Move to Jagran APP

मेयर के वार्ड में लगाई जाएंगी कचरा प्रोसेस करने की मशीनें, सदन की बैठक प्रस्ताव पारित होना तय Chandigarh News

नगर निगम के अनुसार मशीनें लगाने का फायदा यह होगा कि मलोया का कचरा डड्डूमाजरा में लगे गारबेज प्लांट में नहीं जाएगा। यहां का कचरा यहीं प्रोसेस हो जाएगा।

By Vikas KumarEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 11:52 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 11:57 AM (IST)
मेयर के वार्ड में लगाई जाएंगी कचरा प्रोसेस करने की मशीनें, सदन की बैठक प्रस्ताव पारित होना तय Chandigarh News
मेयर के वार्ड में लगाई जाएंगी कचरा प्रोसेस करने की मशीनें, सदन की बैठक प्रस्ताव पारित होना तय Chandigarh News

चंडीगढ़, [राजेश ढल्ल]। नगर निगम के मेयर राकेश कालिया का कार्यकाल समाप्त होने में सिर्फ डेढ माह का समय बचा है। ऐसे में अब अधिकारी मेयर को खुश करने के में जुट गए हैं। मंगलवार को होने वाली सदन की बैठक में मलोया में कचरे काे प्रोसेस करने के लिए मशीनोंं का प्रस्ताव पेश किया जाएगा, जिसका पारित होना भी लगभग तय माना जा रहा है। खास बात यह है कि इस तरह की मशीनें पहली बार किसी वार्ड में लगेगी। बता दें कि मेयर कालिया मलोया से वार्ड पार्षद हैं। प्रस्ताव के अनुसार यहां से निकलने वाले सूखे और गीले कचरे को यहां पर लगी मशीनाें से प्रोसेस किया जाएगा। नगर निगम के अनुसार इसका फायदा यह होगा कि मलोया का कचरा डड्डूमाजरा में लगे गारबेज प्लांट में नहीं जाएगा। इन इलाकों का कचरा यहां पर ही प्रोसेस हो जाएगा।

prime article banner

प्रयास सफल होने पर दूसरे इलाकों में भी लगाई जाएंगी मशीनें

निगम के अनुसार इन मशीनों को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाया जा रहा है। प्रयास सफल रहने पर इसे शहर के अन्य इलाकों में भी स्थापित किया जाएगा। इससे जिस इलाके का कचरा होगा उसे वहीं प्रोसेस किया जा सकेगा। इस समय शहर से 450 टन कचरा निकलता है, लेकिन डडूमाजरा में लगे जेपी प्लांट में प्रतिदिन 200 टन कचरा ही प्रोसेस हो पाता है। नगर निगम के अनुसार छोटी-छोटी प्रोसेसिंग की मशीनें लगने पर जेपी प्लांट पर दबाव भी कम हो जाएगा और शहर से कचरे को निपटाने की दिक्कत भी दूर हो जाएगी। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.