Move to Jagran APP

रविदास समाज के बंद से रहा पंजाब 'जाम', मुकेरियां में हवाई फायरिंग, नवांशहर में भी भिड़ंत, कई ट्रेनें रद

दिल्‍ली में श्री गुरु रविदास जी का मंदिर गिराने के विरोध में बंद से पंजाब का जाम हो गया। राज्‍यभर में प्रदर्शन हुआ और बसें नहीं चलीं। कुछ जगहों पर ट्रेनें भी रोकी गईं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 09:17 AM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 09:00 PM (IST)
रविदास समाज के बंद से रहा पंजाब 'जाम', मुकेरियां में हवाई फायरिंग, नवांशहर में भी भिड़ंत, कई ट्रेनें रद
रविदास समाज के बंद से रहा पंजाब 'जाम', मुकेरियां में हवाई फायरिंग, नवांशहर में भी भिड़ंत, कई ट्रेनें रद

चंडीगढ, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली में श्री गुरु रविदास जी का मंदिर गिराने के विरोध में रविदास समाज के के बंद से पंजाब जाम हो गया। बंद का पंजाब के अधिकतर जिलों में व्‍यापक असर हुआ। बंद के दौरान हाेशियारपुर के मुकेरियां में दुकानदारों व प्रदर्शनकारियों में भिड़ंत हो गई। पुलिस ने लोगों को हटाने के लिए हवाई फायरिंग की। भिड़ंत में तीन लोग घायल हो गए। नवांशहर में भी जबरन दुकानें बंद कराने को लेकर दुकानदार और प्रदर्शनकारी आमने-सामने आ गए। बंद की वजह से राज्य में पांच ट्रेनें रद करनी पड़ी। शान-ए-पंजाब सहित 16 ट्रेनेें जगह-जगह रोके जाने की वजह से बहुत देरी से चलीं।

loksabha election banner

नवांशहर और हाेशियारपुर के मुकेरियां में जबरन बाजार बंद कराने पर दुकानदारों व प्रदर्शनकारियों में भिड़ंत

पूरे राज्‍य में बंद को लेकर रविदास समाज के लोगों ने विभिन्‍न जगहों पर प्रदर्शन किया और सड़कों पर धरना दे दिया। इससे सड़क यातायात जाम हाे गया। राज्‍य में अधिकतर स्‍थानों पर बाजार बंद रहे। बसें नहीं चलने से यात्रियों को भारी परेशानी हुई। लुधियाना के पास बंद समर्थकों ने ट्रेनों का आवामगन रोक दिया। बाद में करीब दो घंटे के बाद ट्रैक चालू हुआ और ट्रेनों का आवागमन शुरू हुआ। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने बटाला में रेल ट्रैक जाम कर दिया। प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर धरना देकर बैठ गए। 

गुरदासपुर के मुकेरिया में झड़प के बाद तैनात पुलिस।

इस बीच कुछ जगहों पर जबरन दुकान बंद कराने को लेकर कुछ जगहों पर दुकानदारों और प्रदर्शनकारियों के बीच विवाद और झड़प हुई। होशियारपुर के मुकेरियां में प्रदर्शनकारियों ने जबरन दुकानें बंद कराने की कोशिश की तो दुकानदारों ने विरोध किया। इस पर दुकानदारों और प्रदर्शनकारियों में झड़प हुई। झड़प में तीन लोगों के घायल होने की सूचना है। पुलिस ने आपस में भिड़ गए लोगों को हवाई फायर कर तितर-बितर किया। इस दौरान तोड़फोड़ की भी खबर है।

उधर, नवांशहर में भी प्रदर्शनकारियों द्वारा जबरन दुकानें बंद कराने की कोशिश से विवाद हो गया। दुकानदारों और प्रदर्शनकारियों में भिड़ंत हो गई, लेकिन पुलिस ने आकर माहौल संभाल लिया। पुलिस अ‍धिकारियों ने दोनों पक्षों को शांत किया।

नवांशहर में प्रदर्शनकारियों व दुकानदारों के बीच विवाद के बाद लोगों के समझाते पुलिस अधिकारी।

बता दें कि पहले कहा गया था कि यातायात को जाम नहीं किया जाएगा, लेकिन प्रदर्शनों के कारण बसों के पहिये थम गए। इससे यात्रियों को भारी परेशानी हो रही है। ट्रेनों का कई घंटे आवागमन बंद रहने से भी लोगों को काफी दिक्‍कतें हुईं।

लुधियाना के पास रेल ट्रैक भी जाम किया, शान-ए-पंजाब एक्‍सप्रेस सहित कई ट्रेनें स्‍टेशनों पर रुकीं

दोपहर के समय प्रदर्शनकारी लुधियाना के पास लुधियाना-जालंधर रेलवे ट्रैक पर पहुंच गए और उसे जाम कर दिया। उन्‍होंने ट्रेनों का आवागमन रोक दिया। इस कारण कई ट्रेनें विभिन्‍न स्‍टेशनों पर रुकी गईं। यह रेलमार्ग काफी व्‍यस्‍त होने के कारण लंबी दूरी की ट्रेनों पर असर पड़ा।

लुधियाना के पास खन्‍ना रेलवे स्‍टेशन पर रुकी शान ए पंजाब ट्रेन।

शान-ए-पंजाब ट्रेन काफी देर से खन्‍ना रेलवे स्‍टेशन पर रुकी रही। बाद में करीब दो घंटे बाद ट्रैक खाली कराने के बाद शान-ए-पंजाब को खन्‍ना स्‍टेशन से लुधियाना रवाना किया गया।

उधर, बटाला में भी प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर पहुंच गए। वे रेलवे ट्रैक पर धरना देकर बैठ गए। प्रदर्शनकारियों ने यहां ट्रेनों को रोक दिया। प्रदर्शनकारियों ने अमृतसर जानेवाली डीएमयू को बटाला रेलवे स्टेशन में रोक दिया।  उधर पठानकोट से अमृतसर की ओर आने वाली ट्रेन को स्टेशन मास्टर ने सीना रेलवे स्‍टेशन पर रुकवाया।

बटाला में रेलवे ट्रैक पर धरना देते प्रदर्शनकारी।

बसों के नहीं चलने से यात्रियों को हो रही है परेशानी, बाजार और स्‍कूल बंद

दूसरी ओर, इस बंद के दौरान प्रदर्शन में आतंकियों की घुसपैठ की आशंका के कारण राज्‍य में हाई अलर्ट जारी किया गया। पूरे राज्‍य में सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए थे। राज्‍य में पांच हजार अतिरिक्‍त पुलिस के जवान तैनात किए गए। शहरों में प्रमुख स्‍थानों पर पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों के जवान तैनात रहे।

पठानकोट में सड़क पर धरना देते प्रदर्शनकारी।

पठानकोट सहित कई जगहों पर रविदास समाज के लोगों ने प्रदर्शन किया। जालंधर में पठानकोट हाईवे पर रविदास भाईचारे के लोग प्रदर्शन किया। रविदास समुदाय के लोगों ने बस्ती जोधेवाल, जालंधर बाईपास समेत अलग अलग जगहों पर यातायात रोक दिया। फगवाड़ा में भी हजारों की संख्‍या में लोगों ने प्रदर्शन किया। शहर के शुगर मिल चौक पर रविदासिया समाज के लोग धरना देकर बैठ गए। इससे यातायात पूरी तरह से ठप हो गया। फरीदकोट, माेगा, कपूरथला में भी बंद का व्‍यापक असर हुआ और बाजार बंद रहे।

फगवाड़ा में शुगर मिल चौक पर धरना देकर बैठे लोग।

गुरदासपुर के बटाला सहित पूरे जिले में बंद का व्‍यापक असर रहा। बटाला में शहर का मेन बाजार बिल्कुल बंद रहे। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के प्रबंध किए गए थे। यहां भी रविदास समुदाय  के लोगों ने शांतिपूर्वक प्रदर्शन किया। पठानकोट में भी बंद का असर काफी असर दिखा। वाहनों के पहिये थम गए है। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने शहर में बाहर से आने वाले वाहनों की एंट्री रोक दी। जिलेभर में रविदास समाज के लोगों ने प्रदर्शन किए।

रूपनगर व तरनतारन में भी बंद का काफी असर रहा। बाजार बंद रहे और सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ। तरनतारन में लोगों ने प्रदर्शन किया। शहर के बोहड़ चौक पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन का नेतृत्‍व कर रहे रविदास समाज के नेताओं ने कहा कि भगवान रविदास जी का मंदिर गिराकर समाज को ठेस पहुंचाई गई है।

अमृतसा में प्रदर्शन करते रविदास समाज के लोग।

लुधियाना में भी बंद का काफी असरदार रहा। रविदास समाज के लोगों ने सुबह नौ बजे से शहर के अलग अलग हिस्सों में चक्का जाम कर दिया। जालंधर बाईपास, बस्ती जोधेवाल, ताजपुर चौक, भारत नगर चौक समेत अलग अलग हिस्साें में समुदाय के लोग सड़क पर उतरे हैं। शहर के निजी स्कूल व सरकारी स्कूल बंद रहे। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को कंपार्टमेंट परीक्षा रद करने का ऐलान किया था इसके बावजूद परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी पहुंचे। लेकिन उन्हें वापस जाना पड़ा।

अमृतसर में प्रदर्शन करते रविदास समाज के लोग।

अबोहर और मानसा में भी बंद का व्‍यापक असर हुआ। प्रमुख बाजार बंद रहे और बसों का आवागमन बुरी तरह प्रभावित हुआ। प्रमुख स्‍थानों पर अर्द्ध सैनिक बलों और पंजाब पुलिस के जवानों  को तैनात किया गया था। रविदास समाज के लोग सुबह से प्रदर्शन करते रहे।

उधर पटियाला में बंद का मिलाजुला असर पड़ा। यहां बंद का बस सेवा के परिचालन पर असर पड़ा। बस सेवा बाधित होने से विभिन्न महकमों के कर्मचारी समय पर ड्यूटी पर नहीं पहुंच पाए। शहर में रविदास समाज के लोगों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में शामिल अकाली दल के नेता कबीरदास ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करने की कोशिश की तो लोगों ने उनसे माइक छीन लिया। उन्हें आरएसएस समर्थक बताया गया।  बता दें कि कबीर दास ने साल 2017 के विधानसभा चुनाव में नाभा सीअ से शिरोमणि अकाली दल की टिकट पर चुनाव लड़ा था।  

मानसा में तैनात अर्द्ध सैनिक बल के जवान।

पंजाब रोडवेज के जनरल मैनेजर परनीत सिंह मिन्हास ने कहा था कि पंजाब रोडवेज मुख्यालय ने बसें बंद रखने संबंधी कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। लेकिन राज्‍य के अधिकतर स्‍थानों पर बसें नहीं  चलीं। इस बीच केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने डेरा सचखंड बल्ला में गद्दीनशीं श्री 108 संत निरंजन दास जी से मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया। उन्होंने भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

पठानकोट में प्रदर्शन करते रविदास समाज के लोग।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके पूर्व सांसद सुनील जाखड़ ने प्रदर्शन के दौरान आम लोगों को कोई परेशानी न होने को यकीनी बनाने की अपील की। जाखड़ ने कहा कांग्रेस रविदास समाज के साथ खड़ी है और सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गिराए गए मंदिर के लिए उसी ऐतिहासिक स्थान को फिर से अलॉट करने व मंदिर के दोबारा निर्माण के मामले की पैरवी के लिए हर संभव सहयोग देगी। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य शमशेर सिंह दूलो ने भी इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत से मुलाकात की है।

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कहा है कि वह इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से बात करेंगे। पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल ने भी मंदिर गिराने की घटना को गलत बताया है। वहीं, केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा है कि मंदिर के लिए दोबारा जमीन अलॉट करवाने का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़ें: भारत और पाकिस्‍तान के बीच बस सेवाएं बंद, अमृतसर व दिल्‍ली से अब लाहौर नहीं जाएंगी बसें

दूसरी ओर, पंजाब पुलिस ने बंद के दौरान आतंकी घुसपैठ की आशंका के मद्देनजर राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया। सभी बटालियनों से जवानों को बुलाकर अलग-अलग जिलों में तैनात किया गया। डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि पांच हजार जवानों को जिलों में तैनात हैं। नाकों व सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सूत्रों के अनुसार केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने पंजाब पुलिस को आतंकी घुसपैठ का अलर्ट जारी किया है।


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.