Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में सुखना लेक पर अब गोल्फ कार्ट कराएगी माइग्रेटरी बर्ड्स का दीदार, बुजुर्ग व दिव्यांगों को होगा फायदा

चंडीगढ़ में सुखना लेक पर गोल्फ कार्ट पर्यटकों को माइग्रेटरी बर्ड्स का दीदार करवाएगी। लेक के स्टार्टिंग पॉइंट पर ग्रीन कलर की गोल्फ कार्ट पर्यटकों के स्वागत को मौजूद रहेगी। फॉरेस्ट एंड वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट ने यह नई पहल की है।

By Vinay kumarEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 01:00 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 01:00 PM (IST)
चंडीगढ़ में सुखना लेक पर अब गोल्फ कार्ट कराएगी माइग्रेटरी बर्ड्स का दीदार, बुजुर्ग व दिव्यांगों को होगा फायदा
चंडीगढ़ में सुखना लेक पर गोल्फ कार्ट कराएगी माइग्रेटरी बर्ड्स का दीदार।

चंडीगढ़ [बलवान करिवाल]। सुखना लेक पर अब आपको बर्ड वाचिंग प्वाइंट देखने जाना है तो एक अलग ही तरह की फीलिंग आएगी। लेक के स्टार्टिंग पॉइंट पर ग्रीन कलर की गोल्फ कार्ट पर्यटकों के स्वागत को मौजूद रहेंगी जो यहां दूरदराज से आने वाले पर्यटकों को सुखना रेगुलेटरी एंड से होते हुए लेक के दूसरे छोर पर बर्ड वाचिंग प्वाइंट तक ले जाएंगे साथ ही कई अन्य देशों से सर्दी की वजह से सुखना लेक आने वाले माइग्रेटरी बर्ड्स का नजदीक से दीदार कर आएंगे। फॉरेस्ट एंड वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट ने यह नई पहल करते हुए लेख पर गोल्फ कार्ट की शुरुआत की है। एडवाइजर मनोज परीदा ने शुक्रवार को इन गोल्फ कार्ट को हरी झंडी दिखाकर रवाना करना है उसके बाद से यह कार्ट रूटीन में लेख के ट्रैक पर दौड़ने लगेंगी। इनको पर्यटकों की संभावना को देखते हुए चलाया जाएगा। इस तरह की गोल्फ कार्ट फॉरेस्ट एरिया में और भी कई जगह चलाने की तैयारी की जा रही है। इसमें नेपाली फॉरेस्ट एरिया और सिटी फॉरेस्ट एरिया भी शामिल है। यह गोल्फ कार्ट पहली बार लेक पर चलाई जा रही है।

loksabha election banner

यह गोल्फ कार्ट सामान्य पर्यटकों के लिए तो होंगे ही साथ ही बुजुर्ग और दिव्यांग पर्यटकों को भी इससे लाभ मिलेगा इसका सीधा फायदा उन्हें मिलेगा वह इन कार्ड की मदद से लेक पर विजिट कर आम पर्यटकों की तरह माइग्रेटरी बर्ड्स को नजदीक से देख सकेंगे l इन गोल्फ कार्ट को टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा यहां पर्यटकों को ऐसी और भी कई सुविधाएं देने की तैयारी टूरिज्म डिपार्टमेंट और फारेस्ट डिपार्टमेंट कर रहे हैं l

फ्लोटिंग आईलैंड बनाए

विदेशी परिंदे सुखना लेक पर बड़ी संख्या में पहुंचे हैं इन परिंदों के भरपूर मात्रा में भोजन और ठहरने की जगह उपलब्ध कराने के लिए फॉरेस्ट एंड वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट काम कर रहा है परिंदों के लिए सुखना लेक में फ्लोटिंग आईलैंड जगह जगह बनाए गए हैं जिससे यह पक्षी पानी से बाहर इन आईलैंड पर बैठकर विश्राम कर सकें l


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.