जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे से दुनियाभर के देश सहम गए हैं। कई देशों ने तो दूसरे देशों के लोगों के आगमन पर रोक लगाना शुरू कर दी है। विशेषज्ञ इसे कोरोना संक्रमण की तसरी लहर मान रहे हैं। वहीं, एहतियात के तौर पर देश सहित चंडीगढ़ में भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। वहीं, वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के साथ जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं  लगाई है उनको भी संपूर्ण टीकाकरण करवाने की हिदायत दी जा रही है। ऐसे में शहर में अब टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है।

हालांकि चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पहले से ही कोरोना जांच के लिए विशेष मोबाइल वैन चलाई जा रही है, जो शहर में दिनभर घूमती है और लोगों की फ्री कोरोना जांच करती है। शहर में सोमवार को सात जगहों पर मोबाइल टेस्टिंग टीम आएगी। ये मोबाइल टेस्टिंग टीम सुबह 10 से शाम चार बजे तक साइट्स पर लोगों का निशुल्क कोरोना टेस्ट करेगी। जानकारी के अनुसार मोबाइल टेस्टिंग (एमटी) टीम नंबर एक सेक्टर-26 पुलिस हॉस्पिटल, एमटी नंबर दो सेक्टर-17 आईएसबीटी, एमटी 45 कम्युनिटी डिस्पेंसरी हल्लोमाजरा, एमटी एमएम कंटेनमेंट एरिया ईस्ट जोन और रेलवे स्टेशन, एमटी 22 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सेक्टर-23, एमटी 6 सेक्टर-29 ईएसआइ डिस्पेंसरी और एमटी 7 कंटेनमेंट जोन में लोगों का निशुल्क कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

पांच कोरोना संक्रमित मामले सामने आए

शहर में बीते 24 घंटे में पांच कोरोना संक्रमित मामले सामने आए।सेक्टर-4 में एक, 15 में तीन और मौलीजागरां में एक संक्रमित मामला सामने आया। इनमें चार पुरुष और एक महिला संक्रमित पाई गई। संक्रमण दर 0.46 फीसद दर्ज की गई। बीते एक हफ्ते में रोजाना औसत छह लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। अब तक 65,448 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।इस समय 54 कोरोना एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है। बीते 24 घंटे में 1,095 लोगों के कोविड सैंपल लेकर टेस्टिंग की गई।

स्वास्थ्य विभाग अब तक 8,25,360 लोगों के कोविड सैंपल लेकर टेस्टिंग की जा चुकी है। इनमें 7,58,511 लोगों की कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 1,401 कोविड सैंपल तकनीकी खामियों की वजह से टेस्टिंग के दौरान खारिज कर दिए गए। तीन संक्रमित मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। 64,574 संक्रमित मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। 820 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है।

Edited By: Ankesh Thakur