौके पर उन्‍होंने पीएम नरेंद्र मोदी को आशीर्वाद दिया। उन्‍होंने मोदी से कहा बहुत दूरों चल के आईं आं तेरे दर्शन करन नूं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 10:55 AM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 09:24 PM (IST)
PM नरेंद्र मोदी से बोलीं 104 साल की मान कौर- बहुत दूरों चल के आईं आं तेरे दर्शन करन नूं
PM नरेंद्र मोदी से बोलीं 104 साल की मान कौर- बहुत दूरों चल के आईं आं तेरे दर्शन करन नूं

पटियाला/चंडीगढ़, [सुरेश कामरा/ विकास शर्मा]। 104 वर्ष की पटियाला की मान कौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर अभिभूत हो गईं। भावुक मान कौर ने पीएम मोदी से पंजाबी में कहा, 'मैं बहुत दूरों चल के आईं आं तेरे दर्शन करन नूं...।' (मैं बहुत से चल कर आई हूं आपके दर्शन करने के लिए।) उन्होंने प्रधानमंत्री को प्यार देते हुए उनको आशीर्वाद दिया। मान कौर को खेल के क्षेत्र में सेवाओं को देखते भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने रविवार को 'नारी शक्ति पुरस्कार-2019' से सम्मानित किया। मंत्रालय की तरफ से उनको सम्मान में दो लाख रुपये, एक सम्मान चिन्ह व सर्टिफिकेट दिया गया। इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

loksabha election banner

पटियाला की मान कौर को मिला 'नारी शक्ति' सम्मान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया आशीर्वाद

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मान कौर को एथलेटिक्स में उपलब्धियों के लिए नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। मान कौर ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं। खास बात यह है कि मान कौर ने 93 साल की उम्र में दौडऩा शुरू किया था, 100 प्लस आयुवर्ग कैटेगरी में मान कौर के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। मान ने वल्र्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी कई गोल्ड जीते हैं।

राष्‍ट्रपति से पुरस्‍कार लेने के दौरान मान कौर।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको आगामी जीवन में इससे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कहा। जागरण से फोन पर बातचीत करते हुए मान कौर ने कहा आज का दिन वह मरते दम तक याद रखेंगी। वह यह अवॉर्ड हासिल करके खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहीं हैैं। वह अपने देश को प्रमोट करके पूरे विश्व में नाम रोशन करेंगी।

सम्मान लेने के लिए उनके साथ 80 वर्षीय पुत्र गुरदेव सिंह व मनजीत सिंह, पुत्री अमृत कौर, गुरदेव का भांजा निर्मल सिंह, भांजी रितु व उसका पति साथ गए थे। मान कौर अब कनाडा में होने वाली वर्ल्‍ड मास्टर्स गेम्स में हिस्सा लेने की तैयारी करेंगी । मान कौर 100 व 200 मीटर दौड़ के अलावा जेवलिन व शॉटपुट इवेंट में हिस्सा लेती हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आशीर्वाद देतीं मान कौर।

ये हैं उपलब्धियां

मान कौर ने बीते साल पोलैंड में संपन्न हुई वल्र्ड मास्टर्स एथलेटिक्स (डब्ल्यूएमए) प्रतियोगिता में चार गोल्ड मेडल हासिल किए थे। उससे पहले वे कई तरह की प्रतियोगितयों में हिस्सा लेकर शानदार प्रदर्शन कर चुकी हैं। इनमें वर्ष 2018 में स्पेन में हुए जेवलिन थ्रो व 200 मीटर दौड़ मुकाबले में दो गोल्ड मेडल, 2017 में भारत में हुई वर्ल्‍ड मास्टर गेम्स में 100 मीटर रेस व जेवलिन थ्रो में रिकॉर्ड तोड़ा।

2016 में उन्होंने 100 वर्ष के उम्र वर्ग में अमेरिका मास्टर गेम्स में 4 गोल्ड मेडल हासिल किए। साल 2013 में हंट्समैन वल्र्ड सीनियर गेम्स में पांच गोल्ड मेडल हासिल करके जेवलिन थ्रो व शॉटपुट का रिकॉर्ड तोड़ा। कनाडा मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पांच गोल्ड जीते। ताइवान में 2012 में हुई एशियन मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान 100 मीटर दौड़ में उन्होंने एक गोल्ड मेडल हासिल किया। उससे पहले 2011 में उन्होंने भारत की तरफ से खेलते हुए वर्ल्‍ड मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 100 व 200 मीटर दौड़ मुकाबले में दो गोल्ड मेडल हासिल करके एथलीट ऑफ द ईयर का खिताब हासिल किया।

बेटे ने कहा- पुरस्कार मिलना गौरव की बात

मान कौर के बेटे गुरदेव सिंह ने बताया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अवॉर्ड मिलना गौरव की बात है। दिल्ली में अवॉर्ड समारोह में उनके साथ पूरा परिवार भी पहुंचा था।

कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी गोद में खिलाया था

मान कौर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भी अपनी गोद में खिला चुकी हैं। मान कौर ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि वह कैप्टन अमरिंदर सिंह के दादा भूपेंदर सिंह के रसोई घर में काम करती थीं, उस दौर में पटियाला शाही राजघराने के अपने ही ठाठ-बाठ थे।

डाइट का रखती हैं खास ख्याल

मान कौर ने अपनी डाइट के बारे में बताती हैं कि वह सुबह उठकर दो गिलास गर्म पानी पीती हैं। इसके बाद अंकुरित गेहूं और अंकुरित चने से बनाई गई स्पेशल दो रोटी खाती हैं और एक गिलास दूध पीती हैं। दोपहर के खाने में पतली खिचड़ी और दही लेती हैं। शाम को बीट ग्रास का जूस पीती हैं और रात को एक रोटी, कुछ फ्रूट स्लाद और सोया मिल्क लेती हैं।

फिटनेस के लिए रोजाना जाती हूं ग्राउंड

मान कौर बताती हैं कि वह रोज रङ्क्षनग नहीं करती हैं। एक दिन छोड़कर दूसरे दिन 50 से 100 मीटर की दौड़ लगाती हैं। इसके अलावा अन्य एथलीट गेम्स जेवलिन थ्रो और जिम जाकर खुद को फिट रखती हैं। जब तक सांस चलती रहेगी तब तक दौड़ती रहेंगी। लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना ही मेरे जीवन का मकसद है। लोग मेरी लंबी उम्र के बारे में पूछते हैं तो मैं उन्हें यही कहती हूं कि खुश रहिए, दिमाग पर ज्यादा बोझ मत डालिए। जीवन को चलते रहने दीजिए।

यह भी पढ़ें: डिस्कोथेक में हरियाणा के डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला के भाई दिग्विजय का झगड़ा, बाउंसरों ने की धक्‍कामुक्‍की

---

ऑकलैंड के स्काई टावर पर पैदल चलने वाली सबसे वृद्ध महिला

मान कौर पीएम के फिट इंडिया मूवमेंट से भी जुड़ी हुई हैं। 2017 में ऑकलैंड के स्काई टावर पर पैदल चलने वाली सबसे वृद्ध महिला बनीं। मास्टर्स एथलेटिक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने मान कौर के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर चयनित किया। पूरी दुनिया में मन कौर के ढेर सारे फैन हैं। वे मानती हैं कि दौड़ने को वृद्ध महिलाओं के बीच भी रीक्रिएशनल एक्टीविटी के रूप में प्रोत्साहित करना चाहिए। स्वास्थ्य खराब होने के बावजूद मान कौर को जीत पसंद है और उन्होंने यह साबित कर किया है कि उम्र तो केवल एक नंबर है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: सीनियर आइएएस अशोेक खेमका का ट्वीट वार, अब कंपनियों के दिवालियेपन पर उठाए सवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.