Move to Jagran APP

पर्यटकों को आकर्षित करेगा विरासत-ए-खालसा, सिद्धू ने तैयार किया खाका

श्री आनंदपुर साहिब स्थित विरासत ए खालसा पर्यटकाें के लिए खास आकर्षण का केंद्र होगा। इसके विकास के लिए खाका तैयार करने कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू जुट गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 05:53 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 08:58 PM (IST)
पर्यटकों को आकर्षित करेगा विरासत-ए-खालसा, सिद्धू ने तैयार किया खाका
पर्यटकों को आकर्षित करेगा विरासत-ए-खालसा, सिद्धू ने तैयार किया खाका

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए पर्यटन एवं सांस्कृति मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने एक विस्तृत खाका तैयार किया है। इसमें विरासत-ए-खालसा को पर्यटन के गढ़ के तौर पर विकसित करने के साथ ही खालसा की जन्म भूमि आनंदपुर साहिब को शानदार बुनियादी ढांचे व श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सहूलियतों से लैस किया जाएगा।

loksabha election banner

आनंदपुर साहिब फाउंडेशन की बैठक में सिद्धू ने कहा कि सैलानियों के लिए बजट होटल, फूड कोर्ट, स्मारक चिह्नें को बेचने वाली दुकानें और अस्थायी रिहायशों जैसी सहूलियतों का प्रबंध किया जाए। उन्होंने फाउंडेशन को हिदायत दी कि इस संबंध में वास्तुकार से विस्तृत तैयार करवाई जाए। इससे तकरीबन 60 एकड़ की बाकी बचती जगह पर यह सहूलियतें विकसित की जा सकेंगी।

यह भी पढ़ें: पंजाब की दो सहेलियों ने बनाया पैडगैंग, अक्षय कुमार ने भी किया जज्‍बे को सलाम

सिद्धू ने इस संबंधी विस्तृत प्रस्तुति बनाने की जिम्मेदारी फाउंडेशन को सौंपी। इससे इसके मूलभूत डिजाइन और ढांचों के साथ छेड़छाड़ के बिना इस गौरवमयी प्रोजेक्ट को और विकसित करने का काम जारी रखने की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने स्वदेश दर्शन स्कीम के अंतर्गत राज्य की ऐतिहासिक और धार्मिक महत्ता वाले स्थानों के विकास के लिए पहले ही 99 करोड़ रुपये की राशि मंज़ूर की हुई है। इसमें से 29 करोड़ रुपये की राशि सिर्फ श्री आनंदपुर साहिब के सर्वपक्षीय विकास पर खर्ची जाएगी।

वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल द्वारा आनंदपुर साहिब को नयना देवी के साथ रोप-वे की ओर से जोड़ने के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए सिद्धू ने कहा कि वह इस संबंधी हिमाचल प्रदेश के अपने समकक्ष के साथ बात करेंगे। इस प्रोजेक्ट में तेजी लाई जाने और इस क्षेत्र के पर्यटन की संभावना का भरपूर इस्तेमाल करने के उपाय किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, जानें किस राशि को क्‍या होगा असर

श्री आनंदपुर साहिब को श्री दरबार साहिब अमृतसर की हेरिटेज स्ट्रीट की तर्ज पर विकसित करने की पर सिद्धू ने पर्यटन विभाग के सचिव को एक डीपीआर बनाने के लिए कहा। इसमें यह यकीनी बनाया जाएगा कि सभी इमारतें, दुकानें और ढांचे एकसमान हों। पर्यटन मंत्री ने आनंदपुर साहिब और इसके पास के क्षेत्र में वन अधीन क्षेत्रफल को बढ़ाने की वकालत की। उन्‍होंने कहा कि यह क्षेत्र कुदरती सुंदरता से भरपूर है।

अब तक 92.60लाख श्रद्धालु आए

खालसा हेरिटेज प्रोजेक्ट श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है और यहां अब तक 92 लाख 60 हजार से अधिक लोग आ चुके हैं। यह सात वर्षो से कम समय के दौरान किसी भी स्मारक स्थल पर आए सैलानियों की संख्या के हिसाब से सबसे अधिक है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.