Move to Jagran APP

मोहाली में महिला सहित चार आतंकी गिरफ्तार, सज्‍जन व टाइटलर थे निशाने पर

पंजाब के मोहाली से चार आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें एक महिला भी श्‍ाामिल है। इनके निशाने पर कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर और सज्‍जन कुमार थे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 31 May 2017 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 10:14 AM (IST)
मोहाली में महिला सहित चार आतंकी गिरफ्तार, सज्‍जन व टाइटलर थे निशाने पर
मोहाली में महिला सहित चार आतंकी गिरफ्तार, सज्‍जन व टाइटलर थे निशाने पर

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब पुलिस ने मोहाली से महिला सहित चार आतंकियों को गिरफ्तार किया है। आतंकियों की गिरफ्तारी से हडकंप मच गयस है। बताया जाता है कि इनके निशाने पर कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर व सज्जन कुमार थे। गिरफ्तार आतंकियों ने हाल में नया संगठन वीर खालसा जत्था बनाया था। ज्यादातर आतंकी बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़े रहे हैं। पु‍लिस ने उनको अदालत में पेश कर सात दिन के रिमांड पर लिया है।

loksabha election banner

नए आतंकी संगठन वीर खालसा जत्था से जुड़े थे, टाइटलर व सज्जन थे निशाने पर

बब्बर खालसा इंटरनेशनल की गतिविधियों पर प्रबंध लग चुका है। इसलिए कुछ आतंकियों ने अपने मंसूबों को सफल बनाने के लिए नया संगठन तैयार किया था। बीते दिनों पुलिस ने इसी संगठन के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया था। उनसे पूछताछ के बाद मंगलवार को चार अन्य को मोहाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पुलिस के सूत्रों ने बताया कि आतंकी संगठन का नया चेहरा अभी तय नहीं किया जा सका था, लेकिन संगठन के साथ 20 से ज्यादा नौजवानों को जोड़ा जा चुका है। इनकी कोशिश थी कि धार्मिक भावनाओं को भड़काकर उसकी आड़ में टाइटलर व सज्जन कुमार सहित कई नेताओं काे निशाना बनाया जाए।

यह भी बताया जाता है कि इनके तार पंजाब में हुई बेअदबी की घटनाओं से भी जुड़ रहे हैं। इससे पहले पुलिस ने बठिंडा में 26 मई को पांच आतंकियों को पकड़ा था। संगठन से जुड़े युवा पाकिस्तान व इंग्लैड में रह रहे आतंकी संगठनों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े थे। इन्होंने आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए खालिस्तान जिंदाबाद नामक ग्रुप का गठन किया था। आतंकियों से चार पिस्तौल, चार मैगजीन और पांच कारतूस बरामद हुई है।
   
इनको किया गिरफ्तार

-हरबिंदर सिंह- निवासी- प्रताप नगर, जीटी रोड अमृतसर।

-अमृतपाल कौर- पत्नी कुलविंदर सिंह निवासी अकाल नगर, सलेम टाबरी लुधियाना।

-जरनैल सिंह- निवासी मोहल्ला शिव मंदिर, कलानौर जिला गुरदासपुर।

-रणदीप सिंह- निवासी जिंदड़, जिला गुरदासपुर।

--------

आतंकियों को इंगलैंड व कनाडा से हो रही थी फंडिंग

गिरफ्तार चार आतंकियों को इंग्लैंड, जर्मनी और कनाडा से फंड उपलब्ध करवाया गया था। इंटेलिजेंस जांच कर रही है कि इन्हें विदेश से कितनी धनराशि मुहैया करवाई गई थी। हवाला के जरिए भेजी गई रकम कितनी थी, इसका खुलासा एक-दो दिनों में होगा। स्‍थानीय स्तर पर भी संगठन को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई गई है।

बनाया था वीर खालसा जत्‍था

इन आतंकियों ने हाल ही में वीर खालसा जत्था बनाया था। बीते दिनों पुलिस ने इसी संगठन के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया था। हरबिंदर और अमृतपाल को मोहाली बस स्टैड से 29 मई को गिरफ्तार किया गया था। हरबिंदर सिंह चंडीगढ़ के सेक्टर 44 में रह रहा था। जरनैल सिंह और रणदीप को मंगलवार को गुरदासपुर और लुधियाना से काबू किया गया।

इससे पहले बठिंडा से पुलिस ने तरसेम सिंह खालिस्तानी उर्फ दर्शन सिंह खालसा (कोटरा कोरमां, रामपुरा फूल, बठिंडा), मोहकम सिंह बब्बर (बरनाला), मनजीत सिंह (हमीदी, बरनाला), जसवंत सिंह (रामनवास, बठिंडा) और जसबीर सिंह (रामनवास बठिंडा) को गिरफ्तार किया था। इन्हीं से पूछताछ के बाद बाकी के सदस्यों के बारे में जानकारी मिली।

बिहार से खरीदे हथियार

तरसेम व मोहकम सिंह बब्बर से पूछताछ में इस बात का खुलासा किया था संगठन के तीन सदस्यों ने दो सप्ताह पहले बिहार जाकर भारी मात्र में असलहा खरीदा था। कुछ हथियार ये साथ लेकर आ गए थे। बाकी की खेप बिहार के असलहा विक्रेताओं ने पंजाब में उपलब्ध करवानी थी। यह खेप 3 जून के बाद दी जानी थी।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.