चंडीगढ़, जेएनएन। सेक्टर-17 प्लाजा में सोमवार से ई-कार्ट की सुविधा शुरू हो गई है। प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने इस सुविधा को लॉन्च किया है। नगर निगम ने 47 लाख रुपये में यह प्रोजेक्ट अलॉट किया है, जिसके तहत दस ई-कार्ट चलाए गए हैं। सेक्टर-17 में आने वाले लोग पार्किंग में अपना वाहन पार्क करने के बाद ई-कार्ट में सवार हो जाएंगे।

यह काम सतलुज ऑटो को देने की मंजूरी दी गई है। कंपनी दो साल तक निशुल्क लोगों को ई-कार्ट में बिठाकर प्लाजा की सैर करवाएगी। यह कार्ट लोगों को मल्टीलेवल पार्किंग से मिलेंगे। सीनियर सिटीजन और महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। मालूम हो कि अब सेक्टर-17 प्लाजा को नो वेंडिंग जोन बना दिया गया है।

लोगों को यह सुविधा सुबह आठ से रात आठ बजे तक मिलेगी। हर कार्ट में जीपीए सिस्टम, एलईडी स्क्रीन, स्पीकर्स और मैगजीन होल्डर भी लगे हैं, जिसकी स्पीड 20 किमी से कम होगी। भविष्य में यह प्रोजेक्ट बस स्टॉप से लोगों को प्रमुख जगह पर पहुंचाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा इस सुविधा को सीटीयू सर्विस की मोबाइल बेस्ड एप्लिकेशन के साथ जोड़ा जा सकता है।

प्लाजा पर स्कूल स्टूडेंट्स की क्लाइमेटगीरी, जुटे पांच हजार लोग

सेक्टर-17 प्लाजा सोमवार को अलग रंग में नजर आया। क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग से प्रेरित होकर हजारों स्टूडेंट्स ने एक बदलाव लाने के लिए हाथ मिलाया। सेक्टर-17 प्लाजा में क्लाइमेटगीरी का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन चंडीगढ़ प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने किया।

क्लाइमेट चेंज के कॉज को समर्पित इस कार्यक्रम में ट्राईसिटी के करीब पांच हजार स्टूडेंट्स, टीचर्स और एनजीओ कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इस मौके पर चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार मनोज कुमार परिदा भी मौजूद थे।सीसीपीसीआर की चेयरपर्सन हरजिंदर कौर ने बताया कि युवाओं को पर्यावरणीय ङ्क्षचताओं के बारे में जागरूक करने के लिए क्लाइमेटगीरी का किया गया।

क्लाइमेटगीरी में ट्राईसिटी के 140 स्कूलों के स्टूडेंट्स और टीचर्स ने इस इवेंट में हिस्सा लिया और ग्रीन सर्कस, ग्रीन लिविंग थीम पर फैशन शो, स्लोगन राइटिंग, पोस्टर एंड कोलाज मेकिंग, क्लाइमेट चेंज पर मॉडल्स, क्लाइमेट एक्शन पर ग्रैफिटी, सोलो व ग्रुप सांग्स के जरिए पर्यावरणीय चुनौतियों को दिखाया। 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Vipin Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!