Move to Jagran APP

अलविदा 2019 : शहर में होती रहीं गैंगवार, चोर-स्नैचर रहे खूब सक्रिय Chandigarh News

दुष्कर्म छेड़छाड़ स्नैचिंग की वारदात के आंकड़ों में कमी के बावजूद महिलाएं असुरक्षित रहीं। बंद घर और दुकानों में चोरी करने वाले गैंग ने भी खूब वारदात की।

By Edited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 03:47 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 01:46 PM (IST)
अलविदा 2019 : शहर में होती रहीं गैंगवार, चोर-स्नैचर रहे खूब सक्रिय Chandigarh News
अलविदा 2019 : शहर में होती रहीं गैंगवार, चोर-स्नैचर रहे खूब सक्रिय Chandigarh News

चंडीगढ़ [कुलदीप शुक्ला]। 2019 में चंडीगढ़ में छात्र राजनीति से निकले बदमाशों और गैंगस्टरों का खौफ रहा। दुष्कर्म, छेड़छाड़, स्नैचिंग की वारदात के आंकड़ों में कमी के बावजूद महिलाएं असुरक्षित रहीं। बंद घर और दुकानों में चोरी करने वाले गैंग ने भी खूब वारदात की।

loksabha election banner

साल के शुरुआत में ही कई पुलिसकर्मी रिश्वत केस में सीबीआइ के हत्थे चढ़े और सितंबर माह में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद चालान छोड़ने के एवज में एक हेड कांस्टेबल, एक कांस्टेबल, एक होमगार्ड को नौकरी से बर्खास्त कर दो मुलाजिमों को लाइन हाजिर किया गया। खाकी दुष्कर्म की कोशिश, खुले में पेशाब और शराब पीने में भी शर्मसार हुई। कई साल से बड़ी लूट, हत्या के केस इस साल के अंत में भी अनसॉल्व होकर खाकी पर दाग बने रहे। इसके साथ यूटी पुलिस विभाग ने नए अपग्रेड कंट्रोल रूम, इमरजेंसी नंबर-112, ई-बीट सिस्टम का केंद्रीय गृह मंत्री से शुभारंभ करवाने के 15 अगस्त पर चार प्रेसिडेंट मेडल अवॉर्ड, खेलों में कई पदक हासिल कर सम्मान भी बढ़ाया। कुल मिलाकर हत्या, स्नैचिंग, लूट और महिलाओं के अपराध से जुड़े ज्यादातर केस सॉल्व करने वाली यूटी पुलिस का खौफ अपराधियों में नहीं दिखा।

ये मामले रहे चर्चा में

-मार्च की रात सेक्टर-49 में सेक्टर-10 स्थित डीएवी कॉलेज में इनसो के पूर्व प्रधान विशाल छिल्लर की ताबड़तोड़ गोलियां मारकर हत्या। (सभी आरोपित गिरफ्तार)

- 28 जून को सेक्टर-40 मिनी मार्केट में दिनदहाड़े सनी एन्क्लेव के 27 वर्षीय कार डीलर अमित कटोच की तलवार, चाकू, बोतल और ईट मारकर हत्या।(सभी आरोपित गिरफ्तार)

-5 अगस्त की सुबह सेक्टर-40 स्थित मकान में बुजुर्ग दंपती 77 वर्षीय लक्ष्मीदास और पत्नी 74 वर्षीय शशि बाला का खून से लथपथ शव और चाकू मिला। (मृतक लक्ष्मीदास पर हत्या का केस दर्ज)

-14 अगस्त की रात एक तरफा प्यार में सेक्टर-22 के पीजी हाउस में रहने वाली पंजाब के अबोहर की सगी बहनें राजवंत कौर व मनप्रीत कौर की चाकू-कैंची से की हत्या। (आरोपित यूटी पुलिसकर्मी का बेटा गिरफ्तार)

-4 सितंबर को दिनदहाड़े सेक्टर-17 थाने से चंद कदम की दूरी पर गैंगवार में हरियाणा के जींद निवासी 26 वर्षीय तेजिंदर उर्फ माली की गोली मारकर हत्या।(आरोपित गिरफ्तार)

-29 सितंबर को दिनदहाड़े बुड़ैल स्थित ऑफिस के अंदर बैठे प्रॉपर्टी डीलर सोनू शाह की गैंगवार में गोलियों से भूनकर हत्या।(अभी दो आरोपित फरार)

-18 दिसंबर की रात 10.30 बजे सेक्टर-15डी स्थित पीजी हाउस में रहने वाले हिंदुस्तान स्टूडेंट एसोसिएशन (एचएसए) से ताल्लुक रखने वाले गवर्नमेंट कॉलेज-11 के छात्र विनीत और सेक्टर-32 के एसडी कॉलेज के छात्र अजय की गोली मारकर हत्या की गई।(सभी आरोपित फरार)

लूट की बड़ी वारदात

-10 मार्च की रात 8.40 बजे सेक्टर-22 में हेज मनी एक्सचेंजर के कारिंदे एक्टिवा सवार 42 वर्षीय नरेश कुमार को सेक्टर-52/53 की डिवाइडिंग रोड पर बाइक सवार बदमाशों ने गोली मार पांच लाख रुपये लूटे।(अनसॉल्व)

-14 मई की रात सेक्टर-44सी स्थित दीवा डायमंड ज्वैलरी शॉप में गन प्वाइंट पर सेक्टर-33 निवासी ज्वैलर हर्ष बेदी को बंधक बनाकर करीब तीन करोड़ रुपये के डायमंड व सोने-चांदी के गहनों के अलावा 30 हजार कैश बदमाशों ने लूटा।(अनसॉल्व)

-6 दिसंबर की रात सेक्टर-63 स्थित फ्लैट में सन शाइन नाम से इमिग्रेशन कंपनी संचालक कैथल निवासी अनिल सूद उर्फ गुरु और उसकी मंगेतर को गन प्वाइंट पर बंधकर बनाकर साढे़ तीन लाख नकदी और तीन मोबाइल लूटकर बदमाश फरार हो गए।(अनसॉल्व)

चोरी की बड़ी वारदात

-26 नवंबर को मूल निवास मोगा में परिवार के साथ जाने वाले दीपइंदर सिंह औलख के सेक्टर-38वेस्ट स्थित मकान का ताला तोड़ अंदर से करीब एक करोड़ कीमत के गहने और लाखों की नकदी चोरी कर आरोपित फरार हो गए थे।(सॉल्व)

-19 दिसंबर को दिनदहाड़े सेक्टर-61 पुलिस चौकी के पास पॉल मर्चेट के मालिक सतपाल बंसल को मर्सिडीज कार से तेल लीकेज का झांसा देकर 16.30 लाख रुपये चोरी किए गए। (अनसॉल्व)

विवादों में यूटी पुलिस

-यूटी पुलिस विभाग द्वारा दिसंबर 2015 में 520 कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया चार साल बाद 2019 में पूरी होने तक शुरू से अंत तक विवादों में रही।

-24 सितंबर को प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने पहली बार ऑटोमेटिक प्लेसमेंट सॉफ्टवेयर सिस्टम से पुलिसकर्मियों व अधिकारियों के ट्रांसफर का शुभारंभ किया था। पहली लिस्ट में 2641 पुलिसकर्मियों ने एक 2013 में मृत पुलिस मुलाजिम सहित 40 रिटायर्ड पुलिसकर्मियों के नाम भी शामिल किए।(सॉल्व)

-28 अगस्त को सेक्टर-19 थाने के तैनात 55 वर्षीय सब इंस्पेक्टर गुलजार सिंह ने बिल्डिंग से छलांग लगाकर जान दी। मामले में महिला इंस्पेक्टर पर प्रताड़ित करने का आरोप लगा।(जांच जारी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.