Move to Jagran APP

मोहाली फेज-8 के पुराने बस स्टैंड को तोड़ा जाएगा, जानिए क्या है पूरा मामला Chandigarh News

स्टेट ट्रांसपोर्ट अथारिटी पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर कर फेज-आठ बस स्टैंड के स्टेटस को खत्म कर चुकी है। ऐसे में जब बस स्टैंड खत्म हो जाएगा तो वहां पर वाहनों के चालान तक किए जाएंगे।

By Edited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 11:03 AM (IST)
मोहाली फेज-8 के पुराने बस स्टैंड को तोड़ा जाएगा, जानिए क्या है पूरा मामला Chandigarh News
मोहाली फेज-8 के पुराने बस स्टैंड को तोड़ा जाएगा, जानिए क्या है पूरा मामला Chandigarh News

मोहाली, जेएनएन। ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) ने फेज आठ में पुराने बस स्टैंड को पूरी तरह से तोड़ने का फैसला कर लिया है। अब फेज-छह में करोड़ों रुपये की लागत से बनाए गए बाबा बंदा सिंह बहादुर इंटर स्टेट टर्मिनल को चलाने की तैयारी एक बार फिर से जोर शोर से की गई। स्टेट ट्रांसपोर्ट अथारिटी पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर कर फेज-आठ बस स्टैंड के स्टेटस को खत्म कर चुकी है। ऐसे में जब बस स्टैंड खत्म हो जाएगा तो वहां पर बसें लेकर आने वाले वाहनों के चालान तक किए जाएंगे।

पूर्व अकाली-बीजेपी सरकार के समय नए बस स्टैंड का निर्माण शुरू किया गया था, लेकिन चुनाव के बाद राज्य में कांग्रेस की सरकार आ गई थी। ऐसे में यह बस स्टैंड राजनीति की भेंट चढ़ गया था, क्योंकि जब कांग्रेस सत्ता से बाहर थी तो कांग्रेसी नेता इसका विरोध करते हुए तर्क देते थे कि यह शहर से बाहर बनाया गया है। कांग्रेस सरकार के सत्ता में आते ही बसें दोबारा से पुराने बस स्टैंड से चलना शुरू हो गई थीं। हालांकि नए बस स्टैंड पर कई सुविधाएं दी गई थीं, लेकिन फिर भी वहां पर नाममात्र ही बसें जाती हैं और पूरा दिन वहां पर सन्नाटा छाया रहता है। वहीं, अब गमाडा ने बस स्टैंड को तोड़ने की तैयारी की है।

अनुचित तरीके से हो रही बसों की पार्किंग
इस बारे में डीसी गिरीश दियालन से बात की तो उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश यही है कि नए बस स्टैंड को चलाया जाए ताकि लोगों को फायदा मिल सके। गमाडा ने फेज-आठ के पुराने बस स्टैंड को काफी समय पहले ही बसों के लिए बंद कर दिया था। बस स्टैंड की पार्किंग को उखाड़ दिया गया था। साथ ही बस स्टैंड के बाहर तार लगा दी लेकिन बस ऑपरेटर फिर भी बाज नहीं आ रहे थे। वह पुडा वाली साइड और सड़क पर ही बसें खड़ी कर देते हैं। इससे हर समय हादसे का खतरा बना रहता है पर इस बारे में संबंधित विभाग ने कोई कार्रवाई न करते हुए चुप्पी धारण कर रखी है।

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा नया बस स्टैंड

गमाडा द्वारा यह अति आधुनिक बस स्टैंड पीपी मोड पर प्राइवेट कंपनी के सहयोग से बनाया गया है। बस स्टैंड पर अति आधुनिक सुविधाएं थीं। इतना ही नहीं सारे बस स्टैंड पर तीसरी आंख (सीसीटीवी कैमरे) की नजर भी थी। पार्किंग तक का पूरा इंतजाम था। जब बस स्टैंड शुरू किया गया था तो उस समय केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी इसे देखने आए थे और उन्होंने इसे देखकर कहा था कि अब बड़े महानगरों में इसी तर्ज पर बस स्टैंड विकसित किए जाएंगे। बस स्टैंड फेज-छह में नेशनल हाईवे-21 पर बनाया गया है। एक तो यह यह शहर से बाहर है। दूसरा चंडीगढ़ के नजदीक है। इसके अलावा हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर वालों के लिए इस बस स्टैंड की लोकेशन काफी अहम है। उम्मीद है कि जब यह पूरी तरह शुरू हो जाएगा तो इलाके के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।
 

loksabha election banner

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.