जेएनएन, चंडीगढ़। लोगों को Bank fraud से बचाने के लिए उनमें जागरूकता लाने की जरूरत के संबंध में दायर जनहित याचिका पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और केंद्रीय वित्त मंत्रालय को जल्द फैसला लेने के निर्देश दिए हैं।

हाई कोर्ट के यह निर्देश एडवोकेट एचसी अरोड़ा की ओर से दायर याचिका पर आए, जिसमें कहा गया है कि सभी बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को Bank fraud से बचाने के लिए उन्हें SMS भेज कर जागरूक किया जाना चाहिए।

अरोड़ा ने अपनी याचिका में कहा था कि RBI और वित्त मंत्रालय सभी निजी और सरकारी बैंकों को हिदायतें जारी करें कि वे अपने ग्राहकों को SMS भेज कर Bank fraud से बचने के लिए जागरूक करें। इससे पहले अरोड़ा इस संबंध में वित्त मंत्रालय व RBI को ज्ञापन भी भेज चुके हैं।

अरोड़ा ने अपनी याचिका में पूर्व केंद्रीय मंत्री परनीत कौर व हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस एमएस लिब्राहन से लाखों रुपये का Bank fraud होने का उल्लेख करते हुए कहा था कि Bank fraud के विषय में जागरूकता लाना जरूरी है। इससे ऐसे फ्रॉड पर कुछ विराम लग सकता है।

उन्होंने कहा था कि बैंक SMS भेज कर अपने सभी ग्राहकों को बताए कि बैंक के अधिकारी किसी भी ग्राहक से उसके बैंक खाते के संबंध में फोन पर जानकारी नहीं मांगते। अरोड़ा ने ऐसे SMS सभी भाषाओं में भेजे जाने का सुझाव दिया है, ताकि सिर्फ इंग्लिश समझने वाले ही नहीं बल्कि भारतीय भाषाएं समझने वाले उपभोक्ता भी जागरूक हो पाएं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!