Move to Jagran APP

विशेष प्रावधान से नियुक्‍त हुआ पूर्व एडीजीपी का एसआइ बेटा डेढ़ साल बाद ही बर्खास्त, थे गंभीर आरोप

पंजाब पुलिस के पूर्व एडीजीपी के बेटे को नियुक्ति के डेढ़ साल बाद ही नौकरी से बर्खास्‍त कर दिया गया। पंजाब सरकार ने विशेष केस के तौर पर उसको नियुक्ति दी थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 09:35 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 09:35 AM (IST)
विशेष प्रावधान से नियुक्‍त हुआ पूर्व एडीजीपी का एसआइ बेटा डेढ़ साल बाद ही बर्खास्त, थे गंभीर आरोप
विशेष प्रावधान से नियुक्‍त हुआ पूर्व एडीजीपी का एसआइ बेटा डेढ़ साल बाद ही बर्खास्त, थे गंभीर आरोप

चंडीगढ़, जेएनएन। विशेष केस के ताैर पर पंजाब पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (एसआइ) भर्ती हुए पूर्व एडीजीपी ईश्वर चंद शर्मा के बेटे आदित्य शर्मा को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। उसकी नियुक्ति करीब डेढ़ साल पहले हुई थी। आदित्य शर्मा को पिछले साल जनवरी में ही विशेष केस के तौर पर पंजाब पुलिस में एसआइ पद पर भर्ती किया गया था। फिलहाल वह प्रोबेशन अवधि पर कार्यरत था।

loksabha election banner

विशेष केस के तौर पर पिछले साल जनवरी में मिली थी एसआइ पद पर तैनाती

आदित्य के खिलाफ पिछले साल फिल्लौर में ट्रेनिंग के दौरान यौन प्रताडऩा और अन्य आरोपों में एफआइआर दर्ज की गई थी। पंजाब पुलिस ने कहा है कि पटियाला के आइजी जतिंदर सिंह औलख ने शारीरिक शोषण जैसे आपराधिक मामलों में संलिप्तता, अनुशासनहीनता और ड्यूटी से लगातार गैर-हाजिर रहने के लिए आदित्य को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है।

शारीरिक शोषण व अनुशासनहीनता के आरोपों में कार्रवाई

आदित्य शर्मा ने अनुशासनात्मक कार्रवाई से बचने के लिए उनके खिलाफ शारीरिक शोषण का मामला दर्ज करवाने वाली पंजाब यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर रही महिला से विवाह कर लिया था। हालांकि इसके बाद पंजाब पुलिस एकेडमी, फिल्लौर में प्रशिक्षण के दौरान ही उसे वापस उसकी यूनिट भेज कर निलंबित कर दिया गया था। इस दौरान वह अपने प्रोबेशन के दौरान 109 दिनों के लिए निलंबित रहा। वह अब तक 65 दिनों के लिए ड्यूटी से गैर-हाजिर भी रहा।

इस बात का नोटिस लेते हुए कि यदि किसी अधिकारी की अनुशासनहीनता को रोका न जाए तो पुलिस विभाग के बाकी साथियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, आइजी जतिंदर सिंह औलख ने शर्मा को बर्खास्त कर दिया। इन आदेशों में कहा गया है कि शर्मा ने एसएसपी, पटियाला की ओर से जारी दो कारण बताओ नोटिसों का भी जवाब नहीं दिया। आदित्य शर्मा के लगातार ड्यूटी से गैरहाजिर रहने, यहां तक कि कोरोना महामारी के दौर में भी ड्यूटी में न आने के चलते बर्खास्त किया गया है। आइजी ने पंजाब पुलिस नियम-1934 के तहत आदेश जारी किए हैं।

होशियारपुर में दर्ज हुई थी पहली एफआइआर

शिकायतकर्ता महिला ने आदित्य शर्मा के खिलाफ शारीरिक शोषण और मारपीट के आरोप में पहली एफआइआर थाना सदर, होशियारपुर में दर्ज करवाई थी। कमांडेंट-कम-डिप्टी डायरेक्टर (प्रशासन), पंजाब पुलिस एकेडमी, फिल्लौर ने 23 सितंबर, 2019 को आदित्य का प्राथमिक प्रशिक्षण पूरा करने से पहले ही उसकी यूनिट में वापस भेज दिया था। इसके बाद वह पुलिस एकेडमी से भी 18 सितंबर, 2019 से लगातार गैर-हाजिर रहा।

शर्मा के खिलाफ आइपीसी 376-सी (दुष्कर्म) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत एफआइआर दर्ज किए जाने पर उसे 15 नवंबर, 2019 को मुअत्तल कर दिया गया। निलंबन के दौरान शर्मा को पुलिस लाइन में रिपोर्ट करना था। बाद में शिकायतकर्ता महिला से विवाह व समझौते के आधार पर एसएसपी पटियाला ने फरवरी, 2020 में उसका निलंबन रद कर दिया।

3 जून को दूसरी शिकायत

आदित्य की पत्नी ने उसके खिलाफ 3 जून, 2020 को गोराया पुलिस थाने में अन्य एफआइआर दर्ज करवाई गई, जिसमें उस पर भादंसं की धारा 323 (चोट पहुंचाना), 498-ए (क्रूरता) समेत कुछ और धाराओं में केस दर्ज किया गया। उसकी पत्‍नी का आरोप है कि वह विवाह के बाद से और लॉकडाउन के दौरान लगातार उस पर शारीरिक व मानसिक अत्याचार करता रहा है। पीडि़ता ने 26 और 27 मई को हुई घरेलू हिंसा के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज की थी, जिसमें उसने  सिर, पीठ, कंधे और हाथ पर मारपीट के जख्म होने के भी आरोप लगाए थे।

यह भी पढ़ें: मेटीरियल केमेस्ट्री विज्ञानी का बड़ा दावा- चुटकी भर मीठा सोडा कर सकता है कोरोना का इलाज

यह भी पढ़ें: गिरफ्तार आतंकियाें का खुलासा- कश्मीर में आत्मघाती हमले की तैयारी में लश्‍कर जुटा रहा हथियार

यह भी पढ़ें: हरियाणा के आइपीएस अफसरों को सुशांत के सुसाइड पर शक, प्रदेश में ADGP हैं उनके जीजा

यह भी पढ़ें: हरियाणा पछाड़ेगा पंंजाब को, गायों पर बड़ा प्रयोग हुआ सफल और अब बहेगी दूध की धारा


यह भी पढ़ें: प्रणब दा, तुस्सी ग्रेट हो, गोद लिए गांवों की चमका रहे किस्मत, फाइव एच के मंत्र से बदली तस्‍वीर

यह भी पढ़ें: Rohtak PGI ने पूर्व महिला उपराज्‍यपाल को जनरल वार्ड में रखा, निजी अस्‍पताल में मिला इलाज

यह भी पढ़ें: पिता ने 10वीं में फेल होने पर डांटा तो घर से भागे,कई रात भूखे सोए, आज तीन देशों में है कारोबार

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में किसान काे खूब रास आ रही अफ्रीकन तुलसी की खेती, जानें इसकी खूबियां

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.