Move to Jagran APP

केंद्रीय सुरक्षा बलों में भर्ती के लिए युवाओं को दी जाएगी मुफ्त ट्रेनिंग

पंजाब के युवाओं को केंद्रीय सुरक्षा बलों बीएसएफ, सीआरपीएफ, आइटीबीपी, एसआइएफएस, आसाम राइफल व एनआइए आदि में भर्ती के लिए सरकार की ओर से मुफ्त ट्रेनिंग मुहैया करवाई जाएगी। इसके लिए पंजाब सरकार ने रा'य भर में अलग-अलग जिलों में 25 केंद्र बनाए हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की ओर से सेंटर फोर्सेज में अलग-अलग 55000 पद निकाले हैं, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथी 17 सितंबर है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 06:41 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 06:41 PM (IST)
केंद्रीय सुरक्षा बलों में भर्ती के लिए युवाओं को दी जाएगी मुफ्त ट्रेनिंग
केंद्रीय सुरक्षा बलों में भर्ती के लिए युवाओं को दी जाएगी मुफ्त ट्रेनिंग

जागरण संवाददाता, मोहाली : पंजाब के युवाओं को केंद्रीय सुरक्षा बलों बीएसएफ, सीआरपीएफ, आइटीबीपी, एसआइएफएस, आसाम राइफल व एनआइए आदि में भर्ती के लिए सरकार की ओर से मुफ्त ट्रेनिंग मुहैया करवाई जाएगी। इसके लिए पंजाब सरकार ने राज्य भर में अलग-अलग जिलों में 25 केंद्र बनाए हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की ओर से सेंटर फोर्सेज में अलग-अलग 55000 पद निकाले हैं, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथी 17 सितंबर है। सरकार की ओर से बनाए गए ट्रेनिंग केंद्रों पर युवा लड़के-लड़कियों को एक महीने की शारीरिक व दो महीने की लिखित परीक्षा के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। रोजगार अधिकारी राहुल तिवाड़ी ने बताया कि भर्ती होने के लिए युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

loksabha election banner

इन जिलों में बनाए गए हैं प्रशिक्षण केंद्र

युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, तरनतारन, बटाला, गुरदासपुर, फिरोजपुर, मोगा, फरीदकोट, फाजिल्का, बठिंडा, श्री मुक्तसर साहिब, मानसा, पटियाला, संगरूर, बरनाला, होशियारपुर, कपूरथला पुलिस लाइन, पीएपी हेडक्वार्टर जालंधर, रूपनगर, एसबीएस नगर, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, खन्ना, लुधियाना, जगराओं व लुधियाना में केंद्र बनाए गए हैं।

युवाओं का यह मिलेगा फायदा

पंजाब से ज्यादा से ज्यादा युवा भर्ती हो सकें, इसलिए राज्य सरकार की ओर से ये निर्णय लिया गया है। जो युवा केंद्रीय सुरक्षा बलों में भर्ती होना चाहते हैं, उन्हें लिखित परीक्षा के साथ-साथ शारीरिक दक्षता का प्रशिक्षण तो दिया ही जाएगा। साथ ही उनमें किसी तरह की खामियां हैं तो उन्हें दूर करने के लिए भी टिप्स दिए जाएंगे। इसके अलावा उनका डाइट शेड्यूल बदला जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें वैसे ही फिट रहने के गुर सिखाए जाएंगे जैसा कि ट्रेनिंग के दौरान फोर्सेज में सिखाए जाते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.