Move to Jagran APP

सरकार ने फिर से किए दिशानिर्देश जारी, जानें किन पर नहीं होगी Curfew में पाबंदी

जरूरी वस्तुओं व सेवाओं की उपयुक्त व निरंतर सप्लाई को यकीनी बनाने के लिए परचून थोक स्टोर मंडी वेयरहाउस और निर्माण आदि को सिर्फ Home delivery के लिए खोला जाएगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 06:56 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 06:57 PM (IST)
सरकार ने फिर से किए दिशानिर्देश जारी, जानें किन पर नहीं होगी Curfew में पाबंदी
सरकार ने फिर से किए दिशानिर्देश जारी, जानें किन पर नहीं होगी Curfew में पाबंदी

जेेेेएनएन, चंडीगढ़। जरूरी सेवाओं और संस्थाओं को खोले रखने के लिए पंजाब सरकार ने फिर से दिशानिर्देश जारी किए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) ने इन आदेशों को सख्ती से पालन करने को यकीनी बनाने के लिए प्रशासनिक सचिवों, विभागों के प्रमुखों, डिवीजनल कमिश्नरों, डिप्टी कमिश्नरों, रेंज के आइजी व डीआइजी, एसएसपी आदि निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि जरूरी वस्तुओं व सेवाओं की उपयुक्त व निरंतर सप्लाई को यकीनी बनाने के लिए परचून, थोक स्टोर, मंडी वेयरहाउस और निर्माण आदि को सिर्फ Home delivery के लिए खोला जाएगा।

loksabha election banner

इन वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित करने के आदेश

ताजा भोजन, फल व सब्जियां, अंडे, पोल्ट्री, मीट समेत अन्य खाने पीने की वस्तुओं की सप्लाई यकीनी बनाई जाए। खाने-पीने वाली दुकानों, बेकरी, भोजन तैयार करने, जनरल स्टोर, किराना, पंसारी, ई-कॉमर्स, डिजिटल डिलीवरी, Home delivery, एलपीजी, कोयला, ईंधन और अन्य तेल की सप्लाई को लोगों के लिए बिना किसी दिक्कत के यकीनी बनाया जाएगा।

मेडिकल स्टोर, लैब व नर्सिंग होम भी खुले रहेंगे

दवाओं की परचून, थोक, गोदाम, उत्पादन आदि की संस्थाओं के साथ-साथ कैमिस्ट, डॉक्टर, अस्पताल (ओपीडी समेत), नशा मुक्ति केंद्र, पुनर्वास केंद्र, नर्सिंग होम, आयुष प्रैक्टिशनर, डायग्नॉस्टिक लैबोरेटरियां आदि खुली रहेंगी।

पशु अस्पतालों को छूट, कृषि उपकरण मिलते रहेंगे

पशु फीड, पोल्ट्री फीड, वैटरनरी दवाएं, पशु अस्पताल, दूध के प्लांट आदि कार्यशील रहेंगे। वहीं, बीज, कीटनाशक, कीड़ेमार दवाएं, खाद, कृषि सप्लाई, कृषि उपकरणं, कंबाइनें आदि भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

पेट्रोल पंपों पर पाबंदी नहीं

पैकिंग, पैकिंग सामग्री, प्लास्टिक थैले आदि की सप्लाई जारी रहेगी। पैट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई उपलब्ध करवाई जाएगी। पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे।

मालवाहक वाहन चलते रहेंगे

अन्य राज्यों में माल के निरंतर यातायात को यकीनी बनाने, सभी वेयरहाउस़, गोदामों, कोल्ड स्टोरों, कंट्रोल्ड एटमॉसफेयर स्टोर और ट्रकों, टेंपो समेत सामान की सभी गाडिय़ों को हर समय चलाने की आज्ञा होगी।

जरूरतमंदों के लिए 20 लाख किलो चीनी मुहैया करवाएगा शुगरफेड: रंधावा

गरीबों को राशन देने के लिए शुगरफेड एक-एक किलो के पैकेटों में 20 लाख किलो चीनी मुहैया करवाएगा। रविवार को 50 हजार किलो चीनी भेज दी गई। पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि यह जिम्मेदारी खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग को सौंपी गई है। कालाबाजारी रोकने के लिए चीनी की सप्लाई में कोई कमी नहीं आएगी। शुगरफेड के चेयरमैन अमरीक सिंह आलीवाल ने बताया कि चीनी की सप्लाई पूरी करने के लिए सभी सहकारी चीनी मिलों को कह दिया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.