Move to Jagran APP

Punjab Budget 2020: छात्रों को भी 12वीं तक की शिक्षा मुफ्त, छोटे बच्‍चों के लिए चलेंगी स्‍कूल बसें

Punjab Budget 2020 में वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने शिक्षा क्षेत्र को पूरी तव्‍वजो दी। उन्‍होंने 12वीं तक छात्रों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 05:55 PM (IST)
Punjab Budget 2020: छात्रों को भी 12वीं तक की शिक्षा मुफ्त, छोटे बच्‍चों के लिए चलेंगी स्‍कूल बसें
Punjab Budget 2020: छात्रों को भी 12वीं तक की शिक्षा मुफ्त, छोटे बच्‍चों के लिए चलेंगी स्‍कूल बसें

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। Punjab Budget 2020 में वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल 'पढ़ेंगे छात्र तभी तो बढ़ेगा पंजाब' थीम पर चलने। उम्‍मीद के मुताबिक वित्‍तमंत्री ने शिक्षा को खासा महत्‍व दिया और विद्यार्थियों को तोहफे दिए। उन्‍होंने घोषणा की कि छात्राओं की तरह अब 12वीं तक के छात्रों की शिक्षा भी फ्री होगी। उन्‍होंने छोटे बच्‍चों की भी चिंता दिखाई और कहा कि प्राइमरी स्‍कूलों के विद्यार्थियों को मुफ्त परिवहन सुविधा मिलेगी।

prime article banner

बजट में मनप्रीत बादल का दिया मंत्र - पढ़ेंगे छात्र तभी तो बढ़ेगा पंजाब

वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने युवाओं में स्किल विकास से लेकर प्री-नर्सरी में पढऩे वाले नौनिहालों की चिंता की। उन्‍होंने बजट में व्‍यवस्‍था की, कि स्कूल अब बिजली पैदा करेंगे और पानी भी बचाएंगे। नए विश्वविद्यालय तो खुलेंगे ही साथ में 4,150 असुरक्षित कक्षाओं का पुनर्निर्माण भी होगा।

12,488 करोड़ होगा स्कूली शिक्षा का बजट, विश्वविद्यालयों के बजट में 6 फीसदी की वृद्धि

वित्‍तमंत्री मनप्रीत बादल ने घोषणा की, कि लड़कियों की तरह लड़कों को भी 12वीं तक की शिक्षा मुफ्त मिलेगी। इसके साथ ही प्री-नर्सरी व नर्सरी क्लास के बच्चे सुरक्षित स्कूल पहुंचे। उनके लिए बसों का भी इंतजाम किया गया है। ऐसा पहली बार होगा जब सरकारी स्कूलों में बसों की सुविधा दी जाएगी। स्कूली शिक्षा के लिए 12,488 करोड़ रुपये रखा गया है। जोकि कुल बजट का 8 फीसदी बनता है।

शिक्षा क्षेत्र के लिए बजट में किए गए प्रावधान-

- 12,488 करोड़ होगा स्कूली शिक्षा का बजट, विश्वविद्यालयों के बजट में 6 फीसदी की वृद्धि की गई।

- पटियाला में गुरु नानक देव पंजाब स्टेट ओपन विश्वविद्यालय, तरनतारन में स्थापित होगा लॉ विश्वविद्यालय

- 12वीं तक के छात्रों की शिक्षा भी अब मुफ्त होगी। पहले यह सुविधा 8वीं कक्षा तक थी। जबकि छात्रों की शिक्षा मुफ्त है।

- राज्य में 4,150 असुरक्षित कक्षाएं थी। जिनके निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। विधान सभा में पिछले दिनों इस मुद्दे पर जोरदार बहस हुई थी।

- लुधियाना के किदवई नगर में नया सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के निर्माण के लिए तीन करोड़ रुपये और शहीद भगत सिंह नगर में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के नए ब्लाक के निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

- पहले चरण में 259 स्मार्ट सरकारी स्कूलों में 10 किलोवाट के सोलर प्लांट लगाए जाएंगे, ताकि बिजली का खर्च बच सके। दूसरे चरण में 621 स्कूलों में सोलर प्लांट लगाया जाएगा।

- सरकारी स्कूल की छात्राओं के सैनिटरी नैपकिन के लिए 13 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है।

- छोटे बच्चों को स्कूल लाने व ले जाने के लिए मुफ्त परिवहन सुविधा दी जाएगी। इसके लिए 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

- 25 करोड़ से सभी सरकारी स्कूलों में वाटर हारवेस्ट प्रणाली स्थापित की जाएगी।

- उच्च शिक्षा के लिए 174 करोड़ रुपये की राशि रखी गई है। इसके अतिरिक्त पंजाब सरकार अब विश्वविद्यालयों में रिसर्च पर भी फोकस करेगी। दो विश्वविद्यालयों में रिसर्च प्रक्रिया शुरू करने के लिए 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

- होशियारपुर, पटियाला, संगरूर, कपूरथला, मलेरकोटला, अमृतसर के कालेजों के ढांचागत सुधार के लिए पांच करोड़ रुपये और न्यू डिग्री कालेज के निर्माण के लिए 25 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है।

- पटियाला के पंजाबी विश्‍वविद्यालय में नया गर्ल्‍स हास्टल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 15 करोड़ रुपये का प्रावधान वित्‍तमंत्री ने बजट में किया है। 

- अमृतसर के जीएसडीयूए,  पटियाला के पंजाबी विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के पंजाब विश्‍वविद्यालय, लुधियाना के पीएयू और ऐडड कालेज आदि के बजट में छह फीसदी की वृद्धि की गई है।

- पटियाला में गुरु नानक देव पंजाब स्टेट ओपन विश्वविद्यालय और तरनतारन में पंजाब का पहला श्री गुरु तेग बहादुर स्टेट लॉ विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा।

तकनीकी शिक्षा 

- विकलांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य के सभी आइटीआइ में एक कोर्स शुरू किया जाएगा। इसके लिए 60 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

- राज्य में 19 नए आइटीआइ खोले जाएंगे। इनके लिए फतेहगढ़ साहिब (भगड़ाना), फिरोजपुर (टिब्बीकलां) मानसा (ढैपई), मोहाली (त्रिपड़ी), एसबीएस नगर (साहिबा), रूपनगर (रसूलपुर), तरनतारन (मनणके) में जमीन अधिग्र्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अमृतसर (रामतीर्थ), बठिंडा (मेहराज), लुधियाना (रायकोट, माछीवाडा, लोडूवाल), पटियाला (घनौर और पातड़ा), जालंधर (लोहियां), गुरदासपुर (दीनानगर), रोपड़ (कीरतपुर साहिब) और फतेहगढ़ साहिब (अमलोह) में भूमि हस्तांतरण किया जा रहा है। इसके लिए 75 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है।

- छात्रों के स्किल डेवलपमेंट करने के लिए फिनिशिंग स्कूलों की स्थापना की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: Punjab Budget 2020 से पहले SAD विधायकों का हाई वोल्टेज ड्रामा, काेठी घेर मनप्रीत बादल को रोका

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.